भारत में नई बाइक और कारें

मारुति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़ा पेट्रोल रिव्यूः इस कीमत में बेहतरीन विकल्प

मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़्ज़ा काफी समय से भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी है, पिछले 4 सालों में कंपनी ने 5 लाख से ज़्यादा ब्रेज़्ज़ा बेची हैं.

फोटो देखें
पिछले 4 सालों में कंपनी ने 5 लाख से ज़्यादा ब्रेज़्ज़ा बेची हैं

मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़्ज़ा काफी समय से भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी रही है. पिछले 4 सालों में कंपनी ने 5 लाख से भी ज़्यादा विटारा ब्रेज़्ज़ा बेची हैं, वह भी सिर्फ डीजल इंजन के साथ. एक पेट्रोल मोटर की मांग हमेशा से रही है, लेकिन अब कंपनी ने ये बड़ा कदम उठाया है कि उसकी डीजल कारों के बीएस 6 माडॅल नहीं बनाए जाएंगे, ब्रेज़ा पेट्रोल का समय आखिरकार आ गया है. कार में एक नए इंजन के अलावा कई अन्य बदलाव भी देखने को मिलते हैं और इसे 7.34 लाख की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर उतारा गया है. हम नए विटारा ब्रेज़्ज़ा की पहले ड्राइव का अनुभव प्राप्त करने के लिए गोवा में थे.

ipjc6p5cकेबिन हमेशा की तरह काले रंग में दिया गया है

मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़्ज़ा की सफलता के प्राथमिक कारणों में से एक उसका 4 मीटर से छोटा होने के बावजूद एक आकषर्क लुक देना. नई कार दिखने में और भी ज़्यादा स्पोर्टी है, इसका एक मुथ्य कारण है प्रीमियम दिखने वाली क्रोम ग्रिल है. इसमें एलईडी डीआरएल और अपडेटेड स्किड प्लेट के साथ नए प्रोजेक्टर लैंप भी मिलते हैं. प्रोफाइल में. बड़े 16 इंच के डायमंड कट अल्लौए व्हील हैं,चौकोर व्हील आर्च के साथ क्लैडिंग और रूफ रेल के साथ लुक दमदार है. एलईडी स्प्लिट टेल लैंप्स थोड़ा बाहर निकले हुए हैं जो अपील करते हैं, नीचे की तरफ स्किड प्लेट्स और एक स्पॉइलर भी मौजूद है. हालाँकि यदि आप कार पर कुछ एक्स्क्लुसिविटि चाहते हैं तो आप स्पोर्टी और अर्बन नामक 2 कस्टमाइज़ेशन विकल्पों में से एक के लिए जा सकते हैं. यहां दिए जाने वाले कुछ अतिरिक्त तत्वों में ग्रिल गार्निश, रूफ एंड गार्निश, बॉडी साइड होल्डिंग और एक आंतरिक स्टाइलिंग किट शामिल हैं. अंत में एक नीले/काले और ग्रे/नारंगी सहित 3 नए दोहरे टोन रंग विकल्प जोड़े हैं जो फिर से एसयूवी को कुछ विशेष दिखने में मदद करेंगे.

cg6542moLED DRLs और अपडेटेड स्किड प्लेट के साथ नए प्रोजेक्टर लैंप भी मिलते हैं

केबिन हमेशा की तरह काले रंग में दिया गया है. हाँ थोड़ा ग्रे का इस्तमाल किया गया है, लेकिन यह डार्क थीम अधिक स्पोर्टी दिखने में मदद करता है. एक नए स्मार्ट प्ले टच स्क्रीन सिस्टम में कनेक्टिविटी के विकल्प के साथ-साथ नेविगेशन भी उपलब्ध है. इसमें एक रिवर्स पार्किंग कैमरा और एक कॉल सहायक भी है. इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, स्टीयरिंग कंट्रोल और क्लाइमेट कंट्रोल बटन पहले जैसे ही हैं. कार को अब एक ऑटो डिमिंग आंतरिक रियर व्यू मिरर के साथ विद्युत रूप से वापस लेने योग्य साइड व्यू मिरर मिलते हैं. दूसरी पंक्ति बस पर्याप्त स्थान प्रदान करती है और यही बूट की कहानी भी है. उल्लेख के लायक कुछ और विशेषताएं हैं जैसे स्वचालित हेडलैम्प्स, रेन सेंसिंग वाइपर्स, एक ठंडा ग्ल्व बॉक्स और एक स्लाइडिंग सेंटर आर्मरेस्ट. हालाँकि एक्सेसरीज़ पैकेज आपको वायरलेस चार्जर, सीट कवर और डिज़ाइनर मैट जैसी सुविधाओं का विकल्प भी है.

