ऑटो एक्सपो 2018: बिना इंधन के चलने वाली टाटा कारें शोकेस, जानें अनुमानिम कीमत

ऑटोमोबाइल के भविष्य इलैक्ट्रिक व्हीकल्स का माहौल काफी गर्म हो चुका है. इसी सिलसिले को आगे बढ़ाया है टाटा मोटर्स ने इलैक्ट्रिक कारें टिगोर EV और टिआगो EV शोकेस की हैं. दिलचस्प है कि जहां टाटा मोटर्स आज इलैक्ट्रिक वाहन का प्रोडक्शन मॉडल तैयार कर चुकी है. टैप कर जानें इलैक्ट्रिक कारों की अनुमानित कीमत?

फोटो देखें
दिलचस्प है कि टाटा मोटर्स आज इलैक्ट्रिक वाहन का प्रोडक्शन मॉडल तैयार कर चुकी है

ऑटो एक्सपो 2018 में ऑटोमोबाइल के भविष्य इलैक्ट्रिक व्हीकल्स का माहौल काफी गर्म हो चुका है. इसी सिलसिले को आगे बढ़ाया है टाटा मोटर्स ने अपनी इलैक्ट्रिक कारें टिगोर ईवी और टिआगो ईवी शोकेस की हैं. दिलचस्प है कि जहां टाटा मोटर्स आज इलैक्ट्रिक वाहन का प्रोडक्शन मॉडल भी तैयार कर चुकी है, वहीं आज से 5 साल पहले कंपनी ऐसा कुछ करने का सोच भी नहीं रही थी. अब कंपनी अपने ग्राहकों को यह बताना चाहती है कि उन्होंने यह कर दिखाया है और प्रोडक्ट उनके सामने है. गौरतलब है कि भारत सरकार देश में 2030 तक सभी वाहनों को इलैक्ट्रिक बनाने का लक्ष्य लेकर चल रही है और इसी कड़ी में टाटा मोटर्स को हज़ारों इलैक्ट्रिक कारें बनाने का ऑर्डर भी मिल चुका है.
टाटा

टाटा कारें



ये भी पढ़ें : ऑटो एक्सपो 2018: मारुति सुज़ुकी ने हटाया ई-सर्वाइवर से पर्दा, बैटरी से चलती है ये कार
 
टाटा मोटर्स की टिगोर ईवी और टिआगो ईवी दिखने में बिल्कुल साधारण वर्ज़न हैचबैक और सबकॉम्पैक्ट सिडान जैसी है. कार में सिर्फ ब्ल्यू डेकल्स लगाने के साथ फ्रंट ग्रिल पर ईवी बैज लगाया गया है. जब हमने इस कार का केबिन देखा तो सिर्फ एक अंतर दिखाई दिया जो नॉब जैसा गियर लीवर है जो इसे साधारण टिगोर और टिआगो से अलग बनाता है. साधारण और ईवी कारों में सबसे बड़ा अंतर इंजन और बैटरी का है जो बाहर से दिखाई नहीं देता. कंपनी ने इन दोनों कारों में 3 फेस एसी इंडक्शन मोटर लगाई गई है जो कुल 40 बीएचपी पावर जनरेट करने की क्षमता रखती है.

ये भी पढ़ें : ऑटो एक्सपो 2018: रेनॉ ने पेश की इलैक्ट्रिक कार ई-स्पोर्ट, 3.2 सेकंड में 100 kmph स्पीड
 
यह टाटा की बहुत बड़ी काबयाबी तो नहीं है लेकिन कंपनी की तरफ से इलैक्ट्रि व्हीकल्स के दौर में बढ़िया शुरुआत ज़रूर है. फिलहाल टाटा मोटर्स ने टिगोर ईवी और टिआगो ईवी की और कोई जानकारी मुहैया नहीं कराई है जिनमें बैटरी चार्जिंग टाइम शामिल है. हमें उम्मीद है कि टाटा जल्द ही बाकी जानकारी भी मुहैया कराएगी. दोनों इलैक्ट्रिक कारों को कंपनी के सानंद प्लांट में बनाया जा रहा है, यहां तक कि कंपनी ने इस कार का उत्पादन काफी समय पहले ही शुरू कर दिया है. बता दें कि टाटा ने इलैक्ट्रिक कारों का पहला लॉट ईईएसएल के सुपुर्द कर दिया है. भारत में दोनों ही इलैक्ट्रिक कारों की एक्सशोरूम कीमत 8-10 लाख रुपए होने का अनुमान है.
 

कम्पेयर टाटा टियागो मौजूदा प्रतिद्वंदियों के साथ

Comments (0)