भारत में नई बाइक और कारें

होंडा बीआर-वी बनाम ह्युंडई क्रेटा, जानें दोनों गाड़ियों में क्या है अंतर

फोटो देखें
होंडा बीआर-वी बनाम ह्युंडई क्रेटा

इन दिनों भारतीय कार बाज़ार में कॉम्पैक्ट एसयूवी की डिमांड बढ़ती ही जा रही है। हाल ही में रेनो ने अपनी मशहूर कॉम्पैक्ट एसयवी डस्टर के फेसलिफ्ट को लॉन्च किया था। वहीं, पिछले साल ह्युंडई क्रेटा और महिंद्रा स्कॉर्पियो के नए अवतार ने बाज़ार में दस्तक दी थी। अब इस सेगमेंट में होंडा बीआर-वी की एंट्री हुई है। होंडा बीआर-वी पेट्रोल और डीज़ल इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध है वहीं, कार में ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन की सुविधा भी उपलब्ध है। हमने होंडा बीआर-वी की तुलना ह्युंडई क्रेटा से की और ये जानने की कोशिश की, कि होंडा की ये नई कॉम्पैक्ट एसयूवी ह्युंडई क्रेटा को किस हद तक टक्कर दे पाएगी।

पढ़ें: होंडा बीआर-वी का रिव्यू

पहली नज़र में ह्युंडई क्रेटा एक एसयूवी की तरह नज़र आती है वहीं साइज के मामले में होंडा बीआर-वी का नाम सबसे पहले आता है। होंडा बीआर-वी को देखने के बाद आपको होंडा सीआर-वी की याद आ सकती है। लेकिन, स्टाइलिंग के मामले में ह्युंडई क्रेटा कहीं बेहतर है। ह्युंडई क्रेटा एक अच्छी दिखने वाली कार है जिसमें कई आकर्षक फीचर्स दिए गए हैं। ह्युंडई क्रेटा में एसयूवी वाला एलिमेंट है जो ज्यादातर ग्राहकों को पसंद आता है। वहीं, होंडा बीआर-वी की स्टाइलिंग एक एसयूवी की तरह नहीं बल्कि एक वैन की तरह है।

होंडा बीआर-वी बनाम ह्युंडई क्रेटा

होंडा बीआर-वी बनाम ह्युंडई क्रेटा

केबिन स्पेस के मामले में होंडा बीआर-वी काफी प्रभावित करती है। कार के सेकेंड रो में अच्छा खासा स्पेस है वहीं, तीसरे रो में उतना स्पेस नहीं लेकिन सीटें आरामदायक हैं। कार की तीसरे रो की सीटर पर लंबी हाईट वालें लोगों को बैठने में परेशानी हो सकती है। होंडा बीआर-वी में 7 लोगों के बैठने की व्यवस्था है और अगर तीसरे रो की सीट को फोल्ड कर दिया जाए तो इसका बूट स्पेस काफी बड़ा है। होंडा बीआर-वी के टॉप एंड स्पेसिफिकेशन में की-लेस एंट्री और स्टार्ट/ स्टॉप बटन भी दिया गया है।

होंडा बीआर-वी - डैशबोर्ड

होंडा बीआर-वी - डैशबोर्ड

अब बात करते हैं ह्युंडई क्रेटा की तो इसके टॉप-एंड वेरिेएंट में टच स्क्रीन नेविगेशन सिस्टम लगाया गया है जो होंडा बीआर-वी में देखने को नहीं मिलता। ह्युंडई क्रेटा के मुकाबले होंडा बीआर-वी की सीटिंग पोजिशन और राइड हाइट भी कमज़ोर पड़ती है। ह्युंडई क्रेटा में स्पेस का अच्छा इस्तेमाल किया गया है।

होंडा बीआर-वी के पेट्रोल वेरिएंट में 1.5-लीटर i-VTEC इंजन लगा है। साथ ही इस कार के साथ सीवीटी की भी सुविधा उपलब्ध है। सिटी ड्राइविंग कंडिशन में होंडा बीआर-वी को चलाना एक सुखद अनुभव है। ह्युंडई क्रेटा के ऑटोमेटिक गियरबॉक्स की तुलना में होंडा बीआर-वी की सीवीटी ज्यादा बेहतर है।

ह्युंडई क्रेटा- इंफोटेनमेंट सिस्टम

ह्युंडई क्रेटा- इंफोटेनमेंट सिस्टम

ह्युंडई क्रेटा का पेट्रोल इंजन ज्यादा पावरफुल है और इसमें ऑटो गियरबॉक्स का भी ऑप्शन है। हालांकि, ह्युंडई क्रेटा का डीज़ल इंजन ज्यादा मशहूर है। ह्युंडई क्रेटा में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स लगाया गया है जो ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन की तुलना में ज्यादा मज़ेदार है। हां, होंडा बीआर-वी में लगा डीज़ल इंजन का परफॉर्मेंस काफी अच्छा है। हालांकि, होंडा के इंजन में एनवीएच (NVH) की शिकायत अभी भी मौजूद है।

होंडा बीआर-वी बनाम ह्युंडई क्रेटा - रियर प्रोफाइल

होंडा बीआर-वी बनाम ह्युंडई क्रेटा - रियर प्रोफाइल

अब एक तुलना इन दोनों गाड़ियों की कीमत में। एक ओर जहां ह्युंडई क्रेटा के पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 9.15 लाख रुपये से लेकर 12.86 लाख रुपये तक है वहीं, होंडा बीआर-वी के पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 8.75 लाख रुपये से लेकर 11.99 लाख रुपये तक है। दूसरी तरफ, ह्युंडई क्रेटा के डीज़ल वेरिएंट की कीमत 9.99 लाख रुपये से शुरू होकर 14.5 लाख रुपये तक रखी गई है वहीं, होंडा बीआर-वी के डीज़ल वेरिएंट की कीमत 9.99 लाख रुपये से लेकर 12.9 लाख रुपये के बीच रखी गई है। (सभी कीमत: एक्स-शोरूम, दिल्ली)

होंडा बीआर-वी बनाम ह्युंडई क्रेटा

होंडा बीआर-वी बनाम ह्युंडई क्रेटा

0 Comments

अगर कीमत और होंडा मोबिलियो की तरह गाड़ी खरीदने वाले लोगों की बात करें तो उन्हें होंडा बीआर-वी पसंद आ सकती है। लेकिन, हमारा मानना है कि इन दोनों गाड़ियों की टक्कर में ह्युंडई क्रेटा ने होंडा बीआर-वी को पीछे छोड़ दिया है।

Be the first one to comment
Thanks for the comments.