भारत में नई बाइक और कारें

मॉनसून में ये 5 टिप्स होंगी आपके और बाइक के लिए फायदेमंद, जानें क्या करना होगा

मॉनसून में बाइक कई तरह की परेशानियों में डाल देती है. कहीं टायर स्लिप होने से एक्सिडेंट तो कहीं विज़िबलिटी कम होने से. ऐसे में बारिश के दौरान आपको इन आसान टिप्स को फॉलो करना है. ये वो टिप्स हैं जो आपको न सिर्फ एक्सिडेंट से बचा सकती हैं बल्कि इन्हें फॉलो करके आप आसानी से बारिश में राइडिंग कर सकते हैं. जानें कौन सी हैं वो टिप्स...

फोटो देखें
फॉलो करें ये 5 आसान टिप्स और बचें मॉनसून में होने वाली बाइक प्रॉबलम्स से

खास बातें

  • रेनकोट खरीदें तो चटक और बारिश में भी विज़िबल कलर्स का खरीदें
  • ये टिप्स फॉलो करने से आप बारशि में भी बाइक चलाते वक्त सेफ रहेंगे
  • सेफ राइडिंग के लिए मॉनसून से पहले बाइक के पुराने टायर बदल लें

मॉनसून भारत के कई राज्यों में आ चुका है और कई राज्यों में आना अभी बाकी है. ऐसे में बाइक चलाते वक्त अगर बारिश शुरू हो जाए तो आपके सफर में कई तरह की परेशानियां होने की संभावना बढ़ जाती है. कई लोगों को बारिश के दौरान बाइक बंद होने या टायर स्लिप होने जैसी कई तरह की दिक्कतें आती हैं. आज हम आपको बता रहे हैं मॉनसूम के दौरान आपकी टू-व्हीलर के लिए यूज़फुल टिप्स जिनको फॉलो करने के बाद आप ऐसी कई तरह की परेशानियों से बच सकेंगे. इस लिस्ट में राइडिंग के दौरान क्या सावधानियां बरतनी चाहिए, इन चीजों को भी शामिल किया गया है.

 
खरीदें चटक कलर का रेनकोट

बारिश के दौरान राइडिंग करते वक्त बहुत ज्यादा दूरी तक देखना संभव नहीं होता, ऐसे में आएदिन एक्सिडेंट होते रहते हैं. आपको चाहिए कि बारिश से बचने के लिए जब भी रेनकोट खरीदें तो चटक और बारिश में भी आसानी से दिखाई देने वाले कलर्स का खरीदें. बता दें कि पीला और ऑरेंज कलर सबसे ज्यादा विजिबल होता है. इसके अलावा अपनी सुरक्षा के लिए फुल फेस हैलमेंट पहनें, ध्यान रहे कि कई बार हम हैलमेट के शीशे पर ध्यान नहीं देते और वह आपकी विज़िबलिटी पर असर डालता है. ऐसे में आप मॉनसून आने से पहले ही हैलमेट का शीशा बदलवा लें. हैलमेट के शीशे पर थोड़ा कार वैक्स लगा लेने से उसपर बारिश की बूंदें आकर नहीं रुकतीं.

 
टायर्स, हैडलाइट और बाकी चीजों का रखें ध्यान

मॉनसून में आपको सबसे ज्यादा सुरक्षित रखते हैं आपकी बाइक के टायर्स. बाइक का यही हिस्सा गीली सड़कों पर आपकी पकड़ बनाए रखता है. ऐसे में अगर गाड़ी के टायर्स चिकने हों तो एक्सिडेंट की गुंजाइश बढ़ जाती है. चैक कर लें कि आपकी बाइक के टायर्स सही स्थिति में है या नहीं, अगर टायर्स ज्यादा घिसे हुए हैं तो उन्हें बदल दें. इसके अलावा आप अपनी टू-व्हीलर के हैडलाइट, इंडिकेटर्स, हॉर्न और इंन्ट्रुमेंट कंसोल एक बार चैक कर लें कि सब बराबर काम कर रहे हैं या नहीं. अगर आवश्यक है तो अपनी बाइक की वायरिंग को भी वाटरप्रूफ करवा लें, इससे किसी भी आने वाली परेशानी से बच जाएंगे. गौरतलब है कि बारिश के दौरान बाइक में कीचड़ और गंदगी जम जाते हैं, ऐसे में आम दिनों से ज्यादा अपनी बाइक वॉश करें.
 

आराम से लगाएं ब्रेक

बारिश के दौरान बाइक राइड करते वक्त अगर आप तेज रफ्तार में हैं तो ये आपके लिए खतरनाक हो सकता है. बारिश में बाइक की स्पीड कम रखें और ब्रेक का इस्तेमाल भी आराम से करें. गीली सड़कों पर तेजी से ब्रेक लगाने पर आपकी बाइक स्लिप हो सकती है. बाइक मोड़ते वक्त भी आपको सावधानी बरतने की ज़रूरत होती है, बारिश के वक्त बाइक को कम स्पीड में टर्न करें और बाइक को मोड़ते वक्त ज्यादा न झुकाएं. ब्रेक लगाने की दशा में सिर्फ अगला या पिछला ब्रेक इस्तेमाल ना करें, दोनों ब्रेक साथ लगाएं, इससे आपकी बाइक को रोड पर ज्यादा पकड़ मिलेगी.

 
दूरी बनाए रखें

मॉनसून के दौरान बाइक राइड करते वक्त आपको सामने चल रही गाड़ी से बड़ा अंतर बनाए रखना चाहिए. ऐसा करने से आपको आराम से ब्रेक मारने का पूरा मौका मिल जाता है. सामने चल रही गाड़ी से सटाकर बाइक न चलाएं, इस स्थिति में अगर सामने चल रही गड़ी में तेजी से ब्रक का इस्तेमाल होता है तो आपके पास संभलने का मौका नहीं रह जाएगा. ध्यान रखें कि बारिश के दौरान विजन और ब्रेकिंग दोनों प्रभावित होते हैं, आपको चाहिए कि आप अपना कंफर्ट ज़ोन बनाकर बाइक चलाएं.

 
आस-पास के माहौल पर नज़र बनाए रखें

मॉनसून में रोड के साथ-साथ आस-पास के माहौल पर नज़र बनाए रखें, मसलन गिरता हुआ पेड़ और सड़क किनारे चल रहे जानवर. ये बिना आपकी गलती के आपको दुर्घटना में धका सकते हैं. सड़क पर पानी भरा हो तो ये भी ध्यान रखें कि आपका इंजन पूरी तरह कसा हुआ हो. जरा सा पानी आपकी बाइक के इंजन में गया तो परेशानी के साथ आपका खर्च भी बढ़ जाएगा. गाड़ी चलाते वक्त सड़क पर मौजूद गड्ढों से बचें, पानी भरा होने की वजह से पहचानना मुश्किल होता है कौन सा गड्ढा कितना गहरा है.

Comments (0)