भारत में नई बाइक और कारें

जगुआर ने आधिकारिक रूप से हटाया इलैक्ट्रिक कार I-पेस से पर्दा, जानें कार की शुरुआती कीमत

ई-वाहन ऑटोमोबाइल जगत का भविष्य हैं और लगभग सभी कार-बाइक निर्माता कंपनियों के साथ बड़े वाहनां का भी इलैक्ट्रिफिकेशन किया जा रहा है. जेनेवा मोटर शो 2018 शुरू हो चुका है और ब्रिटिश कंपनी जगुआर ने अपनी बिल्कुल नई कार जगुआर आई-पेस से आधिकारिक रूप से पर्दा हटा लिया है. टैप कर जानें कार की कीमत?

फोटो देखें
जगुआर ने इस इलैक्ट्रिक SUV में दो इलैक्ट्रिक मोटर लगाई हैं

Highlights

  • जगुआर आई-पेस कंपनी की पहली इलैक्ट्रिक SUV होगी
  • कॉन्सेप्ट में दिखाए गए डिज़ाइन पर इसका प्रोडक्शन मॉडल बना है
  • जगुआर ने इस इलैक्ट्रिक SUV में दो इलैक्ट्रिक मोटर लगाई हैं

इलैक्ट्रिक वाहन ऑटोमोबाइल जगत का भविष्य हैं और लगभग सभी कार और बाइक निर्माता कंपनियों के साथ बड़े वाहनां का भी अब इलैक्ट्रिफिकेशन किया जा रहा है. जेनेवा मोटर शो 2018 शुरू हो चुका है और ब्रिटिश कार कंपनी जगुआर ने अपनी बिल्कुल नई कार जगुआर आई-पेस से आधिकारिक रूप से पर्दा हटा लिया है. जगुकार के इतिहास की यह सबसे अलग कार होगी क्योंकि यह कंपनी पारंपरिक कारों से बिल्कुल अलग है. यह कंपनी के नए दौर की शुरुआत भी करता है जिसमें जगुआर आई-पेस का मुकाबला जल्द ही बाज़ार में दस्तक देने वाली बाकी इलैक्ट्रिक कारों - टेस्ला मॉडल एक्स, मर्सडीज़ ईक्यू सी और ऑडी ई-ट्रॉन क्वाट्रो से होगा. यूनाइटेड किंगडम में जगुआर ने कार की कीमतों का खुलासा भी कर दिया है और जगुआर आई-पेस की शुरुआती कीमत 58,995 पाउंड है जो भारतीय करंसी में लगभग 53 लाख रुपए है.
 

jaguar i pace at geneva 2018
कॉन्सेप्ट में दिखाए गए डिज़ाइन पर इसका प्रोडक्शन मॉडल बना है
 
जगुआर ने इस इलैक्ट्रिक SUV को जैसा कॉन्सेप्ट में दिखाया गया था, उसी डिज़ाइन पर बनाया है. कार की अगली सीट्स भले ही छोटी हों लेकिन इसके पिछले हिस्से में 665 लीटर का बूटस्पेस दिया गया जो काफी कारगर है. कार में आप अपना मोबाइल चार्ज कर सकते हैं. जगुआर आई-पेस इलैक्ट्रिक SUV में डुअल-स्क्रीन इनकंट्रोल टच प्रो डुओ इंफोटेनमेंट सिस्टम लगाया गया है जो जगुआर ने रेन्ज रोवर वेलार में भी दिया है. कंपनी ने इस इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ इन कंट्रोल रिमोट एप एलैक्सा स्किल और 4जी वाईफाई हॉटस्पॉट स्लॉट भी दिए हैं. कार के सैंडविच प्लैटफॉर्म में इसकी हल्के भार वाली बैटरी लगाई गई है और हर बैटरी का वज़न 38 किग्रा है.

ये भी पढ़ें : जेनेवा मोटर शो 2018: टाटा ने पेश की ईविज़न कॉन्सेप्ट सिडान, शानदार लुक में हुई शोकेस
 
जगुआर आई-पेस में पर्मानेंट इलैक्ट्रिक मोटर्स कुल मिलाकर 395 bhp पावर और 696 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखती हैं. ऑल-व्हील-ड्राइव ये इलैक्ट्रिक SUV सिर्फ 4.5 सेकंड में ही 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है और एक बार फुल चार्ज करने पर इसे 483 किमी तक चलाया जा सकता है. कंपनी ने कार में 90 किवा का लीथियम-इऑन बैटरी पैक लगाया है जिसे महज़ 45 मिनट में 80 % तक चार्ज किया जा सकता है. इस कार का उत्पादन 2018 के अंत तक शुरू हो सकता है और 1 जगुआर आई-पेस बनाने में 8 घंटे का समय लगेगा. भारतीय संदर्भ में बात करें तो कंपनी फिलहाल इसे भारत में लॉन्च नहीं करने वाली, ऐसा हमारा मानना है. लेकिन आने वाले कुछ ही सालों में ये भारतीय सड़कों पर दौड़ती नज़र आ सकती है.
0 Comments

ये भी पढ़ें : फोक्सवेगन ने हटाया शानदार इलैक्ट्रिक कॉन्सेप्ट सिडान से पर्दा, 665 km है I.D. विज़न की रेन्ज

Be the first one to comment
Thanks for the comments.