भारत में नई बाइक और कारें

होंडा लीवो बनाम टीवीएस विक्टर, रिव्यू में जानें कौन है बेहतर

फोटो देखें
होंडा लीवो बनाम टीवीएस विक्टर

जबरदस्त ट्रैफिक के बीच भारत में मोटरसाइकिल ही एक ऐसी सवारी है जिस पर भरोसा किया जा सकता है। इसी वजह से भारत में मोटरसाइकिल बाज़ार दिन-प्रतिदिन बड़ा होता जा रहा है। मोटरसाइकिल बनाने वाली कंपनियां भी कई नए प्रोडक्ट्स बाज़ार में उतार रही हैं जिसमें स्टाइल, परफॉरमेंस और माइलेज का खास ख्याल रखा जा रहा है।

इसी बात का ख्याल रखते हुए होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) ने पिछले साल होंडा लीवो को बाज़ार में लॉन्च किया था। होंडा लीवो को 110सीसी बाइक होंडा ट्विस्टर के रिप्लेसमेंट के तौर पर बाज़ार में उतारा गया था। इसी साल टीवएस ने भी बीते ज़़माने की मशहूर बाइक टीवीएस विक्टर को एक नए अवतार में भारतीय बाज़ार में उतारा है। होंडा लीवो को टीवीएस विक्टर से सीधी टक्कर मिल रही है। आइए, जानते हैं कि होंडा लीवो और टीवीएस विक्टर की लड़ाई कितनी दिलचस्प है और आपके लिए कौन सी बाइक बेहतर ऑप्शन हो सकती है।

डिजाइन और स्टाइल
 

होंडा लीवो बनाम टीवीएस विक्टर


एक कम्यूटर मोटरसाइकिल के तौर पर होंडा लीवो और टीवीएस विक्टर दोनों ही बाइक दिखने में अच्छी हैं। डिजाइन के मामले में होंडा लीवो को बेहतर कहा जा सकता है। होंडा लीवो में एडिशनल फेंडर और पतले फ्रेम पर तैयार किया गया है। साथ ही इसकी प्रोफाइल आक्रामक है। बाइक में ब्लैक-फिनिश सेंटर पैनल और 5-स्पोक एलॉय व्हील लगाया गया है। इसके अलावा 3डी होंडा लोगो, स्टाइलिश साड़ी गार्ड, बॉडी कलर्ड रियर व्यू मिरर लगाया गया है जो पूरी बाइक को आकर्षक बनाता है।


दूसरी तरफ, टीवीएस विक्टर का डिजाइन थोड़ा रूढ़िवादी है। बाइक में बड़ा हेडलाइट क्लस्टर लगाया गया है जिसके इल्यूमिनेशन को बेहतर बनाया गया है। बाइक में स्टाइलिंग की थोड़ी कमी दिखती है। बाइक में बॉडी ग्राफिक्स लगाया गया है लेकिन होंडा लीवो के मुकाबले टीवीएस विक्टर का डिजाइन उतना प्रभावित नहीं करता।
 
होंडा लीवो बनाम टीवीएस विक्टर


होंडा लीवो युवा ग्राहकों को लुभा सकती है वहीं टीवीएस विक्टर को सभी उम्र के ग्राहकों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। ये दोनों बाइक कई मामलों में एक दूसरे से अलग हैं तो कई ऐसी चीजें भी हैं जिनमें दोनों में समानताएं भी हैं। दोनों ही बाइक में ब्लैक इंजन और लोअर सेक्शन, 5-स्पोक एलॉय व्हील, कॉन्ट्रास्ट फिनिश रियर ग्रैब रेल और चौड़े सीट लगाए गए हैं। दिखने में होंडा लीवो, टीवीएस विक्टर के मुकाबले ज्यादा बड़ी नज़र आती है।


फीचर्स
 
टीवीएस विक्टर- इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर

टीवीएस विक्टर- इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर


डिजाइन के मामले में होंडा लीवो भले ही आगे निकल गई हो लेकिन, फीचर्स के मामले में टीवीएस विक्टर ने बाज़ी मारी है। टीवीएस विक्टर में कई फीचर्स दिए गए हैं। टीवीएस विक्टर में सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल लगाया गया है जिसमें एनलॉग मीटर, डिजिटल स्पीडोमीटर, ओडोमीटर और फ्यूल टैंक कपैसिटी डिस्प्ले लगा है।

टीवीएस विक्टर अपने सेगमेंट की पहली बाइक है जिसमें हाजार्ड लाइट लगाया गया है। इसके अलावा इसमें पास स्विच भी लगाया गया है। होंडा लीवो की तुलना में टीवीएस विक्टर के स्विचगियर में अच्छी क्वालिटी के प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है।
 
होंडा लीवो- इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर

होंडा लीवो- इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर


होंडा लीवो में कई फैंसी फीचर्स की कमी साफ नज़र आती है। इस बाइक में एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर लगा है। स्विचगियर की क्वालिटी भी काफी साधारण है। इस बाइक में जल्द ही अपग्रेड की ज़रूरत है। इन दोनों बाइक में राइडर के कंफर्ट का ख्याल रखा गया है। लंबी दूरी की यात्रा पर भी बाइक को आराम से चलाया जा सकता है। टीवीएस विक्टर की सीट चौड़ी और गद्देदार है और होंडा लीवो की तुलना में इसकी राइड ज्यादा कंफर्टेबल है।

