भारत में नई बाइक और कारें

ऑटो एक्सपो 2018: मारुति सुज़ुकी ने हटाया ई-सर्वाइवर से पर्दा, बैटरी से चलती है ये कार

यह एक अनोखी कॉन्सेप्ट SUV है जिसे जिम्नी और विटारा की सफलता के बाद तैयार किया गया है. हमने गौर किया है कि कंपनी ने तकनीक और फीचर्स के मामले में इस कार ने मारुति को अलग ही स्तर पर पहुंचा दिया है. यह बैटरी वाली SUV होगी जो भारत में 2030 तक सभी वाहनों को इलैक्ट्रिक करने के लक्ष्य की ओर एक और कदम है.

फोटो देखें
कंपनी ने ई-सर्वाइवर नाम की इस SUV में इन-व्हील इलैक्ट्रिक मोटर लगाई है

मारुति सुज़ुकी ने 2017 टोक्यो मोटर शो में शानदार लुक वाली अपनी कॉन्सेप्ट कार शोकेस की थी और अब कंपनी ने इस इलैक्ट्रिक कार को भारत में शोकेस किया है. यह एक अनोखी कॉन्सेप्ट SUV है जिसे जिम्नी और विटारा की सफलता के बाद तैयार किया गया है. हमने गौर किया है कि कंपनी ने तकनीक और फीचर्स के मामले में इस कार ने मारुति को अलग ही स्तर पर पहुंचा दिया है. यह बैटरी ये चलने वाली SUV होगी जो भारत में 2030 तक सभी वाहनों को इलैक्ट्रिक करने के लक्ष्य की ओर कंपनी का एक और कदम है. कंपनी ने ई-सर्वाइवर नाम की इस SUV में इन-व्हील इलैक्ट्रिक मोटर लगाई है और इस कार में दो लोगों के बैठने की क्षमता है. कार में छत नहीं होने के वजह से हल्की-फुल्की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें : मारुति से हासिल की नई जनरेशन स्विफ्ट के लिए 40,000 बुकिंग, आज से शुरू हुई डिलिवरी

मारुति सुज़ुकी ने ई-सर्वाइवर को 4*4 SUV बनाया है और आकार में ये कार काफी छोटी है और इसका अगला और पिछला हिस्सा बहुत छोटा है. कंपनी ने इस कार में इलैक्ट्रिक रिट्रैक्टेबल रनिंग बोर्ड के साथ जिम्नी की तर्ज़ पर मॉडर्न फ्रंट फेस दिया है. इसके अलावा कार में गोल एलईडी हैडलाइट्स और इलुमिनेटेड 5-स्लॉट ग्रिल दी गई है. यह मारुति की पहली कॉन्सेप्ट इलैक्ट्रिक कार होगी जिसे कॉम्पैक्ट SUV के डिज़ाइन पर बनाया गया है. इस वाहन के साथ ही कंपनी भारत में इलैक्ट्रिक वाहनों के भविष्य की ओर एक और कदम आगे बढ़ाया है. इस कार में कंपनी लीथियम-इऑन बैटरी का इस्तेमाल कर सकती है.

ये भी पढ़ें : ऑटो एक्सपो 2018: मारुति सुज़ुकी ने शोकेस की शानदार कॉन्सेप्ट, जानें कितनी अनोखी है कार

0 Comments

मारुति सुज़ुकी 2018 ऑटो एक्सपो में अपनी नई फ्यूचर कॉन्सेप्ट एस भी शोकेस करने वाली है. कंपनी ने पहले ही इस कार की डिज़ाइन लैंग्वेज की जानकारी टीज़र इमेज के ज़रिए लोगों तक पहुचाई थी. माना जा रहा है कि यह मरुति की सबसे सस्ती कारों में से एक होगी और दिखने में फ्यूचर एस कॉन्सेप्ट इग्निस के आकार की होगी. बिल्कुल नई इस कॉन्सेप्ट को पूरी तरह डिज़ाइन मारुति सुज़ुकी ने किया है और कंपनी ने इसे डिज़ाइन इवोल्यूशन का नाम दिया है. इन कारों के साथ ही मारुति सुज़ुकी ने ऑटो एक्सपो में नई जनरेशन सुज़ुकी हाईब्रिड सिस्टम भी पेश की जो तकनीक फिलहाल जापान में बिक रही सुज़ुकी सोलिओ और स्विफ्ट में दिया गया है.

Compare मारुति सुजुकी रों-प्रेस्सो with Immediate Rivals

Be the first one to comment
Thanks for the comments.