भारत में नई बाइक और कारें

फोर्ड और महिंद्रा समूहों ने की नए माहौल में लड़ने की यूं की तैयारी

दिलचस्प है कि दोनों समूह कई साल बार एक बार फिर एक दूसरे के साथ आ रही है. फोर्ड ने 1990 के मध्य में महिंद्रा के साथ साझेदारी में भारतीय कारोबार शुरू किया था, लेकिन तीन साल बाद दोनों की राहें अलग हो गई.

फोटो देखें
प्रतीकात्मक चित्र

भारतीय ऑटोमोबाइल समूह महिंद्रा और अमेरिका की फोर्ड मोटर कंपनी ने सोमवार को रणनीतिक साझेदारी पर सहमति जताई है. दोनों कंपनियों ने एक बयान में यह जानकारी दी. दोनों कंपनियों द्वारा संयुक्त रूप से जारी बयान में कहा गया, "फोर्ड की वैश्विक पहुंच और विशेषज्ञता और महिंद्रा के भारत में बड़े पैमाने पर सफल संचालन मॉडल का लाभ उठाने के लिए दोनों कंपनियां रणनीतिक भागीदारी पर सहमत हुई हैं." दिलचस्प है कि दोनों समूह कई साल बार एक बार फिर एक दूसरे के साथ आ रही है. फोर्ड ने 1990 के मध्य में महिंद्रा के साथ साझेदारी में भारतीय कारोबार शुरू किया था, लेकिन तीन साल बाद दोनों की राहें अलग हो गई.

बयान में कहा गया, "दोनों कंपनियों के बीच का समझौता वैश्विक मोटर वाहन उद्योग में अभूतपूर्व परिवर्तन की अवधि में दोनों कंपनियों को अपनी पारस्परिक ताकत का लाभ उठाने का अवसर देगा."

यह भी पढ़ें : महिंद्रा एंड महिंद्रा ने ई-अल्फा मिनी इलेक्ट्रिक रिक्शा लॉन्च किया, कीमत 1.12 लाख रुपए

फोर्ड के कार्यकारी उपाध्यक्ष और वैश्विक बाजारों के अध्यक्ष जिम फारले ने एक बयान में कहा, "फोर्ड भारत के प्रति प्रतिबद्ध है और यह साझेदारी हमें सबसे अच्छे वाहन और सेवाओं को प्रदान करने में मदद करेगा."
VIDEO: महिंद्रा की खास गाड़ी

महिंद्रा एंड महिंद्रा लि. के प्रबंध निदेशक पवन गोयनका ने कहा, "यह गठबंधन फोर्ड के साथ साझेदारी की पिछली नींव पर रखी गई है और इससे दोनों कंपनियों के लिए अवसर खुलेगा."(IANS)

Comments (0)