भारत में नई बाइक और कारें

ह्यूंदैई 2018 क्रेटा फेसलिफ्ट रिव्यूः दमदार इंजन और हाईटेक फीचर्स बनाते हैं SUV को खास

शानदार अपडेट्स के साथ लॉन्च हुई वर्ना के बाद कंपनी ने ग्रैंड आई10, ऐक्सेंट और हालिया लॉन्च आई20 को कई बड़े अपडेट्स के साथ बाज़ार में लॉन्च किया है.

फोटो देखें
2018 ह्यूंदैई क्रेटा के इंजन में कोई भी तकनीकी बदलाव नहीं किया गया है

Highlights

  • 2018 क्रेटा फेसलिफ्ट को कॉस्मैटिक बदलावों के साथ लॉन्च किया गया है
  • ह्यूंदैई ने क्रेटा फेसलिफ्ट टॉप मॉडल में 17-इंच डायमंड कट अलॉय दिए हैं
  • 2018 ह्यूंदैई क्रेटा के इंजन में कोई भी तकनीकी बदलाव नहीं किया गया है

स्पोर्ट यूटिलिटी वाहन या SUV भारत के साथ दुनियाभर में बहुत ज़्यादा पसंद की जाने लगी हैं और ह्यूंदैई क्रेटा ने बिल्कुल ठीक समय पर अपना दांव खेला है. ह्यूंदैई इंडिया 2017 से लगातार अपने वाहनों को अपडेट करने में लगी हुई है जिसकी शुरुआत नई जनरेशन वर्ना से हुई. शानदार अपडेट्स के साथ लॉन्च हुई वर्ना के बाद कंपनी ने ग्रैंड आई10, ऐक्सेंट और हालिया लॉन्च आई20 को बहुत सारे और बड़े अपडेट्स के साथ बाज़ार में लॉन्च किया है. ह्यूंदैई क्रेट का नंबर इनके बाद था और अब कंपनी ने इस कार का फेसलिफ्ट मॉडल भारत में लॉन्च कर दिया है. हमें ह्यूदैई क्रेटा फसेलिफ्ट चलाने का मौका मिला इसे चलाकर देखने के बाद हमें जो अनुभव हुआ वो हम आपके साथ साझा कर रहे हैं. जीप कम्पस, टाटा हैक्सा और रेनॉ की कैप्टर और डस्टर से मुकाबला करने के लिए ह्यूंदैई ने वाकई इस SUV पर काफी काम किया है.
 
hyundai creta facelift review
कार के अगले हिस्से में सबसे बड़ा बदलाव कास्कैडिंग ग्रिल है
 
ह्यूंदैई इंडिया ने 2018 क्रेटा फेसलिफ्ट के इंटीरियर और एक्सटीरियर में कई बड़े बदलाव किए हैं और ये कहना गलत नहीं होगा कि 2018 क्रेटा फेसलिफ्ट SUV मार्केट में एक ट्रेंड सेट करने वाली है. एक्सटीरियर की बात करें तो कार के अगले हिस्से में सबसे बड़ा बदलाव कास्कैडिंग ग्रिल है जो इसे ह्यूंदैई की कारों के समान बनाती है. कार के टॉप मॉडल में नए बाई-फोकल प्रोजैक्टर हैडलैंप्स लगाए है और फॉग लैंप के चारों ओर घूमा हुआ डीआरएल मिला है. ह्यूंदैई 2018 क्रेटा फेसलिफ्ट के साथ 17-इंच डायमंड कट अलॉय व्हील्स दिए हैं जो सिर्फ टॉप मॉडल में उपलब्ध हैं, बाकी मॉडल्स में 16-इंच अलॉय मिले हैं. कार पर किए गए डुअल-टोन कलस से इसे रिप्रेश लुक मिला है.
 
hyundai creta facelift  cabin
ह्यूंदैई का कहना है कि नई क्रेटा में अलग से 13 फीचर्स दिए गए हैं
 
