भारत में नई बाइक और कारें

फोर्ड फ्रीस्टाइल डीजल रिव्यूः कम कीमत में दमदार इंजन और बेहतर फीचर्स का सटीक कॉम्बो

फोर्ड इंडिया ने फ्रीस्टाइल के डीजल वेरिएंट के साथ 1.5-लीटर का डीजल इंजन दिया है. इस कार के डीजल वेरिएंट की शुरुआती कीमत 6.09 लाख रुपए है.

फोटो देखें
टॉप मॉडल टाइटेनियम+ डीजल की एक्सशोरूम कीमत 7.89 लाख रुपए है

हमने काफी पहले ही फोर्ड की नई कार फ्रीस्टाइल चलाकर देखी है, लेकिन इस बार रिव्यू फोर्ड फ्रीस्टाइल के डीजल वेरिएंट के लिए है. फोर्ड ने फ्रीस्टाइल के डीजल वेरिएंट के साथ 1.5-लीटर का डीजल इंजन दिया है. इस कार के डीजल वेरिएंट की शुरुआती कीमत 6.09 लाख रुपए है जो टॉप वेरिएंट टाइटेनियम+ के लिए 7.89 लाख रुपए तक जाती है. हमने फोर्ड फ्रीस्टइल के डीजल टॉप वेरिएंट के चलाकर देखा है और शहर की हर तरह की सड़कों से लेकर हाईवे पर इस कार परफॉर्मेंस कैसा रहा ये जानकारी आपको दे रहे हैं

फोर्ड इंडिया ने फ्रीस्टाइल डीजल का लुक पेट्रोल मॉडल से मिलता हुआ दिया है और हमें दी गई टेस्ट कार का चॉकलेट-एस्क्यू कलर काफी अच्छा लग है. फोर्ड ने इस कलर को कैनयन रिज नाम दिया है. कार का केबिन ब्राउन कलर से फिनिश किया गया है और इस कार में स्पोर्ट से ज़्यादा प्रिमियम फील दिया या है.

ford freestyle diesel review

कार में 6.5-इंच का एसवायएनसी 3 इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है

कार में 6.5-इंच का एसवायएनसी 3 इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो 10 लाख रुपए के बजट में आने वाली बहुत सी कारों से बेहतर है. कार का डैशबोर्ड सामान्य है और कम बटनों वाला है लेकिन इनमें वो सारे फीचर्स दिए गए हैं जो इस बजट की कार में दिए जाते हैं. कार में लगा एसी भी दमदार है और बेहद गर्म माहौल होने के बाद भी महज़ एक मिनट में एसी ने अपना काम कर दिखाया.

ये भी पढ़ें : फोर्ड ने भारत में लॉन्च की बिल्कुल नई क्रॉस-हैचबैक फ्रीस्टाइल, शुरुआती कीमत ₹ 5.09 लाख

ford freestyle diesel review

फोर्ड ने फ्रीस्टाइल के डीजल वेरिएंट के साथ 1.5-लीटर का डीजल इंजन दिया है

फोर्ड फ्रीस्टाइल डीजल वेरिएंट में 1.5-लीटर का 4-सिलेंडर इंजन दिया गया है. यह इंजन 3750 rpm पर 99 bhp पावर और 3000 rpm पर 215 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है. कार के इंजन को 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस किया गया है. फोर्ड ने हर बार इस कार को CUV यानी कॉम्पैक्ट यूटिलिटी व्हीकल बताया है. इसका सीधा मतलब है कंपनी ने कार की हाइट बढ़ा दी है और अब इसका ग्राउंड क्लियरेंस बढ़कर 190 एमएम हो गया है जिससे कार का कच्ची सड़कों पर प्रदर्शन काफी बेहतर हो गया है. फोर्ड का दावा है कि फ्रीस्टाइल डीजल वेरिएंट का माइलेज 24.4 किमी/लीटर है.

