भारत में नई बाइक और कारें

Exclusive: वैगनआर 7-सीटर MPV जून 2019 में हो सकती है लॉन्च, नैक्सा से होगी बिक्री

वाहन लॉन्च के लिए तैयार है जिसे मारुति सुज़ुकी नैक्सा द्वारा बेचा जाएगा. मारुति के सूत्रों की मानें तो कंपनी इसपर निर्णय लेने के अंतिम दौर में है.

फोटो देखें
वाहन लॉन्च के लिए तैयार है जिसे मारुति सुज़ुकी नैक्सा द्वारा बेचा जाएगा

मारुति सुज़ुकी वैगनआर के साथ हाल ही में नया प्लैटफॉर्म और नया इंजन उपलब्ध कराया गया है जो इस साल की शुरुआत में हुआ है. ऐसा करने का मुख्य कारण रहा मारुति सुज़ुकी वैगनआरे को बड़े व्हीलबेस के साथ पेश करना, और कंपनी जल्द ही अल्टो की तीन पंक्ति वाली MPV के 7-सीटर वर्ज़न में लॉन्च करने वाली है. यह वाहन लॉन्च के लिए तैयार है और इसे मारुति सुज़ुकी की प्रिमियम रिटेल चेन नैक्सा द्वारा बेचा जाएगा. मारुति सुज़ुकी के सूत्रों की मानें तो कंपनी इसपर निर्णय लेने के अंतिम दौर में है. इसे लॉन्च करने का एक कारण वैगनआर की गिरती बिक्री भी है, हालांकि कंपनी ने नई जनरेशन वैगनआर बड़ा और ज़्यादा जगह वाला बनाया है. 7-सीटर विकल्प से इस कार की बिक्री से भरपाई की उम्मीद की जा सकती है.

ये भी पढ़ें : 2019 मारुति सुज़ुकी अर्टिगा 1.5-लीटर डीजल इंजन में लॉन्च, कीमत ₹ 9.86 लाख से शुरू

मारुति सुज़ुकी इसे अरेना की जगह नैक्सा के ज़रिए बेचने वाली है, इसे देखकर कहा जा सकता है कि नई 7-सीटर वैगनआर को कई नए फीचर्स और नए इंटीरियर के साथ लॉन्च किया जाएगा. प्रिमियम इंटीरियर वाली 7-सीटर वैगन आर जल्द लॉन्च होने वाली रेनॉ ट्राइबर का मुकाबला करेगी, रेनॉ इस कार को 7-सीटर विकल्प में लॉन्च करने वाली है. मारुति सुज़ुकी वैगनआर को बड़े आकार में लॉन्च ज़रूर किया जाएगा लेकिन इसे मारुति सुज़ुकी अरेना के उत्पाद अर्टिगा से अलग डिज़ाइन और स्टाइल का रखा जाएगा. इसके बाद इस कार को हाईब्रिड और भविष्य में ईवी पावरट्रेन के साथ भी लॉन्च किया जाएगा. ईवी दूसरा कारण हो सकता जिसकी वजह से इसै नैक्सा के माध्यम से बेचा जाने वाला है. जैसे अर्टिगा को टैक्सी सैगमेंट के लिए भी उतारा गया है, वहीं मारुति सुज़ुकी वैगनआर 7-सीटर को टैक्सी सैगमेंट के पेश नहीं किया जाएगा.

ये भी पढ़ें : पिछले तीन महीने से बिक्री के दबाव में है मारुति सुज़ुकी, जानें कंपनी ने क्या बताई वजह

0 Comments

अनुमान है कि 7-सीटर वैगनआर में K12M 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन उपलब्ध कराया जाएगा जो 82 bhp पावर और 113 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है. यह इंजन किफयती होगा और 5-स्पीड AMT/AGS भी उपलब्ध कराया जाएगा. बाकी कार निर्माता कंपनियां भी सब-4 मीटर MPV सैगमेंट की तरफ आंख गड़ाए बैठे हैं. जहां डैट्सन पहले ही 7-सीटर गोप्लस बेच रही है, वहीं हमने आपको पहले ही रेनॉ की आगामी 7-सीटर ट्राइबर की जानकारी दे दी है. ट्राइबर की अंतिम पंक्ति को अलग किया जा सकता है, ऐसे में इसका इस्तेमाल प्रिमियम हैचबैक और MPV दोनों तरीके से किया जा सकता है. अनुमान है कि मारुति सुज़ुकी भी ऐसा ही कुछ बाज़ार में लाएगी. किआ ने भी बाज़ार का आंकलन करने अपनी MPV किआ रे को बाज़ार में पेश करने की बाज कही है.

Be the first one to comment
Thanks for the comments.