भारत में नई बाइक और कारें

डैटसन गो प्लस एमपीवी लॉन्च हुई, कीमत 3.79 लाख से शुरू

निसान ने अपनी दैटसन की गो प्लस उतार दी है। छोटी एमपीवी भारत में तेज़ी से बढ़ता हुआ सेगमेंट है। भारतीय बाजार में लगातार नई नई गाड़ियां आ रही हैं और आने भी वाली हैं। बाजार में पहले से मारुति की एर्टिगा है और होंडा की मोबीलियो है। सेगमेंट के दूसरे सिरे में सुपरहिट इनोवा है और बीच में शेवरले इंजॉय और महिंद्रा की ज़ायलो भी है। पिछले कुछ सालों से भारतीय ग्राहक 7 सीटों वाली कारों पर मेहरबान हैं, धड़ाधड़ ख़रीद रहे हैं। ऐसे में निसान की यह नई पेशकश काफ़ी अलग है और ख़ास है।

देखते हैं कि गो हैचबैक के बाद एमपीवी अवतार में आने वाली इस दूसरी डैटसन में क्या कुछ किया गया है। फ़िलहाल गो प्लस के चार वेरिएंट उतारे गए हैं। डी, डी1, ए और टी। कार का आकार दिलचस्प है। यह एमपीवी ऐसी है जो 4 मीटर से छोटी है, इसकी कुल लंबाई 3995 एमएम है।

दिल्ली में इसकी एक्स शोरूम क़ीमत  3.79 से 4.61 लाख के बीच रखी गई है। इसका मतलब कि गो प्लस सबसे छोटी और सबसे सस्ती एमपीवी है। इसमें 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन लगा है जिसकी ताक़त 67 बीएचपी की है। इसमें 5 स्पीड गियरबॉक्स लगा है। वहीं इसकी मापी गई माइलेज 20.62 किमी प्रति लीटर की बताई गई है।

कार को सस्ता रखना था तो इसके लुक में बहुत क्रांतिकारी बदलाव नहीं किया गया। आगे से देखने में गो हैचबैक की तरह ही है। पीछे की ओर थोड़ा बदलाव दिया गया है। आपको याद होगा कि यूरो एनकैप ने भारत की दो कारों को क्रैश टेस्ट के लिए चुना था, स्विफ़्ट और डैटसन गो। इसमें गो का प्रदर्शन निराशाजनक था। तो हैचबैक से एमपीवी बनाकर इसमें अब दैटसन ने एयरबैग का भी विकल्प दिया है।

छोटी और सस्ती कारों के बाज़ार में जब निसान ने अपने दैटसन ब्रैंड को उतारने की सोची थी तब शायद कंपनी के लिए इस कार को सबसे पहले लाना ज़्यादा बेहतर होता। डैटसन गो प्लस एक ऐसा ही पैकेज है जो अपने साथ कई यूएसपी या ख़ूबियां लेकर आई है। स्मॉल कार या एंट्री सेगमेंट की कारों में कम्पिटिशन ऐसा था जहां पर दैटसन के लिए ख़ुद को साबित करना बहुत मुश्किल था, जहां पर पहले से ऑल्टो जैसी महारथी बैठी थी।

अपनी किफ़ायत, अपने नाम और अपने भरोसे के साथ ऑल्टो ने ऐसा पैमाना सेट किया हुआ है कि कोई भी नई कार कोई ज़ोरदार धमाल मचा पाए ये मुश्किल है। लेकिन गो प्लस अलग है। इस छोटी एमपीवी में कई ऐसे पहलू हैं जिन पर आपकी नज़र जाएगी। कई पहलू ऐसे हैं जो इसे अलग करते हैं, यानि ग्राहकों के ज़ेहन में एंट्री मारने के कई रास्ते हैं इसके पास।

इसके वेरिएंट्स और उनकी कीमतें इस प्रकार हैं:

GO+ D - 3 लाख 79 हज़ार रु

GO+ D1  - 3 लाख 82 हज़ार रु

GO+ A - 4 लाख 15 हज़ार रु

GO+ T - 4 लाख 61 हज़ार रु

Comments (0)