भारत में नई बाइक और कारें

Exclusive: अब भारत में असेंबल होगी रेन्ज रोवर ये लग्ज़री SUV, कीमत पर पड़ेगा सीधा असर

सूत्रों की मानें तो टाटा ग्रूप की कंपनी पूरी तरह आयात की जाने वाली SUV का उत्पादन पुणे के पास स्थित चाकन प्लांट में जनवरी 2019 से शुरू करने वाली है.

फोटो देखें
सूत्रों की मानें तो SUV का उत्पादन जनवरी 2019 से शुरू होगा

जगुआर लैंड रोवर इंडिया जल्द ही अपनी लग्ज़री SUV रेन्ज रोवर वेलार का उत्पादन भारत में शुरू करने वाली है. सूत्रों ने कार एंड बाइक को बताया है कि टाटा ग्रूप की कंपनी पूरी तरह आयात की जाने वाली इस लग्ज़री SUV का उत्पादन पुणे स्थित चाकन प्लांट में जनवरी 2019 से शुरू किया जाएगा. इसका सीधा मतलब है कि ये लग्ज़री SUV जब भारत में बनाई जाने लगेगी तो इसकी कीमत का कम होना तय है, इसके साथ ही वेलार के वेरिएंट्स को भी कम किया जाएगा ऐसी संभावना है. फिलहाल रेन्ज रोवर वेलार 25 वेरिएंट्स में पेट्रोल और डीजल दोनों ऑप्शन्स में उपलब्ध है. सूत्रों की मानें तो इन वेरिएंट्स में कमी की जाएगी और SUV के फर्स्ट एडिशन वेरिएंट का उत्पादन बंद कर दिया जाएगा.
 
range rover velar all terrain system
फिलहाल रेन्ज रोवर वेलार 25 वेरिएंट्स में पेट्रोल और डीजल दोनों ऑप्शन्स में उपलब्ध है
 
भारत में उत्पादन से कार की कीमत लगभग 10-14 लाख रुपए तक कम हो जाएगी, ऐसे में इस SUV की एक्सशोरूम कीमत कुछ 65-70 लाख रुपए के आस-पास होने की संभावना है. भारत में फिल्हाल रेन्ज रोवर वेलार की एक्सशोरूम कीमत 83.34 लाख रुपए से लेकर 1.45 करोड़ रुपए तक है. यही काम जगुआर एफ-पेस के साथ भी किया गया और जब इस SUV की असेंबलिंग भारत में शुरू हुई तो इसकी कीमतों में गिरावट आई थी. जगुआर एफ-पेस का उत्पादन देशी स्तर पर 2017 में शुरू किया गया था और इसके पहले भी कंपनी 5 उत्पादों को भारत में असेंबल करना शुरू कर चुकी है जिनमें जगुआर एक्सजे, रेन्ज रोवर इवोक, रेन्ज रोवर डिस्कवरी स्पोर्ट, जगुआर XE और नई XF सिडान शामिल है.

 ये भी पढ़ें : 2019 जगुआर F-पेस SUV का पेट्रोल वेरिएंट भारत में लॉन्च, शुरुआती कीमत ₹ 63.17 लाख
 
jaguar f pace ckd launched
जगुआर एफ-पेस की असेंबलिंग भारत में शुरू हुई तो इसकी कीमतों में गिरावट आई थी
 
देश में फिलहाल बिक रही रेन्ज रोवर वेलार कई इंजन ऑप्शन्स में उपलब्ध है. रेन्ज रोवर ने वेलार के बेस P250 पेट्रोल वेरिएंट में 2.0-लीटर का इंजन लगाया गया है जो 248 bhp पावर और 365 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है. SUV का टॉप मॉडल P300 पेट्रोल है जो समान इंजन के साथ 296 bhp पावर और 400 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने के लायक ट्यून किया गया है. लग्ज़री SUV वेलार का डीजल वेरिएंट दो इंजन ऑप्शन्स के साथ आता है. SUV में 2.0-लीटर का डीजल इंजन लगा है जो 178 bhp पावर और 430 Nm टॉर्क जनरेट करता है, वहीं कार के टॉप मॉडल D300 में 3.0-लीटर का इंजन लगा है जो 296 bhp पावर और 700 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है.
0 Comments

 

लेटेस्ट न्यूज़

Be the first one to comment
Thanks for the comments.