prcs1di8स्प्लिट टेल लैंप्स थोड़ा बाहर निकले हुए हैं

शायद सबसे बड़ी बात है विटारा ब्रेज़ा के दिल का परिवर्तन. इस 1.5 लीटर बीअस 6 कंप्लायंट पेट्रोल इंजन को पहले ही एरटिगा और सियाज़ जैसी कारों पर देखा जा चुका है. यह अधिकतम 103 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है. यह एक बड़ा, अधिक शक्तिशाली इंजन है जो सीधे कार में एक मजेदार ड्राइव देता है. 5-स्पीड मैनुअल पर गियर अनुपात अच्छी तरह से वितरित किए गए हैं और गेयर बदलने के लिए हमेशा पर्याप्त शक्ति उपलब्ध होती है. लेकिन 4-स्पीड ऑटोमैटिक पर गियर आपकी पसंद के हिसाब से बदलने में थोड़ा लेट हो जाते हैं और गियर लीवर का इस्तेमाल करने के लिए भी थोड़ी मेहनत करनी पड़ती है. हालाँकि,स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक के उपयोग के कारण, ऑटोमेटिक 18.7 किमी प्रति लीटर का बेहतर माइलेज देता है, जबकि मैनुअल 17 किमी प्रति लीटर पर रुकता है. आइडल स्टार्ट स्टॉप टेक्नोलॉजी, ब्रेक एनर्जी रिजनरेशन के साथ-साथ एक ही समय में अधिक शक्तिशाली और किफायती ड्राइव के लिए टॉर्क असिस्ट प्रदान करती है.

ये भी पढ़ें : किआ कार्निवल रिव्यूः इस लग्ज़री MPV में है फीचर्स की भरमार

92nmg12o1.5-लीटर BS6 पेट्रोल इंजन

अपने आकार और साइज़ को देखते हुए ब्रेज़ा एक अच्छी हैंडलिंग देती है. स्टीयरिंग भी अच्छा काम करता है. सवारी ज़्यादातर आरामदायक है और केवल कुछ असमान सतहों पर यह थोड़े झटके महसूस होते हैं. एक बड़ा अंतर है केबीन के अंदर को शोर क्योंकि एक अधिक रिफाइंड पेट्रोल इंजन डीजल के मुकाबले एक शांत केबिन सुनिश्चित करता है और टायर का शोर भी सफर करने वालों को परेशान नहीं करता है. ऊंची सीट भी सड़क का एक स्पष्ट दृश्य देती है और अच्छी चौतरफा नज़र सुनिश्चित करती है.

5nujpcl4इस कीमत में बेहतरीन विकल्प है 2020 विटारा ब्रेज़्ज़ा
0 Comments

नए पेट्रोल इंजन और बहुत सारे फीचर्स के साथ विटारा ब्रेज़ा अपने आप को कुछ हद तक एक वैल्यू फॉर मनी ऑप्शन के रूप में पेश करती है. आकर्षक शुरुआत की कीमतों के बावजूद, यदि आप तकरीबन सारे फीचर चाहते हैं, तो आपको 10 लाख रु. से भी अधीक खर्च करने पड़ेंगे. इसके अलावा मैनुअल और ऑटोमेटिक के बीच कीमत का करीब 1 लाख 40 हज़ार रुपए है और ये ऑटोमेटिक को थोड़ा महंगा बनाता है.