भारत में नई बाइक और कारें

क्रैश टेस्‍ट में फेल हुई शेवरले की कार एन्‍जॉय, परीक्षण में मिली शून्‍य रेटिंग

फोटो देखें

Highlights

  • शेवरले एन्‍जॉय को सुरक्षा के मामले में उसे शून्‍य रेटिंग मिली है.
  • फोर्ड फिगो एस्पायर को क्रैश टेस्‍ट में 3 स्‍टार रेटिंग मिली है.
  • भारत में फोर्ड फिगो एस्पायर दो फ्रंट एयरबैंग के साथ बिकती है.

भारत में जनरल मोटर्स द्वारा पेश की गई कार शेवरले एन्‍जॉय, ग्‍लोबल NCAP द्वारा आयोजित क्रैश टेस्‍ट में फेल हो गई है और सुरक्षा के मामले में उसे शून्‍य रेटिंग मिली है. अंतरराष्ट्रीय कार सुरक्षा एजेंसी द्वारा 2014 के बाद भारत में निर्मित कारों का सेफ्टी की जानकारी के लिए सुरक्षा टेस्‍ट किया गया. सेफ्टी के लिए फोर्ड फिगो एस्पायर का भी टेस्‍ट किया गया और उसे 3 रेटिंग मिली.

chevrolet enjoy crash test

शेवरले एन्‍जॉय

शेवरले एन्‍जॉय को फ्रंट से 64 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से क्रैश टेस्‍ट कराए जाने पर यह फेल हो गई और इसे शून्‍य रेटिंग मिली. भारत में यह कार बिना एयरबैग के बेची जाती है. क्रैश टेस्‍ट में एयरबैग के अलावा कार में कई अन्‍य सुरक्षा खामियों का पता चला है. इसमें कार के स्‍ट्रकचर पर भी सवाल उठाया गया है.

ford figo aspire crash test
फोर्ड फिगो एस्पायर स्‍टार रेटिंग

परीक्षण के नतीजों पर ग्लोबल एनसीएपी के महासचिव डेविड वार्ड ने कहा कि इन नतीजों से पता चलता है कि कारों की बॉडी शेल कितना महत्वपूर्ण है, जो दुर्घटना की स्थिति में स्थिर या कायम रहे.

chevrolet enjoy crash test
शेवरले एन्‍जॉय स्‍टार रेटिंग

शेवरले एन्‍जॉय के मुकाबले फोर्ड फिगो एस्‍पायर को क्रैश टेस्‍ट में बेहतर पाया गया है और उसे 3 स्‍टार रेटिंग मिली है. भारत में इस कार का स्‍टैंडर्ड वर्जन डुअल फ्रंट एयरबैग के साथ और टॉप वर्जन 6 एयरबैग के साथ सेल किया जाता है. इस कार को एडल्‍ट ऑकुपेंट प्रोटेक्‍शन के मामले में इस कार को भले ही 3 रेटिंग मिली है, लेकिन चाइल्‍ड ऑकुपेंट प्रोटेक्‍शन के मामले में इसे सिर्फ 2 रेटिंग मिली है.

global ncap crash tests results

परीक्षण में मिली रेटिंग

सरकार के मुताबिक भारत में 2018 कारों के लिए नए सुरक्षा नियम लागू किए जाएंगे,  जिसमें क्रैश टेस्‍ट भी शामिल होगा. इसके बाद सभी कारों में सुरक्षा के लिए डूअल एयरबैग देना अनिवार्य हो जाएगा. ग्‍लोबल NCAP ने कहा है कि इस साल भारत में निर्मित और कारों का क्रैश टेस्‍ट किया जाएगा.

ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट 2017 का विडियो देखें

0 Comments

Be the first one to comment
Thanks for the comments.