भारत में नई बाइक और कारें

Renault Kwid बनाम Maruti Suzuki Alto: दोनों गाड़ियों के बीच अंतर जानें

फोटो देखें
Renault Kwid और Maruti Suzuki Alto

लॉन्च के पहले जब हमें Renault Kwid दिखाई गई थी तो ये यकीन करना मुश्किल था कि एक छोटी सी हैचबैक कार को इस तरह से डिजाइन किया जा सकता है। Renault Kwid में बड़ा बूट स्पेस के साथ साथ अच्छी खासी जगह है। साथ ही इसकी कीमत भी काफी आकर्षक रखी गई है। गाड़ी को लेकर लोगों में उत्साह इस कदर है कि Kwid की बुकिंग का आंकड़ा अब 70 हज़ार के पार पहुंच गया है।

लेकिन जिस सेगमेंट में Renault Kwid ने कदम रखा है, उस सेगमेंट में पहले से ही Maruti Suzuki Alto और Maruti Suzuki Alto K10 का बोलबाला है। यहां तक की Alto K10 में AMT की सुविधा भी दे दी गई है जो Kwid में नहीं है। लेकिन, इन सब के बावजूद Renault Kwid ने बाज़ार में अपनी जगह बनानी शुरू कर दी है। बाज़ार में मिल रही प्रतिक्रिया की मानें तो Kwid, Alto को कड़ी टक्कर भी दे रही है। आइए, जानते हैं कि Renault Kwid और Maruti Suzuki Alto को कितना टक्कर दे सकती है। साथ ही ये भी जानेंगे कि दोनों गाड़ियों के बीच ऐसी कौन कौन सी चीजें हैं, जो इन्हें एक दूसरे से अलग बनाती हैं।

दिखने में कौन बेहतर:

हमने जब Renault Kwid और Maruti Suzuki Alto को आसपास खड़ा किया तो पाया कि डिजाइन के मामले में Renault Kwid, Alto से कहीं बेहतर है। हालांकि, Maruti ने पिछले साल ही Alto को एक नए रूप में उतारा था लेकिन स्पेस, डिजाइन और लुक के मामले में Kwid कहीं बेहतर है। Kwid दिखने में एक छोटी एसयूवी की तरह नज़र आती है जो लोगों को पसंद आ रही है। साथ ही Kwid के अंदर भी स्पेस का खासा ख्याल रखा गया है।

Renault Kwid की टॉप एंड वेरिएंट में टचस्क्रीन, नैविगेशन और ब्लूटूथ जैसे फीचर्स दिए गए हैं, जो Alto में नहीं है। हालांकि दोनों ही गाड़ियों में ड्राइवर साइड एयरबैग को ऑप्शन के तौर पर रखा गया है। दोनों ही कारों में 5 लोगों की बैठने की व्यवस्था है, लेकिन Kwid ने बूट स्पेस के मामले में एक बार फिर बाज़ी मारी है। Kwid का बूट स्पेस 300 लीटर का है।

इंजन:

दोनों ही कारों में 3-सिलिंडर 800cc इंजन लगा है। लेकिन, Renault Kwid का इंजन 53 बीएचपी की ताकत देता है तो वहीं Alto का इंजन 47 बीएचपी की ताकत देता है। वहीं, Alto K10 का इंजन बड़ा है इसलिए वो 66 बीएचपी की ताकत देता है। हालांकि, इंजन स्टार्ट होने के बाद Alto के मुकाबले Kwid ज्यादा स्थिर है। गियरबॉक्स के मामले में Alto आगे है। Alto का गियरबॉक्स Kwid से ज्यादा बेहतर है।

अगर हैंडलिंग और राइड क्वालिटी की बात करें तो यहां भी Kwid ने बाज़ी मारी है। Renault Kwid ड्राइव के वक्त Alto की तुलना में ज्यादा आत्मविश्वास देती है। कॉर्नर पर भी Kwid का कंट्रोल ज्यादा बेहतर है। जो लोग पहली बार छोटी कार खरीदते हैं उन्हें स्पेस के साथ समझौता करना पड़ता है, लेकिन Kwid के आने के बाद ये समस्या थोड़ी कम हो सकती है। क्योंकि, Renault Kwid में जिस तरह स्पेस का ख्याल रखा गया है, ग्राहकों को ये बात जरूर लुभा रही है।

0 Comments

कुल मिलकार, Renault ने Kwid के रूप में एक बेहतरीन प्रोडक्ट बाज़ार में उतारा है जो Maruti Suzuki Alto को टक्कर देते दिख रही है। छोटी कारों के सेगमेंट में Kwid एक बेहतरीन प्रयास है। Kwid के आने के बाद इस सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा और भी बढ़ गई है। अब देखना ये होगा कि Kwid को टक्कर देने के लिए Maruti Suzuki और Hyundai क्या तैयारी कर रहीं हैं।

लेटेस्ट न्यूज़

Be the first one to comment
Thanks for the comments.