इंजन, गियरबॉक्स और परफॉरमेंस
 
होंडा लीवो बनाम टीवीएस विक्टर


टीवीएस विक्टर और होंडा लीवो में 110सीसी सिंगल सिलिंडर, एयर-कूल्ड इंजन लगा है जिसे 4-स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है। लेकिन रियल वर्ल्ड में दोनों बाइक एक दूसरे से जुदा हैं। इन दोनों में टीवीएस विक्टर ज्यादा पावरफुल है और इसका इंजन 9.4 बीएचपी का पावर और 9.4Nm का टॉर्क देता है। वहीं होंडा लीवो का इंजन 8.2 बीएचपी का पावर और 8.63Nm का टॉर्क देता है। हालांकि, होंडा लीवो पावर के मामले में थोड़ी कमज़ोर है लेकिन, लो स्पीड पर गाड़ी का परफॉरमेंस लाजवाब है। 40-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार में भी बाइक अच्छा परफॉर्म करती है। लो-स्पीड पर ज्यादा गियर में होने पर भी बाइक का रिस्पॉन्स अच्छा है।


वहीं, टीवीएस विक्टर का थ्रॉटल रिस्पॉन्स काफी अच्छा है जो इस बाइक की राइड को मज़ेदार बनाता है। होंडा लीवो जहां सिटी राइड के लिए फिट है वहीं टीवीएस विक्टर हाईवे राइड पर भी अच्छा परफॉरमेंस देती है। हाईवे पर टीवीएस विक्टर की स्टैबिलिटी काफी अच्छी है और इसमें ज्यादा वाइब्रेशन भी नहीं होता।
 
होंडा लीवो बनाम टीवीएस विक्टर


अब बात इन दोनों बाइक के गियरबॉक्स की। होंडा लीवो का गियरशिफ्ट काफी स्मूथ है। इस बाइक का पहला गियर काफी छोटा है जिसकी वजह से आपको जल्द ही गियर बदलने की जरूरत होगी। वहीं, टीवीएस विक्टर का गियरबॉक्स अच्छा है लेकिन होंडा लीवो की तरह इसे स्मूथ नहीं है। दोनों ही बाइक 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर अच्छा परफॉर्म करती हैं।


राइड, हैंडलिंग और ब्रेकिंग
 
होंडा लीवो बनाम टीवीएस विक्टर


एक कम्यूटर बाइक में कंफर्ट बहुत ज़रूरी होता है। इन दोनों बाइक के सस्पेंशन सेटअप में काफी अंतर है। होंडा लीवो और टीवीएस विक्टर में टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क और ट्विन-शॉक अब्जॉरबर लगाया गया है। लेकिन, टीवीएस विक्टर के सस्पेंशन को आरामदायक राइड क्वालिटी के लिए सॉफ्ट ट्यून किया गया है। इसके अलावा विक्टर में लगे मुलायम सीट की वजह से भी राइडर को छोटे-मोटे गड्ढों में परेशानी नहीं होती। हालांकि, होंडा लीवो का सस्पेंशन थोड़ा कठोर है जो बाइक की हैंडलिंग को बेहतर बनाता है।


कुलमिलाकर, हैंडलिंग क्वालिटी की बात करें तो होंडा लीवो काफी प्रभावित करती है। कॉर्नर्स पर भी बाइक का बैलेंस बना रहता है। होंडा लीवो को एक फन लविंग मोटरसाइकिल कहना गलत नहीं होगा। वहीं, टीवीएस विक्टर को एक आम कम्यूटर बाइक की तरह बनाया गया है। कॉर्नर्स पर टीवीएस विक्टर का परफॉर्मेंस अच्छा नहीं है।
 
होंडा लीवो बनाम टीवीएस विक्टर


होंडा लीवो और टीवीएस विक्टर के टॉप-स्पेसिफिकेशन में फ्रंट डिस्क ब्रेक और ड्रम ब्रेक सेटअप लगा है। हालांकि, कई मामलों में टीवीएस विक्टर, होंडा लीवो को पीछे छोड़ती दिखती है। विक्टर में पेटल डिस्क लगा है वहीं, लीवो में कंवेंशनल यूनिट लगा जो हार्ड ब्रेकिंग कंडिशन में अच्छा काम करता है।


माइलेज:
इस सेगमेंट की बाइक में माइलेज एक बड़ा फैक्टर होता है। इस सेगमेंट की बाइक में ग्राहक माइलेज के साथ साथ परफॉरमेंस और राइड क्वालिटी चाहते हैं। माइलेज के मामले में टीवीएस विक्टर आगे है और इसका माइलेज 76 किलोमीटर प्रति लीटर का है। वहीं होंडा इको टेक्नोलॉजी से लैस होंडा लीवो का माइलेज 74 किलोमीटर प्रति लीटर का है।
 
होंडा लीवो

होंडा लीवो


टीवीएस विक्टर के फ्यूल टैंक पर इकोनॉमी इंडिकेटर लगाया गया है जो आपको बाइक के माइलेज की जानकारी देता रहेगा। होंडा लीवो में 8.5-लीटर का फ्यूल टैंक और टीवीएस विक्टर में 8-लीटर का फ्यूल टैंक लगाया गया है।

हमारा फैसला
इन दोनों ही बाइक में टक्कर जबरदस्त है। डिजाइन, परफॉरमेंस और हैंडलिंग के मामले में होंडा लीवो विजेता है तो वहीं, फीचर्स, ब्रेकिंग परफॉरमेंस, राइड क्वालिटी और माइलेज के मामले में टीवीएस विक्टर बेहतर है। होंडा लीवो की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 55,852 रुपये है वहीं टीवीएस विक्टर की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 51,490 रुपये है।
 
टीवीएस विक्टर

टीवीएस विक्टर


कुल मिलाकर, ये कहना गलत नहीं होगा कि कई मामलों में टीवीएस विक्टर प्रभावित करती है। टीवीएस ने इस बाइक पर अच्छा काम किया है और ये ग्राहकों की पहली पसंद बन सकती है।
0 Comments

फोटोग्राफी: पवन डागिया

Be the first one to comment
Thanks for the comments.