भारत में नई बाइक और कारें

होंडा बीआर-वी का रिव्यू, जानें क्या नया है इस नई कॉम्पैक्ट एसयूवी में

फोटो देखें
होंडा बीआर-वी

होंडा भारत में अपनी पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी के साथ तैयार है। होंडा ने हमेशा से ही अपने प्रोडक्ट को लेकर काफी चालाकी से काम किया है। सही वक्त पर सही प्रोडक्ट लाना होंडा की पहचान बन चुकी है। डिजाइन, इंटीरियर और फीचर्स के मामले में भी कंपनी ने एक अलग पहचान बनाई है। यही कारण है कि प्रीमियम कीमत होने के बावजूद होंडा की कारों की जबरदस्त डिमांड होती है। वैसा ही कुछ हमें होंडा बीआर-वी में भी देखने को मिल रहा है। पहली नज़र में ही होंडा बीआर-वी में 'होंडा' वाली फीलिंग साफतौर पर महसूस की जा सकती है।

होंडा बीआर-वी की सबसे खास बात ये है कि इस कार में सात लोगों के बैठने की व्यवस्था है। गाड़ी के साइड बॉडी पैनल पर नज़र डालें तो ये होंडा मोबिलियो से काफी मिलती-जुलती है। इस कार को मोबिलियो/अमेज़ के प्लेटफॉर्म पर ही तैयार किया गया है लेकिन इसमें तीसरे रो की सीट की सुविधा भी दी गई है।

होंडा बीआर-वी- फ्रंट प्रोफाइल

होंडा बीआर-वी- फ्रंट प्रोफाइल

साइड से देखने में ये कार थोड़ी लंबी ज़रूर नज़र आती है या ये कहें कि होंडा मोबिलियो की तरह नज़र आती है तो गलत नहीं होगा। गाड़ी की कम ऊंचाई और एक नॉन-एसयूवी वाला कैरेक्टर इस बात को और बल देता है। लेकिन गाड़ी में लगे बड़े व्हील इस कार को थोड़ा अलग बनाते हैं। गाड़ी का फ्रंट होंडा की एसयूवी की तरह नज़र आता है वहीं टेलगेट पर नज़र डालें तो ये आकर्षक है और एक मिनी वैन की तरह नज़र आता है।

इस कार का इंटीरियर इसका सबसे खास हिस्सा है। कार का इंटीरियर स्पेस काफी प्रभावित करता है। इसके अलावा गाड़ी में कई सामान लगाए गए हैं। कंपनी ने इस कार की सीट को थोड़ा पतला किया है। सेकेंड रो में अच्छा-खासा लेगरूम और हेडरूम दिया गया है। अगर लेगरूम के हिसाब से तीसरा रो भी बुरा नहीं है। हालांकि, तीसरे रो में लंबे कद का आदमी बिल्कुल आरामदायक नहीं है खासकर लंबी दूरी की यात्रा के लिए। गाड़ी में 7-सीट की व्यवस्था स्टैंडर्ड है और अगर तीसरे रो की सीट को फोल्ड कर दिया जाए तो सामान के लिए अच्छी खासी जगह मिल जाती है। गाड़ी की ऊंचाई कम होने की वजह से बूट स्पेस में सामान रखने के दौरान दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता जैसा कि एक आम एसयूवी में हमें देखने को मिलता है।

होंडा बीआर-वी- साइड प्रोफाइल

कार में लगे रूफ-माउंटेड एसी वेंट इस बड़े केबिन को आसानी से ठंडा रखते हैं। होंडा बीआर-वी के टॉप-एंड वेरिएंट VX में ब्लैक लेदर सीटिंग और डोर पैनल ट्रिम मिलेंगे। V वरिएंट का ब्लैक फ्रैब्रिक वर्जन भी काफी स्मार्ट नज़र आता है। दोनों ही वेरिएंट में स्टार्ट/ स्टॉप बटन, कीलेस एंट्री और क्लाइमेट कंट्रोल की सुविधा है। हमने इस गाड़ी के VX और V वेरिएंट को ड्राइव किया। होंडा बीआर-वी के VX वेरिएंट में 1.5-लीटर i-DTEC इंजन लगा था वहीं V वेरिएंट में 1.5-लीटर i-VTEC पेट्रोल इंजन और सीवीटी (CVT) ट्रांसमिशन लगा था। इस गाड़ी में 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन की सुविधा भीहै जो दोनों फ्यूल ऑप्शन में मौजूद है।