ये भी पढ़ें : इस अनोखी कार के बीच में फिट की जाएगी मोटरसाइकल, फोर्ड ने पेटेंट कराया डिज़ाइन

ford freestyle diesel review

फोर्ड का दावा है कि फ्रीस्टाइल डीजल का माइलेज 24.4 किमी/लीटर है

चलने में फ्रीस्टाइल डीजल बेहतर कार है और हमें इसका इंजन पावर काफी प्रभावित करने वाला लगा. 2000 आरपीएम पर पहुंचते ही कार काफी रफ्तार पकड़ लेती है जो हैचबैक के हिसाब काफी बेहतर है और कार को शहरी ट्रैफिक में ज़्यादा गियर बदले बिना भी चलाया जा सकता है. इसका क्लच भी काफी हल्का लगा और कार चलाने में कोई मेहनत नहीं करनी पड़ी. हाईवे पर यह कार 100 की रफ्तार पर भाग रही थी और केबिन में कार की रफ्तार का पता भी नहीं चल रहा था. केबिन में इस इंजन की ज़्यादा आवाज़ नहीं आती लेकिन इस इंजन की आवाज़ दरअसल थोड़ी ज़्यादा है.

Advertisement

ये भी पढ़ें : सामने आईं नई फोर्ड एस्पायर फेसलिफ्ट के केबिन की स्पाय फोटोज़, जानें कब लॉन्च होगी कार

ford freestyle diesel review

फोर्ड फ्रीस्टाइल डीजल की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 6.09 लाख रुपए है

फोर्ड फीगो की हेंडलिंग काफी आसान थी और फ्रीस्टाइल भी इस मामले में फीगो जैसी ही है. इस कार के ऐक्सेलरेटर को एकदम से ज़्यादा बढ़ाने की स्थिति में कार ने बिल्कुल भी नियंत्रण नहीं खोया जिससे कार की हेंडलिंग बेहतर होने का पता चलता है. कार को काफी मजबूत चेसिस पर बनाया गया है और इसके टायर्स भी रोड पेड़कर चलने वाली ग्रिप से लैस हैं. कार में लगाए ब्रेक्स दमदार हैं और इसकी टेस्टिंग के दौरान बिल्कुल सही काम करते मिले. राइड क्वालिटी की बात करें तो फोर्ड ने फ्रीस्टाइल डीजल में आरामदायक सस्पेंशन इस्तेमाल किए हैं, कच्ची सड़कों पर भी कार के सस्पेंशन सटीक काम कर रहे थे और अंदर बैठने वाले यात्रियों के लिए ये कार काफी आरामदायक है.

ford freestyle diesel review

इनमें वो सारे फीचर्स दिए गए हैं जो इस बजट की कार में दिए जाते हैं

सुरक्षा की नज़र से देखें तो फोर्ड ने कम कीमत वाली इस हैचबैक के सभी वेरिएंट में डुअल एयरबैग्स और एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम दिया है. कार के टॉप मॉडल में 6 एयरबैग्स के साथ इलैक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, ऐक्टिव रोलओवर प्रोटैक्शन और स्विचेबल ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम दिया है जो इस सैगमेंट में पहली बार दिया गया है. हमारा मानना है कि यह कार इस सैगमेंट में काफी हलचल मचाने वाली है.

ford freestyle diesel review

फोर्ड ने हर बार इस कार को CUV यानी कॉम्पैक्ट यूटिलिटी व्हीकल बताया है

0 Comments

देश में जो ग्राहक हैचबैक में रुचि रखते हैं वो निश्चित ही इस कार में दिलचस्पी दिखाएंगे. सामान्य सड़कों पर चलने के साथ ही बेहतर ग्राउंड क्लियरेंस इस कार को कच्ची और दुर्गम सड़कों पर चलने लायक बनाता है. अंत में इस कार के डीजल वेरिएंट के टॉप मॉडल की एक्सशोरूम कीमत 7.89 लाख रुपए है, ऐसे में ये प्राइस टैग भी ग्राहकों को खासा आकर्षित करेगा.

लेटेस्ट न्यूज़

Be the first one to comment
Thanks for the comments.