भारत में नई बाइक और कारें

होंडा ने पेश किया इलैक्ट्रिक स्कूटर में लगने वाला बैटरी पैक, जानें कितना दमदार है कॉन्सेप्ट

होंडा ने इस स्कूटर से पिछले साल अक्टूबर में पर्दा हटाया था जिसकी सीट के नीचे अलग से फिट हो जाने वाली 2 बैटरी लगाई गई है. अब होंडा ने इस बैटरी पैक को भी शोकेस किया है जिसे होंडा ने ‘मोबाइल पावर पैक’ नाम दिया है. होंडा ने इस बैटरी पैक को ऐसे बनाया है जिससे ये किसी पोर्टेबल पावर सप्लाई के काम भी आ सके.

फोटो देखें
होंडा ने इस बैटरी पैक को भी शोकेस किया है जिसे होंडा ने ‘मोबाइल पावर पैक’ नाम दिया है

खास बातें

  • होंडा ने पेश किया इलैक्टॉनिक वाहनों में अलग से लगने वाला बैटरी पैक
  • कंपनी ने पीसीएक्स ईवी भी शोकेस की जो शायद इसी बैटरी पैक से चलेगी
  • होंडा के सभी इलैक्ट्रिक वाहनों में इस बैटरी पैक को फिट किया जा सकेगा

लास वेगस में चल रहे कन्ज़्यूमर इलैक्ट्रॉनिक्स शो में अपनी टू-व्हीलर रेन्ज के लिए अगल से फिट होने वाली दो बैटरी पैक के साथ होंडा ने नई PCX इलैक्ट्रिक स्कूटर शोकेस की है. होंडा ने इस स्कूटर से पिछले साल अक्टूबर में पर्दा हटाया था जिसकी सीट के नीचे अलग से फिट हो जाने वाली 2 बैटरी लगाई गई है. अब होंडा ने इस बैटरी पैक को भी शोकेस किया है जिसे होंडा ने ‘मोबाइल पावर पैक’ नाम दिया है. इस बैटरी को स्कूटर से निकालकर दूसरी इलैक्ट्रिॉनिक डिवाइस में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. हांडा ने कई और डिवाइस भी पेश की हैं जो इसी बैटरी पैक से चलाई जाने वाली हैं. सभी वाहनों में कंपनी ने इसी बैटरी को अलग-अलग मात्रा में लगाया है जिससे ये वाहन अलग-अलग पावर वाले हैं.
 
honda mobile power pack exchanger concept
होंडा ने इस बैटरी पैक को ऐसे बनाया है जिससे ये किसी पोर्टेबल पावर सप्लाई के काम भी आ सके
 
होंडा ने इस बैटरी पैक को ऐसे बनाया है जिससे ये किसी पोर्टेबल पावर सप्लाई के काम भी आ सके और कंपनी ने इसीलिए इसे मोबाइल पावर पैक चार्ज और सप्लाई पोर्टेबल कॉन्सेप्ट नाम दिया गया है. होंडा यहीं नहीं रुकी और इस इलैक्ट्रॉनिक्स शो में कंपनी ने एक नया आईडिया भी साझा किया है जिसे मोबाइल पावर पैक एक्सचेंजर कॉन्सेप्ट कहा गया है. इसके अनुसार पुरी तरह से चार्ज बैटरी पैक को वेंडिंग मशीन द्वारा बेचा जाएगा और अगर आप बैटरी से चलने वाली स्कूटर या इलैक्ट्रिक बाइक चलाते हैं तो सिर्फ अपना क्रेडिट/डेबिट कार्ड इस्तेमाल करके इसे खरीद सकते हैं या किराए पर ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें : एक चार्ज में 150km चलती है 32kg की ये फोल्डेबल स्कूटर, नहीं लगा पाएंगे कीमत का अंदाज़ा
 
होंडा का बैटरी पैक है तो काम की चीज़, लेकिन इसके साथ एक समस्या भी जुड़ी हुई है. ये बैटरी पैक सिर्फ होंडा की इलैक्ट्रिक बाइक्स और कंपनी के ही बाकी वाहनों में काम करेगा. किसी दूसरी कंपनी के वाहन में इसे इस्तेमाल नहीं किया जा सकता. साथ ही कंपनी की वेंडिंग मशन से बैटरी किराए पर देने की नीति में भी कुछ दम दिखाई नहीं दे रहा. भारत में इस तरह की वेंडिंग मशीन का आर्किटैक्चर काफी परेशानी में डालने वाली बात है और इसे सिर्फ स्थापित करने में ही कई साल का वक्त लग जाएगा. इस सबसे पहले इस कॉन्सेप्ट को प्रोडक्शन मॉडल में बदलने की ज़रूरत है. इलैक्ट्रिक वाहनों के आने वाले समय के हिसाब से ये काफी बेहतर आईडिया समझ में आ रहा है जिसपर होंडा ने काफी इन्वेस्टमेंट भी किया है.
0 Comments

ये भी पढ़ें : 2018 में भारत में एंट्री मारेंगी ये बेहतरीन मॉडर्न क्लासिक, जानें कौन सी हैं ये 5 मोटरसाइकल
Be the first one to comment
Thanks for the comments.