भारत में नई बाइक और कारें

फर्जी निकला ₹ 60,000 में बजाज की कार वाला दावा, कही जा रही दुनिया की सबसे सस्ती कार

व्हीट्सएप पर इन दिनों एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें महज़ 60 हजार रुपए में बजाज की कार मिलने का दावा किया है. इसे दुनिया की सबसे सस्ती कार बताया जा रहा है. कार की फोटोज के साथ मैसेज में बुकिंग ओपन होने की बात कही जा रहा है. बता दें कि यह फर्जी और निराधार खबर है. जानें क्या है बजाज क्यूट की सच्चाई.

फोटो देखें

Highlights

  • 60 हजार रुपए कीमत वाली बजाज की छोटी कार भारत में लॉन्च नहीं होने वाली
  • व्हीट्सएप पर इस कार की बुकिंग ओपन होने वाला मैसेज पूरी तरह फर्जी है
  • बजाज क्यूट नामक क्वाड्रिसाइकल 2015 में एक्सपोर्ट के लिए लॉन्च की गई थी

आज के दौर में सोशल मीडिया पर जो भी कंटेंट उपलब्ध है हम अमूमन उसे सही मान लेते हैं. चाहे कोई भी झूठा दावा हो, ऐसे पेश किया जाता है मानो सही बात हो. पिछले कुछ हफ्तों से इसी तरह का एक और मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें बजाज की कार महज़ 60 हजार रुपए में मिलने का दावा किया जा रहा है. इतना ही नहीं, इसे दुनिया की सबसे सस्ती कार भी कहा जा रहा है. मैसेज में यह भी बताया गया है कि इस कार के लिए बजाज ने बुकिंग शुरू की दी है. साथ में बजाज के लोगो वाली कार की फोटो भी शेयर की जा रही है. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि ये खबर पूरी तरह झूठी और निराधार है. बजाज क्यूट नामक जिस कार फोटो व्हाट्सएप पर वायरल हो रही है वो दरअसल 6 साल पुरानी कार की फोटो है.

bajaj qute
यह वाहन बजाज ने 2015 में लॉन्च किया था

 

कार नहीं क्वाड्रिसाइकल है ये वाहन

बजाज ने इसे क्वाड्रिसाइकल के रूप में लॉन्च किया था जो साइकल और ट्रायसाइकल के जैसा वाहन होता है लेकिन इसमें 4 व्हील्स होते हैं. यह वाहन बजाज ने 2015 में लॉन्च किया था और वायरल मैसेज में दिखाई गई कार और बजाज क्यूट दोनों दिखने में बिल्कुल अलग हैं. इसमें सिंगल सिलेंडर वाला वॉटर-कूल्ड डीटीएसआई, 4-वॉल्व इंजन दिया गया था जो 13 बीएचपी पावर जनरेट करता है. बजाज क्यूट की टॉप स्पीड 70 किमी/घंटा है और यह क्वड्रिसाइकल 36 किमी/लीटर का माइलेज देती है. बजाज किसी तरह इस वाहन की कुछ यूनिट एक्सपोर्ट कर पाई है. दरअसल भारत में इस तरह के वाहन बेचने की अनुमति नहीं है अगर वो प्राइवेट यूज़ के लिए हो.

bajaj small car india launch
व्हीट्सएप पर इस कार की बुकिंग ओपन होने वाला मैसेज पूरी तरह फर्जी है

0 Comments

सुरक्षा पैमानों पर भी खरी नहीं उतरती बजाज क्यूट

बजाज की इस कार के भारत में बेचे जाने की संभावना न के बराबर है. व्हाट्सएप पर वायरल हो रहे मैसेज के बाद यदि आपकी दिलचस्पी भी फर्जी खबर में बढ़ गई है तो बता दें कि, इस कार में कोई एसयरबैग नहीं है. ऐसे में ये कार भारत में लागू सुरक्षा पैमानों पर खरी नहीं उतरने वाली, नहीं ही 4 व्हीलर क्रैश टेस्ट पास कर पाएगी. अगर आप भी इस कार को खरीदने का प्लान बना चुके हैं तो एक आईफोन 7 की कीमत में कार मिल पाना लगभग नामुमकिन है.

Be the first one to comment
Thanks for the comments.