भारत में नई बाइक और कारें

यामाहा ने भारत में लॉन्च की दमदार बाइक 2018 YZF-R1, एक्सशोरूम कीमत ₹ 20.73 लाख

यामाहा ने भारत में अपनी अपडेटेड बाइक 2018 YZF-R1 लॉन्च कर दी है. दिल्ली में इस बाइक की एक्सशोरूम कीमत 20 लाख 73 हज़ार रुपए है. यामाहा की यह बाइक MotoGP M1 पर आधारित है और इसमें समान पावर वाले समान इंजन के बाद इस बाइक में कोई भी कॉस्मैटिक बदलाव नहीं किया गया है. टैप कर जानें कितनी दमदार है बाइक?

फोटो देखें
यामाहा की यह बाइक MotoGP M1 पर आधारित है

Highlights

  • 2018 यामाहा R1 में क्विक शिफ्टर और लिफ्ट कंट्रोल दिया गया है
  • कंपनी ने बाइक में 998cc का 4-सिलेंडर क्रॉस प्लेन इंजन लगाया है
  • 2018 YZF-R1 में कोई कॉस्मैटिक बदलाव नहीं किया गया है

यामाहा ने टोक्यो मोटर शो में ग्लोबल डेब्यू करने के कुछ ही समय में अपनी नई और दमदार बाइक YZF-R1 भारत में लॉन्च कर दी है. जापान की बाइक मेकर कंपनी की यह भारत में सबसे महंगी बाइक है और इसकी दिल्ली में एक्सशोरूम कीमत 20 लाख 73 हज़ार रुपए है. यामाहा ने इस बाइक की तकनीक को उन्नत करने के साथ ही इसमें नए फीचर्स एड किए हैं और किसी प्रकार का कॉस्मैटिक बदलाव नहीं किया है. पूराने मॉडल की तुलना में यह बाइक लगभग समान दिखती है और 2018 मॉडल R1 में बहुत ज्यादा बदलाव नहीं किए गए हैं और यह बाइक भी कंप्लीटली बिल्ट यूनिट (CBU) यानी पूरी तरह विदेश में बनी है. कंपनी ने नई बाइक को दो कलर्स - टैक ब्लैक और यामाहा ब्ल्यू में उपलब्ध कराया है.

2018 yamaha yzf r1 tech black
दिल्ली में इस बाइक की एक्सशोरूम कीमत 20 लाख 73 हज़ार रुपए है

यामाहा वाईज़ेडएफ-आर1

19.24 लाख * ऑन-रोड प्राइस (नई दिल्ली)
यामाहा वाईज़ेडएफ-आर1

बाइक लॉन्च के मौके पर यामाहा इंडिया की सेल्स और मार्केटिंग के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट रॉय कुरिअन ने बताया कि, “नई 2018 यामाहा YZF-R1 भारतीय बाजार में कंपनी के सुपरबाइक सैगमेंट को और भी ज्यादा मजबूती देगी. इस बाइक को यामाहा की रेसिंग मशीन YZR-M1 की तकनीक का वारिस बनाया गया है. इस बाइक के एयरोडायनामिक्स भी काफी ज्यादा नज़र में आने वाली चीज़ है जो इसे माटोजीपी में दौड़ाने के काबिल बनाते हैं. यह तकनीक आजकल मार्केट में कम ही बाइक मेकर कंपनियां अपनी बाइक्स में देती हैं. यामाहा ने देश में अपने सुपरस्पोर्ट सैगमेंट में मार्केट शेयर बढ़ाने का प्लान बनाया है और नई YZF-R1 जवान और रफ्तार पसंद लोगों को खासा आकर्षित करने वाली है.”

ये भी पढ़ें : भारत में यामाहा ने लॉन्च की शानदार लुक वाली ये दमदार बाइक, जानें क्या है इसकी कीमत

0 Comments

दिखने में यामाहा YZF-R1 कंपनी की M-1 जैसी दिखाई देती है और इसमें कोई बहुत बड़ा अंतर नहीं दिखता. कंपनी की 2018 मॉडल बाइक में एम-1 से प्रेरित होकर LED डीआरएल और हैडलैंप्स लगाए हैं. यामाहा ने YZF-R1 में समान 998cc का क्रॉस-प्लेन, 4-सिलेंडर और 4-वॉल्व वाला इंजन दिया है. यह इंजन YZR-M1 MotoGP बाइक से लिया गया है और यह 197 bhp पावर जनरेट करता है. कंपनी ने बाइक का चेसिस भी इसी बाइक से लेकर लगाया है और बाइक के कई और हिस्सों में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है. बाइक में क्विक शिफ्ट सिस्टम वाला क्लच दिया गया है और इसका वज़न 199 किग्रा है.

Compare यामाहा वाईज़ेडएफ-आर1 with Immediate Rivals

Be the first one to comment
Thanks for the comments.