भारत में नई बाइक और कारें

जीएसटी का असर: महंगी होंगी छोटी कारें, लग्जरी कारों व टू-व्हीलर्स को हो सकता है फायदा

नए बदलाव के मुताबिक, सभी तरह की कारों पर 28% का यूनिफॉर्म टैक्स रेट हो गया है, जिनमें छोटी कारें भी शामिल हैं. छोटी कारों पर 28 फीसदी जीएसटी की दर तय की जाएगी.

फोटो देखें

खास बातें

  • छोटी कारें होंगी महंगी
  • लग्जरी कारों पर 28 फीसदी फिक्स टैक्स लगेगा
  • 1500 सीसी से कम के डीजल इंजन वाली कारों पर तीन फीसदी का सेस लगेगा

जीएसटी परिषद द्वारा तय किए रेट का असर छोटी कारों के दामों पर पड़ेगा. प्रस्तावित जीएसटी में छोटी कारें थोड़ी महंगी हो जाएंगी. नए बदलाव के मुताबिक, सभी तरह की कारों पर 28% का यूनिफॉर्म टैक्स रेट हो गया है, जिनमें छोटी कारें भी शामिल हैं.  छोटी कारों पर 28 फीसदी जीएसटी की दर तय की जाएगी. लंबाई में चार मीटर से छोटी और 1200 सीसी तक के पेट्रोल इंजन वाली छोटी कारों पर 1 फीसदी सेस (उपकर) लगेगा. 1500 सीसी से कम के डीजल इंजन वाली कारों पर तीन फीसदी का सेस लगेगा. जबकि मध्यम साइज वारी कारों, एसयूवी और लग्जरी कारों पर 15 फीसदी का सेस लगेगा. 
 
renault kwid amt 4
छोटी कारें होंगी महंगी 

उधर, लग्जरी कार निर्माताओं को पहले की तुलना में अब थोड़ी राहत मिल सकती है. सभी कारों पर 28 फीसदी का फिक्स स्लैब टैक्स होने की वजह से बड़ी लग्जरी कारों और एसयूवी के दामों में थोड़ी गिरावट आएगी. वर्तमान में एसयूवी और 1500 सीसी या उससे अधिक सीसी के इंजन वाली कारों पर 41.5 से लेकर 44.5 प्रतिशत के बीच टैक्स लगता है. लेकिन नई जीएसटी टैक्स व्यवस्था के अंतर्गत इन लग्जरी कारों पर 28 फीसदी फिक्स टैक्स लगेगा. इसके अलावा इसके ऊपर 15 फीसदी का वैट लगेगा. इससे ऐसी कारों पर कुल टैक्स 43 फीसदी हो जाएगा, जो कि वर्तमान से कम है. ऐसे में ऐसी कारों के दाम थोड़े कम होना तय है. 
best selling superbikes in india
350सीसी से अधिक इंजन वाली मोटरसाइकलों पर भी बेस 28 फीसदी टैक्स पर अतिरिक्त सेस लगेगा.

350सीसी से अधिक इंजन वाली मोटरसाइकलों पर सेस 3 फीसदी रखा गया है. इससे अब कुल टैक्स 31 फीसदी हो जाएगा. वर्तमान में अलग अलग तरह के टू-व्हीलर्स पर अलग-अलग तरह की कर व्यवस्था के तहत 28-35 फीसदी के बीच टैक्स लगता है. 
new mercedes benz e class rear quarter
बड़ी लग्जरी कारों और एसयूवी के दामों में आएगी थोड़ी गिरावट

इंडस्ट्री यह बात जानने का भी इंतजार कर रही है कि ऑटो कंपोनेंट मैन्युफैक्चर्रस पर क्या टैक्स लगाया गया है. एक ऑटोमोटिव कंपनी के एक एग्जीक्यूटिव ने कहा, ''ऑटो कंपोनेंट्स मैन्यूफैक्चर्रस के लिए क्या टैक्स स्ट्रक्चर रखा गया है, यह देखे जाने की जरूरत है. अगर कंपोनेंट्स के दामों में काफी इजाफा किया गया है तो फिर हम वापस इसके निर्माण की ओर देखेंगे. हम देख रहे हैं कि सरकार छोटी कारों और बड़ी कारों के बीच कैसे और किस आधार पर अंतर करती है.''

Comments (0)