भारत में नई बाइक और कारें

मारुति का बड़ा गिफ्ट, GST के बाद 3 प्रतिशत तक कम किए कारों के दाम

मारुति सुज़ुकी ने जीएसटी लागू होने के बाद कारों की कीमतों में कटौती करके लोगों का बड़ सरप्राइस दिया है. जहां जीएसटी लागू होने के बाद छोटी कारों के महंगे होने के कयास लगाए जा रहे थे वहीं मारुति ने कीमतों में कटौती से मार्केट में हलचल पैदा कर दी है. जानें कितनी कम हई कारों की कीमत, किन कारों के बढ़े दाम?

फोटो देखें

खास बातें

  • मारुति सुज़ुकी ने भारत में अपनी कारों के दाम 3 से 8.6 प्रतिशत कम किए
  • जीएसटी के बाद कीमतों में बदलाव करने वाली ये पहली कंपनी बन गई है
  • छोटी कारों पर 3 प्रतिशत और बड़ी करों पर 8.6 प्रतिशत की कमी आई है

जीएसटी लागू होने के तुरंत बाद मारुति सुज़ुकी की भारत के लोगों को बड़ा तोहफा दिया है. कंपनी ने अपनी सभी कारों की कीमत 3 प्रतिशत तक कम कर दी है. बता दें कि मारुति भारत में जीएसटी लागू होने के बाद कारों के दाम घटाने वाली पहली कंपनी बन गई है. मारुति ने न सिर्फ अपनी 4 मीटर के अंदार आने वाली कारों के दाम घटाए, बल्कि 4  मीटर से बड़ी कारें और एसयूवी की कीमतें भी 8.6 प्रतिशत तक घटा दी हैं. ये कटौती कारों के एक्सशोरूम प्राइस पर हुई हैं. गौरतलब है कि मारुति भारत का सबसे ज्यादा पॉपुलर ब्रांड है, ऐसे में ये प्राइस कट भारत के लोगों के लिए बड़ी राहत लेकर आया है.
 
maruti suzuki baleno

 
राज्यों के हिसाब से बदल जाएंगी कारों की कीमतें

राज्यों और रीजन के हिसाब से अलग-अलग टैक्स लगाए जाएंगे जिससे कारों की कीमतें प्रभावित होंगी. कहने के मतलब ये कि अलग-अलग जगहों पर कार की कीमत अलग-अलग होगी. इसके अलावा सैगमेंट के हिसाब से भी कारों के दाम कम होंगे. मसलन 4 मीटर से छोटी कारें जिनका इंजन पावर 1.2 लीटर है, उनपर 2.5 प्रतिशत की छूट मिलेगी. वहीं इसी सैगमेंट की 1.5 लीटर वाली कारों ककी कीमत 2.25 प्रतिशत तक कम हो जाएंगी. 4 मीटर से कम लैंथ वली कार में अगर 1.5 लीटर से ज्यादा कैपेसिटी का इंजन लगा है तो इसपर 1.7 प्रतिशत तक प्राइस कट मिलेगा.
 
maruti suzuki ciaz 827

 
0 Comments

4 मीटर से लंबी कारों पर मिलेगा ज्यादा फायदा

मारुति सुज़ुकी ने अपनी 4 मीटर से लंबी कारों और एसयूवी के दाम ज्यादा कम किए हैं. कंपनी ने अपनी 4 मीटर से ज्यादा लैंथ वाली कारों की कीमतों में 8.6 प्रतिशत की बड़ी कटौती की है. इसके अलावा कंपनी की इलेक्ट्रिक कारें 7.5 प्रतिशत तक सस्ती हो जाएंगी. बता दें कि जीएसटी की मार हाईब्रिड कारों पर प़ड़ी है और ये कारें 13.3 प्रतिशत तक महंगी हो गई हैं. मसलन स्मार्ट हाईब्रिड सिआज़ और स्मार्ट हाईब्रिड अर्टिगा की कीमतों में ज्यादा इजाफा हुआ है. कंपनी ने अभी इन कारों की मॉडल के हिसाब स कीमतों को खुलासा नहीं किया है. हम इस खबर पर आपको और अपडेट देते रहेंगे.
Be the first one to comment
Thanks for the comments.