भारत में नई बाइक और कारें

मारुति सुज़ुकी ने कहा हर 2 मिनट में बिकती है 1 डिज़ायर, जानें कितनी दमदार है सेडान

मारुति सुज़ुकी भारत में 10 साल से भी ज़्यादा समय से डिज़ायर बेच रही है और इस कार के लगभग 19 लाख यूनिट बेचने में मारुति सुज़ुकी को सफलता हाथ लगी है.

फोटो देखें
मारुति सुज़ुकी भारत में 10 साल से भी ज़्यादा समय से डिज़ायर बेच रही है

मारुति सुज़ुकी भारत में 10 साल से भी ज़्यादा समय से डिज़ायर बेच रही है और इस कार के लगभग 19 लाख ग्राहक कंपनी को मिल चुके हैं. डिज़ायर अब एक सबकॉम्पैक्ट सेडान है और इससे पहले कार के कई सारे ग्राहक इसके सभी मॉडल्स को पसंद करते आए हैं. ग्राहक शुरू से ही इस कार में दिलचस्पी दिखाते आ रहे हैं और वित्तीय वर्ष 2018-19 में मारुति सुज़ुकी ने इस कार की 2.5 लाख यूनिट बेची हैं जिसका अर्थ है कि कंपनी ने हर महीने इस सबकॉम्पैक्ट सेडान की 21,000 यूनिट बेची हैं. इसका सीधा मतलब है कि सैगमेंट में इस कार की पकड़ ज़ोरदार है और यह बाज़ार का 55% हिस्सा अपने नाम किए बैठी है, दूसरे नंबर पर होंडा की अमेज़ आती है.

new maruti suzuki dzireवित्तीय वर्ष 2018-19 में मारुति ने कार की 2.5 लाख यूनिट बेची हैं

मारुति सुज़ुकी इंडिया लिमिटेड की मार्केटिंग और सेल्स के एग्ज़िक्यूटिव डायरेक्टर शशांक श्रीवास्तव ने इस मामले में कहा कि, “डिज़ायर ब्रांड ने मारुति सुज़ुकी के सफर में बहुत बड़ा योगदान दिया है जिसके लिए हम ग्राहकों के बेहद आभारी हैं. डिज़ायर के लॉन्च के साथ हमने नए कॉम्पैक्ट सेडान सैगमेंट की शुरुआत की है. यह सैगमेंट लगातार बढ़ रहा है और बदल रहा है. बीते कई साल से मारुति सुज़ुकी डिज़ायर ग्राहकों की पसंदीदा कार बनी हुई है और हमने समय-समय पर इसे बेहतर बनाया है. इसे ग्राहकों के लिए बेहतर से और बेहतर बनाना ही कंपनी की चाह रही है जिससे डिज़ायर की बिक्री में लगभग 20% की बढ़ोतरी हुई है.”

ये भी पढ़ें : मारुति सुज़ुकी ने 44 महीने में बेची बलेनो की 6 लाख यूनिट, 2015 में लॉन्च हुई थी कार

0 Comments

मारुति सुज़ुकी डिज़ायर के ऑटोमैटिक वेरिएंट के लिए भी कंपनी को अच्छी सफलता मिली है और लगभग 13% ग्राहकां ने कार के AMT वेरिएंट को चुना है. नई डिज़ायर में 1.2-लीटर का पेट्रोल और 1.3-लीटर का डीजल इंजन दिया गया है जो मैन्युअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स के साथ आता है. कार का पेट्रोल इंजन 82 bhp पावर और 113 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है, वहीं डीजल इंजन 74 bhp पावर और 190 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है. कंपनी का दावा है कि डिज़ायर का पेट्रोल मॉडल 22 किमी/लीटर और डीजल मॉडल 28 किमी/लीटर का माइलेज देता है.

Be the first one to comment
Thanks for the comments.