2018 ह्यूंदैई क्रेटा फेसलिफ्ट को दिखने में काफी बड़ा बना गया है, लेकिन दिखने में यह कार पुरानी क्रेटा SUV जैसी ही है. इस फेसलिफ्ट के पीछे सिर्फ कॉस्मैटिक अपडेट्स ही कंपनी का फोकस नहीं है, कंपनी ने कार इंटीयर में भी कई बदलाव किए हैं और इसमें बहुत सारे नए फीचर्स भी दिए गए हैं. कार के केबिन में भी पुरानी क्रेटा के मुकाबले थोड़ी ज़्यादा जगह दी गई है. ह्यूंदैई क्रेटा बेस वेरिएंट में स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स दिए हैं जिसमें डुअल-फ्रंट एयरबैग्स और एबीएस दिया गया है. अब कार की पिछली सीट को अडजस्ट किया जा सकता है और अगली सीट में स्लाइडिंग आर्मरेस्ट दिया है. क्रेटा फेसलिफ्ट के टॉप मॉडल में सनरूफ, क्रूज़ कंट्रोल, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो, नेविगेशन, वायरलेस फोन चार्जिंग दी है जो सैगमेंट में पहली बार दिया है.
 
hyundai creta facelift review
ह्यूंदैई 2018 क्रेटा फेसलिफ्ट के साथ 17-इंच डायमंड कट अलॉय व्हील्स दिए हैं
 
नई ह्यूंदैई क्रेटा में कई ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जो टाटा नैक्सॉन में भी देखे जा चुके हैं और ये सभी फीचर्स कार से ड्राइवर को ना सिर्फ जोड़े रखते हैं, बल्की कार को सुरक्षित भी बनाते हैं. ह्यूंदैई का कहना है कि नई क्रेटा में अलग से 13 फीचर्स दिए गए हैं. कार में काफी स्पेस दिया गया है, खासतौर पर पीछे बैठे यात्रियों के लिए यह काफ आरामदाक हो गया है. ह्यूंदैई ने 2018 क्रेटा फेसलिफ्ट के साथ 1.6-लीटर पेट्रोल, 1.4-लीटर डीजल और 1.6-लीटर डीजल इंजन मुहैया कराए हैं. हमने इस कार का 1.6-लीटर डीजल इंजन वाला मॉडल चलाकर देखा है और यह वाकई बेहतरीन SUV के हिसाब से ट्यून किया गया है. कार का यह इंजन सिर्फ 1500 rpm पर 126 bhp पावर और 260 Nm पीक टॉर्क जनरेट करना शुरू कर देता है.

ये भी पढ़ें : 2018 ह्यूंदैई i20 ऑटोमैटिक भारत में खामोशी से हुई लॉन्च, शुरुआती कीमत ₹ 7.04 लाख
 
hyundai creta facelift review
कार में काफी स्पेस दिया गया है, खासतौर पर पीछे बैठे यात्रियों के लिए
 
चलने में कार काफी स्मूद है और इसका क्लच बहुत हल्के पुश पर भी काम करता है. हमने इस कार को शहर की बहुत व्यस्त सड़कों से लेकर हाईवे और कच्चे रास्तों पर भी इस कार को चलाकर देखा है और वाकई ह्यूंदैई ने इस कार पर बहुत काम किया है. ह्यूंदैई 2018 क्रेटा फेसलिफ्ट की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 9.43 लाख रुपए रखी है जो ीजल टॉप मॉडल के लिए 15.04 लाख रुपए तक जाती है. पुराने मॉडल पेट्रोल बेस वेरिएंट से तुलना करें तो क्रेटा फेसलिफ्ट की कीमत 15,000 रुपए ज़्यादा है, वहीं इसका टॉप मॉडल 57,000 रुपए महंगा है. कार के डीजल बेस वेरिएंट की कीमत में कोई बदलाव नहीं आया है, वहीं डीजल टॉप वेरिएंट वाली क्रेटा फेसलिफ्ट के लिए आपको 52,000 रुपए ज़्यादा चुकाने होंगे.
0 Comments

 
Advertisement

लेटेस्ट न्यूज़

Be the first one to comment
Thanks for the comments.