भारत में नई बाइक और कारें

Exclusive: नई जनरेशन सुज़ुकी जिम्नी भारत में की जाएगी लॉन्च, जिप्सी हो सकता है नाम

सुज़ुकी जिम्नी के नाम पर सस्पेंस इसीलिए भी बना हुआ है क्योंकि भारत में लॉन्च की जाने वाली SUV ग्लोबल मॉडल के मुकाबले काफी अलग होने वाली है.

फोटो देखें

लंबे समय तक इंतज़ार करवाने और कई सारे कायासों के बीच चौथी जनरेशन सुज़ुकी जिम्नी का ग्लोबल डेब्यू 2018 के अंत में किया गया और भारत में इस SUV के लॉन्च को लेकर बहुत होहल्ला मचाया गया था. ऐसे में लंबे समय तक मना करने के बाद आखिरकार मारुति सुज़ुकी ने जिम्नी को भारत में लॉन्च किए जाने की पुष्टि कर दी है. जापान की एक प्रेस ने ये पुष्टि की है कि भारत में इस साल के अंत से पहले ही नई जनरेशन जिम्नी को लॉन्च कर दिया जाएगा. इस कार को भारत में जिप्सी के नाम से लॉन्च किया जा सकता है क्योंकि इसे भारत में शहरी और ग्रामीण इलाकों में बहुत पसंद किया जाता है. हालांकि जिम्नी ने पिछले कुछ महीने में भारत में काफी नाम कमाया है, ऐसे में इसका नाम बदला जाए अथवा नहीं, इसपर कोई फैसला अबतक नहीं लिया गया है.

rdqrm9cg
भारत में इस साल के अंत से पहले ही नई जनरेशन जिम्नी को लॉन्च कर दिया जाएगा

सुज़ुकी जिम्नी के नाम पर सस्पेंस इसीलिए भी बना हुआ है क्योंकि भारत में लॉन्च की जाने वाली SUV ग्लोबल मॉडल के मुकाबले काफी अलग होने वाली है. जहां कार का प्लैटफॉर्म समान रखा जाएगा, वहीं इसका इंजन, ट्रांसमिशन और पुर्ज़े ग्लोबल जिम्नी सिएरा से लिए जाएंगे, आकार में ये SUV बड़ी होगी. कंपनी इस कार को नैक्सा डीलरशिप के माध्यम से बेचेगी और ये प्रिमियम SUV के रूप में सामने आएगी जो इसे विटारा ब्रेज़ा से अलग बनाता है. भारत में लॉन्च की जाने वाली जिम्नी ग्लोबल मॉडल के मुकाबले लंबे व्हलबेस वाली होगी और इसे 3-डोर की जगह 5-डोर में उपलब्ध कराया जाएगा.

l1vjic28कंपनी इस कार को नैक्सा डीलरशिप के माध्यम से बेचेगी

सुत्रों ने कार एंड बाइक को बताया कि सुज़ुकी जिम्नी 3645mm लंबी हेगी, ऐसे में मान लिया जाए कि ये सब 4-मीटर कार होगी और स्मॉल कार टैक्स बेनिफिट लेगी. सुजुकी जिम्नी के साथ 1.5-लीटर K15B पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो सिआज़, अर्टिगा और आगामी XL6 क्रॉसओवर में दिया गया है. कार को सामान्य तौर पर 5-स्पीड मैन्युअल गियाबॉक्स दिया जाएगा और SUV के टॉप मॉडल के साथ 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स विकल्प के तौर पर मुहैया कराया जाएगा. सुज़ुकी जिप्सी/जिम्नी के साथ माइल्ड हाईब्रिड सिस्टम उपलब्ध कराया जा सकता है, हालांकि इसपर अबतक कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

ये भी पढ़ें : मारुति सुज़ुकी अर्टिगा 1.3-लीटर डीजल का उत्पादन बंद, 2020 से बिकेगा पेट्रोल मॉडल

0 Comments

मारुति सुज़ुकी जिप्सी/जिम्नी कंपनी के गुजरात प्लांट में बनाई जाएगी और विदेशी बाज़ार के लिए कार का निर्यात भी भारत से ही किया जाएगा. ऐसा इसीलिए हो रहा है क्योंकि कंपनी ने खासतौर पर भारत के लिए जिम्नी/जिप्सी का निर्माण कर रही है और विदेशी बाज़ार में भी लंबे वर्ज़न की काफी मांग देखी गई है. बहरहाल, कंपनी का फोकस फिलहाल भारतीय बाज़ार पर है. कार एंड बाइक भारत का पहला और इकलौता मीडिया है जिसने नई जनरेशन जिम्नी चलाकर देखी है ऐसे में हम इस कार की और भी जानकारी आपको उपलब्ध कराते रहेंगे.

Be the first one to comment
Thanks for the comments.