भारत में नई बाइक और कारें

उड़ने वाली कार के इतंजार में हैं? 2017 से मिलने लगेगी

ट्रैफिक में फंसे होते होंगे तो दुआएं करते होंगे, काश उड़कर अपने गंतव्य तक पहुंच जाएं! चलिए, आपकी मनोकामना लगभग पूरी होने चली है। टू-सीटर फ्लाइंग कार के निर्माताओं की मानें तो उनके द्वारा बनाई गई यह कार 2017 तक बाजार में बिक्री के लिए पेश होगी। मैन्युफैक्चरर्स का कहना है कि इससे दुनिया में ट्रासपोर्ट का रंग-ढंग ही बदल जाएगा।

स्लोवाकिया की एयरोमोबिल नामक कंपनी ने इस कार को बनाया है। इसके सीईओ जूरज वोकालिक ने कहा, 'हमें लगता है कि हम इसे 2017 तक मार्केट में लॉन्च कर देंगे।' यह कार 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से रोड पर चलेगी। यह कार जब हवा में उड़ेगी तब यह 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ेगी, इसमें ट्विन मोटर लगे होंगे। यह कार घास केवल 150 फीट की घास पर भी लैंड कर सकती है और 690 किलोमीटर तक उड़ सकती है।

यूरोप में यह कहीं भी प्रयोग में लाई जा सकती है। सबसे अच्छी बात इस कार के बारे में यह है कि इसे टेक ऑफ करने के लिए महज 750 फीट का क्लियर रोड चाहिए।

वोकालिक ने बताया कि हमें इसके लिए एयरपोर्ट्स की भी जरूरत नहीं है और अगर ऊबर और लिफ्ट जैसी टैक्सी निर्माता कंपनियां इसे प्रयोग में लाती हैं तो मुझे लगता है कि काफी लोग इसका फायदा उठा पाएंगे। वेबसाइट मेट्रो डॉट को डॉट यूके के मुताबिक, कंपनी रोड वीइकल  और प्लेन दोनों के क्राइटीरिया का पूरा तरह से पालन करने वाली कंपनी है। कार में ऑटो पायलट है और आपातकालीन हालात के लिए पैराशूट भी है।

0 Comments

इसका वर्किंग मॉडल डिजाइन तैयार करने और कार बनाने में केवल 10 महीने का समय लगा। एयरोमोबिल ने हालांकि कुछ चिंता इस बाबत जताई कि एक प्लेन रूपी कार को उड़ाने और टेक ऑफ करने संबंधी परमिशन संबंधी अड़चनें आ सकती हैं। अब इसकी कीमत क्या होगी और इसे 2017 में कंपनी कब रिलीज करेगी, इसकी कोई फिक्स डेट अभी नहीं जाहिर की गई है।

Be the first one to comment
Thanks for the comments.