भारत में नई बाइक और कारें

बजाज प्लैटिना का डिस्क ब्रेक वेरिएंट टेस्टिंग के दौरान स्पॉट, जानें कितनी अपडेट हुई बाइक

कंपनी ने बाइक को बिना किसी फालतू फीचर्स के कम प्राइस टैग के साथ देश में लॉन्च किया, रोज़ाना आने-जाने में इस्तेमाल के लिए ये बाइक काफी बेहतर साबित हुई.

फोटो देखें
प्लैटिना के डिस्क ब्रेक वाले मॉडल को हाल में पुणे के नज़दीक स्पॉट किया गया है

प्लैटिना सालों से बजाज की सबसे ज़्यादा बिकने वाली बाइक बनी हुई है और इसका सबसे बड़ा कारण बाइक की बेहद कम कीमत है. कंपनी ने इस बाइक को बिना किसी फालतू फीचर्स के कम प्राइस टैग के साथ देश में लॉन्च किया और रोज़ाना आने-जाने में इस्तेमाल के लिए ये बाइक काफी बेहतर साबित हुई. अब अनुमान लगाया जा रहा है कि बजाज ऑटो अपनी सबसे ज़्यादा बिकने वाली प्लैटिना को जल्द ही भारत में डिस्क ब्रेक के साथ लॉन्च कर सकती है. यह अनुमान इसीलिए लगाया जा रहा है क्योंकि बजाज प्लैटिना के डिस्क ब्रेक वाले मॉडल को हाल में पुणे के नज़दीक स्पॉट किया गया है जहां बजाज का उत्पादन प्लांट भी है. डिस्क ब्रेक के अलावा बजाज की अपडेटेड प्लैटिना में और भी कई कॉस्मैटिक और फीचर्स से जुड़े बदलाव किए गए हैं.

बजाज ऑटो ने अपडेटेड डिस्कवर 125 की तर्ज़ पर प्लैटिना को भी अपडेट करके लॉन्च करने का प्लान बनाया है. माना जा रहा है कि कंपनी बजाज डिस्कवर 125 में लगा डिस्क ब्रेक प्लैटिना के साथ देगी. अपडेटेड प्लैटिना के क्रैंककेस सुनहरे कलर का है और बाइक में नए डेकल्स के साथ नया सीट कवर भी दिया गया है. दूसरे बड़े बदलावों में बाइक के साथ दिया जाने वाला 125cc इंजन है. यह भी संभव है कि बजाज ने इस मॉडल की टेस्टिंग और डेवेलपमेंट सिर्फ निर्यात के मकसद से किया हो, यह भी हो सकता है कि कंपनी इस बाइक को भारत में जल्द लॉन्च ना करे.

ये भी पढ़ें : IIT रुड़की के छात्रों ने बनाया एयरबैग वाला हैलमेट, कम कीमत पर होगा उपलब्ध!

फिलहाल भारतीय ऑटोमोबाइल बाज़ार के टू-व्हीलर में बिक रही बाइक बजाज प्लैटिना के साथ 102cc का सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया जा रहा है जो 8.1 bhp पावर और 8.6 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है. कंपनी ने बाइक में लगे इंजन को 4-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस किया है. फिलहाल बाज़ार में बेची जा रही प्लैटिना बिना डिक्स ब्रेक्स के साथ आ रही है जो भारत की सबसे सस्ती बाइक्स में से एक है, कंपनी ने दिल्ली में इस बाइक की एक्सशोरूम कीमत 47,405 रुपए है. बजाज डिस्कवर की बात करें तो दिल्ली में इसकी एक्सशोरूम कीमत 51,674 रुपए है.

0 Comments

फोटो सोर्स : शिफ्टिंगगियर्स.कॉम

Be the first one to comment
Thanks for the comments.