भारत में नई बाइक और कारें

होंडा अमेज़ सीवीटी का फर्स्ट ड्राइव रिव्यू, जानें कैसी है ये कार

फोटो देखें
होंडा अमेज़

भारत में इन दिनों सब-कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट में हर दिन कुछ नया देखने को मिल रहा है। इस सेगमेंट में मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट डिज़ायर, होंडा अमेज़ और ह्युंडई एक्सेंट अच्छा कारोबार कर रही है। इस सेगमेंट में अब टाटा ने भी कदम रख दिया है और जल्द ही दूसरी कार कंपनियां भी इस सेगमेंट में अपने हाथ आज़माने को तैयार हैं।

होंडा ने साल 2013 में इस सेगमेंट में अमेज़ को उतारा था। जिसके बाद ये कार होंडा की बेस्ट सेलिंग कार में शुमार हो गई। 3 साल बाद कंपनी ने होंडा अमेज़ में कई बदलाव करने की योजना बनाई और इस कार के फेसलिफ्ट को लॉन्च किया। नई होंडा अमेज़ की कीमत 5.30 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) से शुरू हो रही है।

होंडा अमेज़ का बूट

पहली नज़र में ये कार बूट स्पेस वाली होंडा ब्रियो की तरह ही नज़र आएगी। कार में किए गए कॉस्मेटिक बदलाव काफी छोटे छोटे हैं। सबसे ज्यादा बदलाव कार के फ्रंट में नज़र आता है। जिसमें नया डुअल क्रोम ग्रिल, पहले से बड़ा फॉग लैंप इन्क्लोजर शामिल है। कार के पिछले हिस्से में नया टेल-लैंप क्लस्टर लगाया गया है जो पहले से काफी बेहतर नज़र आ रहा है।

पढ़ें: होंडा अमेज़ फेसलिफ्ट भारत में लॉन्च हुई, कीमत 5.29 लाख रुपये से शुरू

होंडा अमेज़ की केबिन इस बार थोड़ी सी अलग है। हालांकि, कार के डुअल-टोन कलर स्कीम को जारी रखा गया है लेकिन इसके प्लास्टिक क्वालिटी में पिछले मॉडल की तुलना में काफी सुधार नज़र आ रहा है। कार का डैशबोर्ड कंपनी की जल्द लॉन्च होने वाली सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी होंडा अमेज़ से काफी प्रेरित नज़र आ रही है।

होंडा अमेज़ की केबिन

कार में स्पोर्ट्स एसी वेंट, नया सेंटर कंसोल और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर लगाया गया है। इसके अलावा ड्राइवर सीट हाईट एडजस्टर, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल, यूएसबी, ऑक्स-इन और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। अपने मुकाबले की कारों को कड़ी टक्कर देने के लिए होंडा ने कार में ऑटोमेटिक एसी और 3डी स्पीडोमीटर जैसे अतिरिक्त फीचर्स को भी शामिल किया है। कार में लगा मल्टी-फंक्शन वाला 3डी स्पीडोमीटर केबिन की खूबसूरती को बढ़ा रहा है।

हमने 1.2-लीटर आई-वीटेक (i-VTEC) होंडा अमेज़ चलाई जो सीवीटी (CVT) ट्रांसमिशन से लैस थी। कार ड्राइव करने के दौरान हमने ये महसूस किया कि स्पीड बढ़ाने के दौरान ट्रांसमिशन की प्रतिक्रिया वैसी नहीं थी जैसी हमें उम्मीद थी। हाइवे पर ओवरटैकिंग के दौरान कार की स्पीड बढ़ाने में आपको थोड़ा समय लग सकता है। लेकिन, अगर सिटी ड्राइव के हिसाब से बात करें तो सीवीटी का परफॉरमेंस अच्छा है।

होंडा अमेज़ का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर

इंजन: 1.2-लीटर आई-वीटेक (i-VTEC)

पावर: 89 बीएचपी

टॉर्क: 110Nm

ट्रांसमिशन: सीवीटी (CVT)

माइलेज: 18.1 किलोमीटर प्रति लीटर

माइलेज की बात की जाए तो कंपनी का दावा है कि इस कार का सीवीटी वेरिएंट मैनुअल ट्रांसमिशन की तुलना में ज्यादा बेहतर है। हालांकि, होंडा अमेज़ 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन का माइलेज 17.8 किलोमीटर प्रति लीटर बताया जा रहा है वहीं, इसी इंजन के सीवीटी वेरिएंट का माइलेज 18.1 किलोमीटर प्रति लीटर होने का दावा किया जा रहा है।

आखिर में बात होंडा अमेज़ के एनवीएच (NVH) लेवल की। इस मुद्दे पर होंडा को थोड़ा और बेहतर करने की ज़रूरत है। होंडा अमेज़ में भी एक सीमित स्पीड के बाद कार की केबिन में आने वाली आवाज़ आपको परेशान कर सकती है। कार की ब्रेकिंग आपको खासा प्रभावित करेगी।

होंडा अमेज़

होंडा अमेज़ को अपने सेगमेंट में कड़ी टक्कर फोर्ड फीगो एस्पायर से मिलेगी। हालांकि, होंडा अमेज़ अपने सेगमेंट में पहली कार है जिसमें सीवीटी लगाया गया है। लेकिन, फोर्ड फीगो एस्पायर डुअल-क्लच ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है। फीगो एस्पायर का इंटीरियर भी होंडा अमेज़ के मुकाबले ज्यादा बेहतर नज़र आता है।

0 Comments

नई होंडा अमेज़ की कीमत 5.16 लाख रुपये से लेकर 8.33 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है। इस कार को फोर्ड फीगो एस्पायर के अलावा जल्द लॉन्च होने वाली फॉक्सवैगन आमियो से भी कड़ी टक्कर मिलने वाली है। अब देखना ये है कि हर दिन बढ़ रही प्रतिस्पर्धा के बीच क्या नई होंडा अमेज़ बाज़ार पर पहले जैसी ही पकड़ रख पाती है या नहीं।

Compare होंडा अमेज़ with Immediate Rivals

Be the first one to comment
Thanks for the comments.