भारत में नई बाइक और कारें

बजाज डोमिनार 400: फर्स्ट राइड रिव्यू

फोटो देखें
बजाज डोमिनार 400

Highlights

  • बजाज डोमिनार 400 में केटीएम 390 वाले इंजन को लगाया गया है
  • बजाज डोमिनार 400 की कीमत 1.36 लाख रुपये से शुरू हो रही है
  • बजाज डोमिनार 400 का मुकाबला रॉयल एनफील्ड से भी है

बजाज ने हाल ही में अपनी सबसे पावरफुल बाइक डोमिनार 400 को भारतीय बाज़ार में लॉन्च किया है। इस बाइक में डेली कम्यूटर, परफॉर्मेंस क्रूज़र और टुअरर मोटरसाइकिल, तीनों के ही गुण हैं। ये बाइक चलाने में काफी आरामदायक है। बजाज ने इस बाइक को रॉयल एनफील्ड के सेगमेंट में रखा है। दरअसल, कंपनी चाहती थी कि वो ग्राहक जो एक बेहतरीन परफॉर्मेंस और मॉडर्न फीचर्स वाली बाइक खरीदना चाहते हों, उनके लिए एक नया विकल्प पेश किया जाए और इसी को ध्यान में रखकर बजाज डोमिनार 400 को तैयार किया गया है। हमें इस नई बाइक को चलाने का मौका मिला, आइए जानते हैं कि इस बाइक के साथ हमारा अनुभव कैसा रहा?
 
बजाज डोमिनार की हैंडलिंग काफी अच्छी है

(बजाज डोमिनार की हैंडलिंग काफी अच्छी है)

 
जहां तक लुक की बात की जाए तो बजाज डोमिनार को मस्क्यूलर लुक दिया गया है। बाइक का डिजाइन डुकाटी डेवियल से काफी प्रेरित दिखता है। डुकाटी डेवियल की तरह ही डोमिनार 400 में स्प्लिट यूनिट के साथ ऑल-डिजिटल मेन कंसोल लगाया गया है जिसमें स्पीड डिस्प्ले होता है। बाइक के फ्यूल टैंक पर एक छोटा सा कंसोल लगाया गया है जिसमें टेल लाइट डिस्प्ले, साइड स्टैंड इंडिकेटर और हाई बीम की जानकारी दिखती है। लेकिन, इन समानताओं के अलावा डोमिनार 400, डुकाटी डेवियल से काफी अलग है। बजाज डोमिनार में 43mm फ्रंट फोर्क, फुल-एलईडी हेडलाइट (ऑटो-हेडलाइट ऑन फीचर के साथ) लगाया गया है।
 
बजाज डोमिनार - फ्रंट

(बजाज डोमिनार - फ्रंट)

बाइक में सबसे पहले ध्यान वजन पर जाता है। ये एक हल्की बाइक नहीं है और इसका वजन 182 किलोग्राम (कर्ब वेट) है। अगर तुलना की जाए तो डोमिनार 400 का वजन रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 के आसपास ही है। लेकिन, जैसे ही बाइक चलती है, इस वज़न का एहसास नहीं होता। बाइक का एर्गोनॉमिक काफी अच्छा है जिसकी वजह से राइडिंग पोजिशन काफी आरामदायक है। बाइक में लगे फ्लैट वाइड हैंडलबार और स्प्लिट डुअल सीट सफर को और आरामदायक बनाते हैं। ज्यादा ट्रैफिक होने पर भी बाइक के वजनदार होने का अहसास नहीं होता।

बजाज डोमिनार 400 में उसी इंजन को लगाया गया है जिसका इस्तेमाल केटीएम 390 ड्यूक में किया गया है। हालांकि, डोमिनार 400 में लगे इंजन में थोड़े बहुत बदलाव भी किए गए हैं। बजाज डोमिनार 400 में लगा 373 सीसी इंजन 35 बीएचपी का पावर और 35Nm का टॉर्क देता है। रि-ट्यून किए जाने के बाद इस इंजन का एक्सिलरेशन उम्मीद के मुताबिक प्रभावित नहीं करता लेकिन आरामदायक क्रूजिंग के लिए ये इंजन बेहतर है। हमने इस बाइक को पहाड़ी इलाके में करीब 150 किलोमीटर तक चलाया।
 
बजाज डोमिनार 400

(बजाज डोमिनार 400)

Advertisement

बाइक में स्लिपर क्लच लगाया गया है और ये किसी भी स्थिति में परेशान नहीं करता। हमें इस बाइक की राइड क्वालिटी और स्ट्रेट-लाइन स्टैबिलिटी ने काफी प्रभावित किया। बाइक को नई चैसि पर तैयार किया गया है और इसमें हाई स्ट्रेंथ स्टील का इस्तेमाल किया गया है। बाइक की स्पीड चाहे जो भी हो, इससे बाइक की परफॉर्मेंस पर कोई खास असर नहीं पड़ता। बाइक को कॉर्नर्स पर मोड़ने के दौरान भी इसके वजन की वजह से कोई खास समस्या सामने नहीं आती।

कुल मिलाकर देखा जाए तो बजाज डोमिनार 400 में कंपनी ने एक अच्छा खासा पैकेज तैयार किया है। दिखने में बड़ी और आकर्षक होने के साथ साथ ये एक पावरफुल बाइक भी है जो ज्यादातर ग्राहकों को पसंद आती है। ये बाइक 125 सीसी की बाइक चलाने वालों को भी पसंद आएगी और एक एंट्री-लेवल परफॉर्मेंस बाइक चलाने वाले ग्राहक को भी। अलग अलग पैरामीटर पर तुलना करने के बाद इस बाइक के परफॉर्मंस को 'बहुत अच्छा' तो नहीं कहा जा सकता लेकिन, कंपनी की ये कोशिश सराहनीय है।
 
बजाज डोमिनार 400- प्रोफाइल

(बजाज डोमिनार 400- प्रोफाइल)

0 Comments

बजाज डोमिनार 400 के बेस डिस्क ब्रेक वेरिएंट की कीमत 1.36 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) और टॉप-वेरिएंट की कीमत 1.5 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है। बाइक के टॉप-वेरिएंट में डुअल चैनल एंटी-लॉक ब्रेक (एबीएस) की भी सुविधा दी गई है। जैसा कि कंपनी ने दावा किया है कि ये बाइक रॉयल एनफील्ड को टक्कर देगी, ऐसे में ये देखना काफी दिलचस्प होगा कि आने वाले समय में बजाज डोमिनार 400, रॉयल एनफील्ड के बाज़ार पर कितना असर डालेगी।

लेटेस्ट न्यूज़

Be the first one to comment
Thanks for the comments.