भारत में नई बाइक और कारें

ऑटो एक्सपो 2020: मारुति सुज़ुकी ने हटाया जिम्नी से पर्दा, भारत में हो सकती है लॉन्च

हमारे बाज़ार में मारुति सुज़ुकी जिम्नी का जो मॉडल शोकेस किया गया है वो लंबे व्हीलबेस वाली सुज़ुकी जिम्नी सिएरा SUV है जिसे यूरोप में बेचा जाता है.

फोटो देखें
नई मारुति जिम्नी/जिप्सी के साथ समान 1.5-लीटर K15B पेट्रोल इंजन दिया जाएगा

मारुति सुज़ुकी ने ऑटो एक्सपो 2020 के SUV स्पेस में दमदार हाजरी दाखिल की है और कंपनी की पूरी तरह इलैक्ट्रिक कार फ्यूच्यूरो के बाद अब मारुति सुज़ुकी ने भारत में जिम्नी से पर्दा हटा लिया है. जापान में बेची जाने वाली छोटे व्हीलबेस वाली केई कार के मुकाबले हमारे बाज़ार में मारुति सुज़ुकी जिम्नी का जो मॉडल शोकेस किया गया है वो लंबे व्हीलबेस वाली सुज़ुकी जिम्नी सिएरा है जिसे यूरोप में बेचा जाता है. 2019 में वर्ल्ड अर्बन कार ऑफ दी इयर का अवॉर्ड जीत चुकी जिम्नी को भारत में जिप्सी नाम से लॉन्च किया जा सकता है जिसकी भारत के शहरी और ग्रामण इलाकों में पहले बहुत डिमांड थी. पिछले कुछ महीनों में भारत में मारुति सुज़ुकी की इस SUV का जिम्नी नाम भी काफी मशहूर हो चुका है जिसपर कंपनी गौर फरमा सकती है.

cedccv48मारुति सुज़ुकी जिम्नी का जो मॉडल शोकेस किया गया है वो लंबे व्हीलबेस वाली सुज़ुकी जिम्नी सिएरा है

नई मारुति युज़ुकी जिम्नी/जिप्सी भारत में कंपनी की नैक्सा रिटेल चेन द्वारा बेची जाएगी और बाज़ार में इसे प्रिमियम कैटिगिरी में पेश किया जाएगा. इससे SUV को विटारा ब्रेज़ा से अलग रखने में आसानी होगी जिसे मारुति सुज़ुकी अरीना रिटेल चैनल से बेचा जा रहा है. कंपनी SUV के अधिकतर पुर्ज़े घरेलू रखेगी जिससे मुकाबले के हिसाब से इसकी कीमत कम रखी जा सके, हालांकि इसकी कीमत विटारा ब्रेज़ा से ज़्यादा होगी, लेकिन XL6 के मुकाबले ये कार सस्ती होगी जो इसके वेरिएंट पर निर्भर करेगा. नई मारुति जिम्नी/जिप्सी के साथ समान 1.5-लीटर K15B पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो सिआज़, अर्टिगा और XL6 में उपलब्ध कराया गया है.

मारुति सुजुकी

मारुति सुजुकी कारें

ये भी पढ़ें : ऑटो एक्सपो 2020: मारुति सुज़ुकी इग्निस फेसलिफ्ट से पर्दा हटा, मिलेगा सिर्फ पेट्रोल इंजन

diftpevgजिम्नी 2019 में वर्ल्ड अर्बन कार ऑफ दी इयर का अवॉर्ड जीत चुकी है
0 Comments

मारुति सुज़ुकी की ये SUV सामान्य तौर पर 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन दिया गया है. इसके अलावा कार के साथ 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स कार के टॉप वेरिएंट्स में उपलब्ध कराया जाएगा. SUV के इंजन में दिया जाने वाला ये ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वही है जो मारुति सुज़ुकी सिआज़ में फिट किया गया है. कंपनी नई जिम्नी/जिप्सी को भारत में SHVS या माइल्ड हाईब्रिड सिस्टम के साथ सामान्य तौर पर लॉन्च कर सकती है लेकिन इसकी पुष्टि अबतक नहीं हो सकी है.

कम्पेयर मारुति सुजुकी रों-प्रेस्सो मौजूदा प्रतिद्वंदियों के साथ

Be the first one to comment
Thanks for the comments.