भारत में नई बाइक और कारें

ऑटो एक्सपो में लॉन्च होगी भारत की पहली इलैक्ट्रिक स्पोर्टबाइक, 3 सेकंड में 100 kmph स्पीड

बेंगलुरु के टेक स्टार्टअप एमफ्लक्स मोटर्स दिल्ली में शुरू होने वाले ऑटो एक्सपो 2018 में देश की पहली इलैक्ट्रिक सुपरबाइक लॉन्च करने वाली है. परफॉर्मेंस की बात करें तो कंपनी की इस स्पोर्टबाइक की टॉप स्पीड 200 kmph है और सिर्फ 3 सेकंड में ही ये बाइक 100 kmph की रफ्तार पकड़ लेती है. टैप कर पढ़ें पूरी खबर.

फोटो देखें
परफॉर्मेंस की बात करें तो कंपनी की इस स्पोर्टबाइक की टॉप स्पीड 200 kmph है

Highlights

  • एमफ्लक्स वन देश की पहली फुल-फेयर्ड इलैक्ट्रिक स्पोर्टबाइक होगी
  • टॉप स्पीड 200 kmph होगी, 3 सेकंड में 0-100 kmph स्पीड पकड़ेगी
  • कंपनी ने बाइक में ब्रेम्बो ब्रेक्स और एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम लगाया है

बेंगलुरु के टेक स्टार्टअप एमफ्लक्स मोटर्स दिल्ली में शुरू होने वाले ऑटो एक्सपो 2018 में देश की पहली इलैक्ट्रिक सुपरबाइक लॉन्च करने वाली है. एमफ्लक्स वन इस बाइक का नाम होगा और कंपनी ने इस बाइक में सैमसंग की लीथियम इऑन 9.7 किवॉ हाई पावर बैटरी लगाई है. इसके साथ ही एमफ्लक्स वन में 60 किवा एसी इंडक्शन मोटर लगाई गाई है और कंट्रोलर में 53 किवा बैटरी लगी है. एमफ्लक्स ने इस फुल-फेयर्ड इलैक्ट्रिक बाइक में शानदार फीचर्स भी मुहैया कराए हैं जिनमें ब्रेम्बो ब्रेक्स के साथ डुअल चैनल एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ओहलिन्स सस्पेंशन, आर्टिफिशियल इंटैलिजेंस क्षमता वाला स्मार्ट डैशबोर्ड और सिंगल-साइडेड स्विंगआर्म शामिल हैं.

emflux motors model 1 design concept
सिर्फ 3 सेकंड में ही ये बाइक 100 kmph की रफ्तार पकड़ लेती है

एमफ्लक्स वन भले ही अब भी एक प्रोटोटाइप बाइक है लेकिन इसका 80 प्रतिशत उत्पादन पूरा हो चुका है और कंपनी इस बाइक को ऑटो एक्सपो 2018 में लॉन्च करेगी. इस बारे में बात करने पर एमफ्लक्स मोटर्स के को-फाउंडर अंकित खत्री ने कार एंड बाइक बताया कि, “हमने पहले ही ऑटो एक्सपो में शोकेस करने के लिए यह बाइक दिल्ली के लिए रवाना कर दी है और इसे हॉल नं. 18 के स्टॉल नंबर E-16 पर शोकेस किया जाएगा.” परफॉर्मेंस की बात करें तो कंपनी की इस स्पोर्टबाइक की टॉप स्पीड 200 kmph है और सिर्फ 3 सेकंड में ही ये बाइक 0-100 kmph की रफ्तार पकड़ लेती है. बाइक की इलैक्ट्रिक मोटर 71 bhp पावर और 84 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखती है.

ये भी पढ़ें : महिंद्रा ने शुरू की नई मोजो UT300 क्रैब की बुकिंग, ऑटो एक्सपो में लॉन्च होगी मोटरसाइकल

emflux motors model 1 design concept
कंपनी ने इस बाइक में सैमसंग की लीथियम इऑन 9.7 किवॉ हाई पावर बैटरी लगाई है

बैटरी रेन्ज की बात करें तो एमफ्लक्स ने इस इलैक्ट्रिक स्पोर्टबाइक शहर में चलाए जानें कि हिसाब से एक चार्ज में 200 किमी चलती है. कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि रोड की स्थिति और राइडिंग स्टाइल पर बैटरी रेन्ज निर्भर करती है. कंपनी इस बाइक को 2019 की शुरुआत में ग्राहकों को उपलबध कराएगी. एमफ्लक्स अपनी इस इलैक्ट्रिक स्पोर्टबाइक को विदेशों में भी उपलब्ध कराना चाहती है जिसके लिए कंपनी यूरोप, कनाडा, मैक्सिको और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों से इस बारे में बात कर रही है. बाइक की बाकी जानकारी जल्द शुरू होने वाले ऑटो एक्सपो 2018 में उपलब्ध कराई जाएगी.

0 Comments

ये भी पढ़ें : ऑटो एक्सपो 2018 में BMW लॉन्च करेगी नई F 850 GS, जानें कौन सी 3 बाइक्स होंगी शोकेस

Be the first one to comment
Thanks for the comments.