भारत में नई बाइक और कारें

मारुति सुज़ुकी ने खामोशी से लॉन्च की BS6 इंजन वाली स्विफ्ट और वैगनआर 1.2

कार में ज़्यादा सेफ्टी फीचर्स उपलब्ध कराए हैं जिनमें डुअल एयबैग्स, ABS के साथ EBD, रियर पार्किंग सेंसर, सीटबेल्ट रिमाइंडर, हाई-स्पीड अलर्ट शामिल हैं.

फोटो देखें
कार में सामान्य तौर पर और भी ज़्यादा सेफ्टी फीचर्स उपलब्ध कराए गए हैं

मारुति सुज़ुकी इंडिया ने खामोशी से भारत स्टेज-6 -BS6- इंजन वाली स्विफ्ट पेट्रोल और वैगनआर 1.2 बाज़ार में उतार दी हैं. यहां तक कि कार के नए मॉडल को भी नए AIS-145 सेफ्टी नॉर्म्स के हिसाब से बनाया गया है जो अब क्रैश प्रोटैक्शन में बेहतर हुई है. इसके अलावा कार में सामान्य तौर पर और भी ज़्यादा सेफ्टी फीचर्स उपलब्ध कराए गए हैं जिनमें डुअल एयबैग्स, ABS के साथ EBD, रियर पार्किंग सेंसर, सीटबेल्ट रिमाइंडर, हाई-स्पीड अलर्ट के साथ कई और फीचर्स शामिल हैं. इस अपडेट्स के साथ कार की कीमत में बढ़ोतरी हुई है, लेकिन वेरिएंट के हिसाब से कंपनी ने कीमतें अभी उजागर नहीं की हैं. हालांकि BS6 मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट की दिल्ली एक्सशोरूम कीमत 5.14 लाख रुपए से लेकर 8.89 लाख रुपए तक रखी गई है, वहीं वैगनआर 1.2 पेट्रोल की कीमत 5.10 लाख रुपए से शुरू होकर 5.91 लाख रुपए तक जाती है.

938hurk8वैगनआर 1.2 पेट्रोल की कीमत 5.10 लाख रुपए से शुरू होकर 5.91 लाख रुपए तक जाती है

मारुति सुज़ुकी इंडिया ने दोनों ही अपडेटेड कारों में समान BS6 1.2-लीटर K12B पेट्रोल इंजन दिया है जो 83 bhp पावर और 115 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है. यहां तक कि कंपनी ने इन दोनों कारों को ट्रांसमिशन भी समान दिया है जिसमें 5-स्पीड मैन्युअल और ऑटो गियर शिफ्ट (AGS) युनिट शामिल हैं. इस इंजन को पहली बार मारुति सुज़ुकी बलेनो फेसलिफ्ट के साथ उपलब्ध कराया गया था जो जनवरी 2019 में लॉन्च की गई है. डिज़ाइन और स्टाइल के मामले में कंपनी ने दोनों ही कारों में कोई भी बदलाव नहीं किया है.

ये भी पढ़ें : मारुति सुज़ुकी ने कहा हर 2 मिनट में बिकती है 1 डिज़ायर, जानें कितनी दमदार है सेडान

0 Comments

मारुति सुज़ुकी भारत में BS6 इंजन वाले वाहन लॉन्च करने वाली पहली कुछ कंपनियों में शामिल हो गई है जो 1 अप्रैल 2020 की तय सीमा से पहले भारत में उपयुक्त कारें लॉन्च कर रही हैं. कंपनी ने कार के सिर्फ पेट्रोल इंजन को ही अपडेट किया है, ऐसे में कंपनी के डीजल इंजन को ना बेचने की घोषणा पर ध्यान जाता है. BS6 कॉम्प्लिएंट स्विफ्ट और वैगनआर पेट्रोल मॉडल लॉन्च करने के साथ ही मारुति सुज़ुकी ने नई अल्टो LXI और LXI (O) का CNG वेरिएंट लॉन्च किया है.

Be the first one to comment
Thanks for the comments.