भारत में नई बाइक और कारें

INS Vikrant की स्टील से बनी Bajaj V शोकेस हुई, अप्रैल के पहले होगी लॉन्च

फोटो देखें
Bajaj V150

देश की मशहूर टू-व्हीलर निर्माता Bajaj ने सोमवार को अपनी नई प्रीमियम कम्यूटर बाइक Bajaj V को भारत में शोकस कर दिया है। इस बाइक को इसी वित्तीय वर्ष में लॉन्च किया जाएगा। Bajaj V की सबसे बड़ी खासियत है कि इसे INS Vikrant के स्टील से तैयार किया गया है।

इस मौके पर कंपनी के प्रेसिडेंट Eric Vas ने कहा, 'हमें 2014 में जैसे ही INS Vikrant को तोड़े जाने की जानकारी मिली हमने इस ऐतिहासिक एयरक्राफ्ट कैरियर के गौरवशाली इतिहास को बनाए रखने का फैसला किया ताकि Bajaj V के रूप लोगों के बीच इसकी यादें ताज़ा रहें।'

Bajaj V में 150cc DTS-i का इंजन लगा है जो 11.76 बीएचपी की ताकत और 13Nm का टॉर्क देता है। कंपनी का दावा है कि Bajaj V का टॉर्क 125cc सेगमेंट की बाकी बाइक से 25 फीसदी ज्यादा होगा। इस बाइक में काउल लगा होगा जिसे कभी भी हटाया जा सकता है। बाइक में 18-इंच का फ्रंट टायर और 16-इंच का रियर टायर लगा होगा।

ये बाइक दो रंगों- इबॉनी ब्लैक और पर्ल व्हाइट में उपलब्ध होगी। शुरुआत में Bajaj V के हर महीने 20 हज़ार यूनिट तैयार किए जाएंगे। कंपनी के सीईओ राजीव बजाज के मुताबिक इस बाइक की कीमत 60,000 रुपये से लेकर 70,000 रुपये के बीच रखी जाएगी। बाइक का प्रोडक्शन 5 फरवरी को शुरू किया जाएगा और इसकी मार्च से इसकी डिलिवरी शुरू कर दी जाएगी।

गौरतलब है कि INS Vikrant भारत का पहला एयरक्राफ्ट कैरियर था जिसे 1943 में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटिश रॉयल नेवी में कमिशन किया गया था। तब उसे HMS Hercules के नाम से जाना जाता था। भारत ने इस एयरक्राफ्ट कैरियर को 1957 में खरीदा था जिसके बाद उसे INS Vikrant नाम दिया गया।

0 Comments

INS Vikrant को 1961 में भारतीय नेवी में कमिशन किया गया। INS Vikrant ने 1971 में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध में अहम भूमिका निभाई थी। INS Vikrant को साल 1997 में रिटायर कर दिया गया। रिटायरमेंट के बाद इस एयरक्राफ्ट को म्यूजियम बना दिया गया। लेकिन साल 2014 में आखिरकार इसे तोड़ दिया गया और इसके स्टील को बाज़ार में नीलाम कर दिया गया।

Be the first one to comment
Thanks for the comments.