भारत में नई बाइक और कारें

ऑटो एक्सपो 2018: टाटा ने पेश की इलैक्ट्रिक स्पोर्ट कार रेसिमो, जानें कितनी दमदार है ये 2 सीटर

टाटा मोटर्स ने जहां सभी तरह के वाहनों का लाइन-अप पेश किया है वहीं कंपनी ने एक शानदार कार भी शोकेस की जिसे 2017 में जेनेवा मोटर शो में पहली बार पेश किया गया था. टाटा रेसिमो नाम की इस शानदार लुक वाली कार को टाटा ने पूरी तरह इलैक्ट्रिक बनाया है. टैप कर जानें कितनी तेज़ रफ्तार है टाटा रेसिमो इलैक्ट्रिक?

फोटो देखें
टाटा रेसिमो नाम की इस शानदार लुक वाली कार को पूरी तरह इलैक्ट्रिक बनाया है

ऑटो एक्सपो 2018 अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुका है लेकिन कंपनियों के वाहन शोकेस और लॉन्च होने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. टाटा मोटर्स ने जहां अपने सभी तरह के वाहनों का पूरा लाइन-अप पेश किया है वहीं कंपनी ने एक शानदार कार भी शोकेस की जिसे 2017 में हुए जेनेवा मोटर शो में पहली बार पेश किया गया था. टाटा रेसिमो नाम की इस शानदार लुक वाली कार को टाटा ने पूरी तरह इलैक्ट्रिक बनाया है, कहने का मतलब ये कि ये कार बूंद भर भी डीजल पेट्रोल नहीं पीती. यह कार 4 मीटर से कम लंबाई की है जिसमें कंपनी ने 1.2-लीटर का टर्बोचार्ज्ड रवोट्रॉन एल्युमीनियम इंजन लगाया गया है. यह इंजन 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है और 186 bhp पावर के साथ 210 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है.

ये भी पढ़ें : ऑटो एक्सपो 2018: बिना इंधन के चलने वाली टाटा कारें शोकेस, जानें अनुमानिम कीमत

टाटा मोटर्स का कहना है कि रेसिमो 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ने में सिर्फ 6 सेकंड का समय लेती है. टाटा ने इस कार को मोफ्लैक्स मल्टी-मटेरियल सैंडविच स्ट्रक्चर वाले विशेष बॉडी टाइप में बनाया है. पूरी तरह इलैक्ट्रिक टाटा रेसिमो के इस मॉडल का नाम ‘रेसिमो प्लसमाइनस’ है जिसकी स्टाइल इसी कार के पेट्रोल वेरिएंट से ली गई है. ऑटो एक्सपो 2018 में शोकेस हुई इस कार की बैटरी 200 bhp पावर जनरेट करने की क्षमता रखती है और इस कार को लीथियम इऑन बैटरी पैक लगाया गया है. टाटा मोटर्स में हमारे सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इलैक्ट्रिक रेसिमो को एक बार फुल चार्ज करने पर 350 किमी तक चलाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें : ऑटो एक्सपो 2018: मारुति सुज़ुकी ने हटाया ई-सर्वाइवर से पर्दा, बैटरी से चलती है ये कार

0 Comments

टाटा रेसिमो ने इस कार के चेसिस के बीच में लीथियम इमॉन बैटरी पैक वाली मोटर को फिट किया है. सूत्रों का कहना है कि टाटा रेसिमो में लगी बैटरी को चार्ज करने में काफी कम समय लगता है. बता दें कि टाटा मोटर्स की इस शानदार कार को कंपनी के इटली स्थित तुर्की डिज़ाइन स्टूडियो में डिज़ाइन किया गया है. रेसिमो इलैक्ट्रिक में टाटा की फिलहाल बिक रही डिज़ाइन स्टैंडर्ड वाली कारों से भी कुछ पुर्ज़े लगाए गए हैं जिनमें ह्यूमैनिटी लाइन और डायमंड डीएलओ शामिल हैं. कंपनी ने इस कार को 165 mm का ग्राउंड क्लियरेंस दिया है जो भारतीय सड़कों के हिसाब से बहुत महत्वपूर्ण पहलू है.

Be the first one to comment
Thanks for the comments.