भारत में नई बाइक और कारें

ऑटो एक्सपो 2018: रेनॉ ने पेश की इलैक्ट्रिक कार ई-स्पोर्ट, 3.2 सेकंड में 100 kmph स्पीड

ऑटो एक्सपो में जो कार हमारी नज़रो पर चढ़ी है वो रेनॉ की ज़ोए ई-स्पोर्ट कॉन्सेप्ट है जो यूरोपीय देशों में बिक रही है. रेनॉ की मानें तो भारतीय बाज़ार में लिए ज़ोए एक उम्दा ईवी है और देश में इलैक्ट्रिक वाहनों का ईकोसिस्टम पूरी तरह स्थापित होने के बाद इस कार को लॉन्च किया जाएगा. टैप कर पढ़ें पूरी खबर..

फोटो देखें
रेनॉ की मानें तो भारतीय बाज़ार में लिए ज़ोए एक उम्दा ईवी है

भारत सरकार ने देश में 2030 तक सभी वाहनों को इलैक्ट्रिक करने का सकारात्मक कदम उठाया है और सभी कार कंपनियां अब पेट्रोल-डीजल वाले वाहनों के साथ अपना पूरा ध्यान इलैक्ट्रिक वाहनों पर लगा रहे हैं. यही वजह है कि ऑटो एक्सपो के 14वें एडिशन में इलैक्ट्रिक वाहनों की बहार सी आ गई है. ऑटो एक्सपो में जो कार हमारी नज़रो पर चढ़ी है वो रेनॉ की ज़ोए ई-स्पोर्ट कॉन्सेप्ट है जो यूरोपीय देशों में पहले से बिक रही है. रेनॉ की मानें तो भारतीय बाज़ार में लिए ज़ोए एक उम्दा ईवी है और देश में इलैक्ट्रिक वाहनों का ईकोसिस्टम पूरी तरह स्थापित होने के बाद इस कार को लॉन्च किया जाएगा.

ये भी पढ़ें : ऑटो एक्सपो 2018: महिंद्रा ने शोकेस की TUV कॉन्सेप्ट SUV, खुल जाती है कार की छत

रेनॉ का कहना है कि ज़ोए ई-स्पोर्ट कॉन्सेप्ट कंपनी की ही साधारण ज़ोए और सिंगल सीटर फॉर्मुला वन ई रेनॉ ई.डैम्स का फ्यूज़न है. स्पोर्टी लुक वाली ये इलैक्ट्रिक कार अजीब दिखने वाली साधारण इलैक्ट्रिक कारों से बिल्कुल अलग है. कंपनी ने इस कार को ई.डैम्स की तर्ज़ पर ही येल्लो टच के साथ स्टेन ब्ल्यू कलर दिया है. रेनॉ ज़ोए ई-स्पोर्ट कॉन्सेप्ट को ट्यूबलर चेसिस पर बनाया गया है जिसके अगले और पिछले हिस्से में डबल ट्राएंगल सस्पेंशन लगाए गए हैं. इस कार को टॉर्क इंजीनियरिंग ने बनाया है और 20-इंच के व्हील्स के साथ ही कार में फोर-वे अडजस्टेबल शॉक अबज़ॉर्वर लगाया गया है.

ये भी पढ़ें : ऑटो एक्सपो 2018: मारुति सुज़ुकी ने शोकेस की शानदार कॉन्सेप्ट, जानें कितनी अनोखी है कार

0 Comments

कार में लगी इलैक्ट्रिक मोटर की बात करें तो कंपनी ने ज़ोए ई-स्पोर्ट कॉन्सेप्ट में बेहतरीन पावर के लिए दो इंजन लगाए के साथ हाई कैपेसिटी पर्मानेंट मैगनेट तकनीक दी गई है जिससे ये कार कुल 450 बीएचपी पावर जनरेट करने की क्षमता रखती है. इस कार में दो 40 किवा की बैटरी लगाई गई है और कार में कई ड्राइविंग मोड्स भी दिए गए हैं. इसके अलावा एयर और वॉटर कूलिंग सिस्टम कार के तापमान को बनाए रखते हैं. रेनॉ ने इस कार को बेहद तेज़ रफ्तार बनाया है और यह महज़ 3.2 सेकंड में ही 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है, वहीं इसकी टॉप स्पीड 210 किमी/घंटा है जो सिर्फ और सिर्फ 10 सेकंड में मिलती है.

Be the first one to comment
Thanks for the comments.