भारत में नई बाइक और कारें

2018 पॉर्श कायेन भारत में की गई लॉन्च, जानें तीसरी जनरेशन SUV की शुरुआती कीमत

त्योहारों का सीज़न आते ही ऑटोमोबाइल कंपनियां हरकत में आ जाती हैं और इसी कड़ी में लग्ज़री कार कंपनी पॉर्श ने देश में नई 2018 मॉडल कायेन लॉन्च कर दी है.

फोटो देखें
2018 पॉर्श कायेन टर्बो की बुकिंग सितंबर में ही शुरू हो चुकी है

भारत में त्योहारों का सीज़न आते ही दुनियाभर की ऑटोमोबाइल कंपनियां हरकत में आ जाती हैं और इसी कड़ी में लग्ज़री कार कंपनी पॉर्श ने देश में 2018 मॉडल कायेन लॉन्च कर दी है. पॉर्श ने कायेन फेसलिफ्ट के सामान्य मॉडल की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 1.19 करोड़ रुपए रखी है. कंपनी ने कायेन के ई-हाईब्रिड वेरिएंट की एक्सशोरूम कीमत 1.58 करोड़ रुपए और एसयूवी के टॉप मॉडल कायेन टर्बो की एक्सशोरूम कीमत 1.92 करोड़ रुपए रखी है. 2018 पॉर्श कायेन टर्बो के लिए कंपनी सितंबर में ही बुकिंग शुरू कर चुकी है और SUV के पहले बैच की डिलिवरी इसी साल से शुरू की जाएगी. पुराने मॉडल की तुलना में नई कायेन को नए और बेहतर प्लैटफॉर्म पर बनाने के साथ इसे और ज़्यादा दमदार बनाया है. कंपनी ने SUV को हाईब्रिड इंजन के साथ भी पेश किया है. नई पॉर्श कायेन को लुक्स में बेहतर बनाने के साथ एलईडी बीम हैडलाइट्स दी हैं जो पॉर्श डायनामिक लाइट सिस्टम से लैस है.
 
2018 porsche cayenne turbo
SUV के टॉप मॉडल कायेन टर्बो की एक्सशोरूम कीमत 1.92 करोड़ रुपए रखी है
 
2018 पॉर्श कायेन टर्बो में इंजन के कई विकल्प मौजूद हैं जिनमें SUV के साथ दिए जाने वाले V6 और V8 इंजन शामिल हैं. कार के स्टैंडर्ड वर्ज़न के साथ 3.0-लीटर का सिंगल-टर्बो V6 इंजन उपलब्ध कराया गया है जो 335 bhp पावर और 450 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है. पॉर्श कायेन एस के साथ 2.9-लीटर का ट्विन-टर्बो V6 इंजन दिया गया है जो 433 bhp पावर और 550 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है. 2018 पॉर्श कायेन में 4.0-लीटर का बाय-टर्बो V8 इंजन लगाया गया है जो काफी दमदार है और 542 bhp पावर के साथ 770 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है, वहीं SUV की टॉप स्पीड 286 किमी/घंटा होने का दावा किया गया है.
 
2018 porsche cayenne turbo
कंपनी ने कायेन के ई-हाईब्रिड वेरिएंट की एक्सशोरूम कीमत 1.58 करोड़ रुपए रखी है
 
पॉर्श इंडिया ने 2018 पॉर्श कायेन के साथ ई-हाईब्रिड इंजन भी उपलब्ध कराया है जो 3.0-लीटर का V6 इंजन है. इस इंजन में 2 इलैक्ट्रिक मोटर लगाई गई हैं जिससे कार कुल 462 bhp पावर और 700 Nm टॉर्क जनरेट करती है. पॉर्श ने कायेन SUV लाइन-अप के साथ स्टैंडर्ड तौर पर हाल में डेवेलप किया गया 8-स्पीड टिपट्रॉनिक एसय ट्रांसमिशन उपलब्ध कराया है. कायेन ई-हाईब्रिड को लेकर कंपनी का दावा है कि यह SUV महज़ 5 सेकंड में 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है, वहीं कार की टॉप स्पीड 253 किमी/घंटा है.

ये भी पढ़ें : मर्सडीज़-बैंज़ ने भारत में लॉन्च की AMG G63 SUV, इंजन और कीमत दोनों दमदार
 
2018 पॉर्श कायेन के केबिन और फीचर्स की बात करें तो SUV इस मामले में काफी अपडेटेड है और नई कायेन के केबिन में अब ज़्यादा स्पेस मिलता है. कार के डैशबोर्ड और डोर्स पर कार्बन फाइबर, पॉलिश्ड मैटल और लैदर का काम किया गया है. फंक्शन के मामले में नई कायेन को बेहतरीन बनाया गया है, ऐसे में कार का डैशबोर्ड समान दिखता है लेकिन उच्च गुणत्ता वाले मटेरियल से बने होने के साथ बेहतर फिनिश और फीचर्स के साथ आता है. कार के सेंट्रल केसोल पर बड़े आकार का टचस्क्रीन लगाया गया है और कार में लगी कई सारी बटनों को टचपैड में तपदील कर दिया गया है.
0 Comments

 

लेटेस्ट न्यूज़

Be the first one to comment
Thanks for the comments.