कंपनी ने होंडा सिटी और होंडा मोबिलियो में भी इसी इंजन का इस्तेमाल किया है इसलिए होंडा बीआर-वी का इंजन काफी जाना पहचाना सा लगता है। कंपनी का दावा है कि बेहतरीन माइलेज के लिए इस इंजन पर काफी काम किया गया है। होंडा का दावा है कि ये गाड़ी सेगमेंट बेस्ट माइलेज देगी। कंपनी के दावे के मुताबिक होंडा बीआर-वी के डीज़ल वर्जन का माइलेज 21.9 किलोमीटर प्रति लीटर है वहीं इसके पेट्रोल वर्जन का माइलेज 15.4 किलोमीटर प्रति लीटर का है। सीवीटी गियरबॉक्स के साथ गाड़ी का पेट्रोल वर्जन 16 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है।

होंडा बीआर-वी- रियर प्रोफाइल

होंडा बीआर-वी- रियर प्रोफाइल

होंडा बीआर-वी के पेट्रोल वर्जन के परफॉरमेंस की बात करें तो कार का सीवीटी गियरबॉक्स अच्छा और आरामदायक है लेकिन कहीं ना कहीं इसमें पंच की कमी दिखती है। सिटी ट्रैफिक में सीवीटी काफी स्मूथ है। हालांकि, गाड़ी के इंजन में आवाज़ ज्यादा है। गाड़ी में क्रूज़ कंट्रोल की सुविधा नहीं दी गई है जिसकी कमी खलती है।

गाड़ी के डीज़ल वर्जन पेट्रोल वर्जन के मुकाबले ज्यादा प्रभावित करती है। ये इंजन कम टॉर्क पर भी अच्छा रिस्पॉन्स देता है। सिटी ड्राइविंग के लिहाज से भी गाड़ी काफी आरामदायक है। इसके अलावा हाईवे पर भी ये कार आपको प्रभावित करेगी। हालांकि, होंडा ये लगातार कहती आ रही है कि कंपनी ने एनवीएच (NVH) को कम करने के लिए काफी काम किया है लेकिन, इस मामले में ये कार भी निराश करती है। डीज़ल वर्जन में 6-स्पीड गियरबॉक्स लगाया गया है जो काफी स्मूथ है।

होंडा बीआर-वी

होंडा बीआर-वी

डुअल-एयरबैग को सभी वेरिएंट के स्टैंडर्ड फीचर में शामिल किया गया है जो काबिल-ए-तारीफ है। डीज़ल वेरिएंट में एबीएस को स्टैंडर्ड फीचर में शामिल किया गया है। लेकिन, इस गाड़ी के पेट्रोल वर्जन के बेस वेरिएंट में एबीएस की सुविधा नहीं दी गई है। कार में ब्लूटूथ कनेक्टिवटी की सुविधा दी गई है लेकिन, टचस्क्रीन और नेविगेशन की सुविधा टॉप-एंड वेरिएंट में भी नहीं दी गई है जो एक चिंता का विषय है।

होंडा बीआर-वी में हाइट एडजस्टेबल सीट और एडजस्टेबल स्टीयरिंग की सुविधा दी गई है। टेलिस्कोपिक स्टीयरिंग का नहीं होना थोड़ा खटकता है। कंपनी का कहना है कि इस गाड़ी के नाम का मतलब 'Bold Runabout Vehicle' है। इस एक एसयूवी कहना शायद उतना उचित नहीं होगा हालांकि, गाड़ी का ग्राउंड क्लियरेंस 210mm का है। ये कार उतनी प्रीमियम नहीं है जितनी आपको उम्मीद है। होंडा बीआर-वी की कीमत सबसे बड़ा फैक्टर होगा। इस सेगमेंट में ह्युंडई क्रेटा अच्छा कारोबार कर रही है। हालांकि, ह्युंडई क्रेटा थोड़ी मंहगी ज़रूर है लेकिन उसमें एसयूवी वाला अपील है। इसके अलावा केबिन कंफर्ट और टचस्क्रीन नेविगेशन जैसी सुविधा ह्युंडई क्रेटा को होंडा बीआर-वी की तुलना में ज्यादा मज़बूत कर रही है।

0 Comments

होंडा बीआर-वी
 

डायमेंशन
लंबाई 4,453mm
चौड़ाई 1,735mm
ऊंचाई 1,666mm
व्हीलबेस 2,660mm
ग्राउंड क्लियरेंस 210mm
 
इंजन 1.5-लीटर पेट्रोल 1.5-लीटर डीज़ल
डिस्प्लेसमेंट 1,497सीसी 1,498सीसी
अधिकतम पावर 117 बीएचपी 98 बीएचपी
अधिकतम टॉर्क 145Nm 200Nm
ट्रांसमिशन 6-स्पीड मैनुअल / सीवीटी 6-स्पीड मैनुअल
Be the first one to comment
Thanks for the comments.