भारत में नई बाइक और कारें

हीरो अचीवर 150: पढ़ें फर्स्ट राइड रिव्यू

फोटो देखें

पहले स्पलेंडर iSmart 110, फिर i3S के साथ पैशन प्रो और अब अचीवर 150, होंडा हमेशा से ही कम्यूटर सेगमेंट की बाइक में कुछ नया करती आई है। हीरो अचीवर 150 को लॉन्च करके कंपनी ने एक बार फिर भारतीय कम्यूटर सेगमेंट के ग्राहकों के नब्ज़ को पकड़ने की कोशिश की है।

डिजाइन:
 



डिजाइन के मामले में ना तो हीरो अचीवर का पिछला मॉडल उतना खूबसूरत था और ना ही ये नया मॉडल। बाइक को पहली बार देखने पर आपको यही अनुभव होगा। हीरो अचीवर 150 एक साधारण दिखने वाली बाइक है जिसमें ज्यादा स्टाइलिश कुछ नज़र नहीं आता। आमतौर पर भारतीय कम्यूटर मोटरसाइकिल में ऐसा ही देखा गया है। इस बाइक को बेहद ही साधारण तरीके से डिजाइन किया गया है।
 

बाइक में लगे हेडलैंप क्लसटर और फ्यूल टैंक का डिजाइन नया है लेकिन कुछ खास आकर्षित नहीं करता। बाइक में ट्विन-पॉड एनालॉग यूनिट लगाया गया है। कंपनी इस बाइक में पार्ट डिजिटल-पार्ट एनालॉग इंस्ट्रूमेंट पैनल लगा सकती थी। बाइक की फिट और फिनिश ठीक-ठाक है और ये हीरो की दूसरी बाइक की तरह ही फील देती है।

फीचर्स:
 

हीरो अचीवर में कंपनी ने ठीक-ठाक फीचर्स दिए हैं। ये बाइक i3S टेक्नोलॉजी से लैस है। अगर आपकी बाइक एक जगह पर 5 सेकेंड से ज्यादा तक रुकी रहती है तो इस तकनीक की मदद से आपकी बाइक खुद-ब-खुद बंद हो जाएगी और जैसे ही आप क्लच दबाएंगे, बाइक का इंजन स्टार्ट हो जाएगा। इसके अलावा बाइक में ऑटोमेटिक हेडलैंप लगाया गया है जिसकी मदद से बाइक स्टार्ट होते ही हेडलाइट ऑन हो जाएगा और जैसे ही आप बाइक की इंजन बंद करेंगे ये हेडलाइट ऑफ हो जाएगा। भारत में जल्द ही इस फीचर को सभी बाइक्स के लिए ज़रूरी कर दिया जाएगा। इसके अलावा बाइक के इंस्ट्रूमेंट कंसोल में साइड-स्टैंड इंडिकेटर दिया गया है।

इंजन और परफॉर्मेंस
 

हीरो अचीवर 150 में 149.2 सीसी का इंजन लगाया गया है। इसके अलावा ये बाइक BS IV की मानकों को भी पूरा करती है। इसमें कोई शक नहीं कि बाइक का इंजन मज़ेदार है। ये इंजन काफी रिफाइन है और ओवरटेक के वक्त इसका थ्रॉटल रिस्पॉन्स बेहतरीन है। सिटी राइड और डेली कम्यूटिंग के हिसाब से बाइक का परफॉर्मेंस अच्छा है। गियरशिफ्ट में थोड़ी आवाज़ महसूस होती है। कंपनी के दावे के मुताबिक अचीवर 150 50 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है जिसे 150सीसी की बाइक होने के नाते अच्छा कहा जा सकता है।
 

राइड और हैंडलिंग

बाइक के सस्पेंशन की बात करें तो कुल मिलकार इसका प्रदर्शन अच्छा है। बाइक का कर्ब वेट 139 किलोग्राम का है और हमने पाया कि हैंडलिंग में इस बाइक का रिस्पॉन्स अच्छा है। बाइक में लगे 80/100-18 सिएट सिक्योरा टायर्स में ग्रिप की कमी महसूस होती है। बाइक में लगे ब्रेक्स का प्रदर्शन भी ठीक है।

हमारा फैसला
 

हमारा मानना है कि हीरो अचीवर 150 उन ग्राहकों के लिए एक अपग्रेड के तौर पर आई है जिन्हें 110सीसी-125सीसी बाइक को चलाने की आदत है। अगर आप एक अच्छी दिखने वाली और साथ ही साथ ज्यादा माइलेज देने वाली बाइक खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए हीरो अचीवर 150 एक बेहतर विकल्प हो सकता है। हालांकि, इस बाइक में कुछ और फीचर्स दिए जा सकते थे लेकिन इसकी वजह से निश्चित तौर पर बाइक की कीमत पर भी असर पड़ता।
0 Comments

हीरो अचीवर 150 के स्पेसिफिकेशन
डिस्प्लेसमेंट 149.1सीसी
पावर 13.4 बीएचपी @8,000rpm
टॉर्क 12.8Nm@5,000rpm
ट्रांसमिशन 5-स्पीड मैनुअल
ब्रेक फ्रंट: 240mm डिस्क/रियर: 130mm ड्रम
कर्ब वेट 139 किलोग्राम
टायर्स फ्रंट: 80/100-18/रियर: 80/100-18
फ्यूल एफिशिएंसी 50 किलोमीटर प्रति लीटर
कीमत (डिस्क ब्रेक) 62,800* रुपये /(ड्रम ब्रेक) 61,800* रुपये

Be the first one to comment
Thanks for the comments.