भारत में नई बाइक और कारें

2018 NDTV कार एंड बाइक अवॉर्डः मारुति सुज़ुकी डिज़ायर बनी सबकॉम्पैक्ट सिडान ऑफ दी इयर

हाल ही में खत्म हुए कार एंड बाइक अवॉर्ड में सबकॉम्पैक्ट सिडान ऑफ दी इयर के खिताब से मारुति सुज़ुकी डिज़ायर को नवाज़ा गया है. कंपनी की यह सिडान बेहतरीन फीचर्स और दमदार लुक के साथ शानदार स्टाइल में आती है. दमदार इंजन के साथ इस कार काफी ऐडवांस बनाया गया है. टैप कर पढ़ें क्या खास है कार में?

फोटो देखें
सिडान बेहतरीन फीचर्स और दमदार लुक के साथ शानदार स्टाइल में आती है

Highlights

  • मारुति सुज़ुकी डिज़ायर को मिला सबकॉम्पैक्ट सिडान ऑफ दी इयर अवॉर्ड
  • नई जनरेशन डिज़ायर में एडवांस और बेहतरीन फीचर्स मुहैया कराए गए हैं
  • आज बुकिंग करने पर कंपनी इस कार के लिए 3 महीने की वेटिंग दे रही है

इस साल मारुति सुज़ुकी ने अपनी नई दूसरी जनरेशन सबकॉम्पैक्ट सिडान डिज़ायर लॉन्च की जिससे काफी ज्यादा उम्मीदें की जा रही थीं. जहां इस कार की पिछली जनरेशन लॉन्च के बाद से ही भारत में इस सैगमेंट की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बनी हुई है, वहीं इस कार के डी-पिलर की आलोचना महेशा की जाती रही. अब मारुति सुज़ुकी ने कार की इस समस्या को पूरी तरह दूर कर दिया है और नई जनरेशन डिज़ायर बिल्कुल भी हैचबैक से बदलकर सिडान में कन्वर्ट की गई कार नहीं लगती है. यह कार शानदार लुक वाली है और इसका स्टाइल वाकई नई जनरेशन के हिसाब से लाया गया है. इन सभी को मिलाने बाद भी कई और ऐसे कारण है जिनकी वजह से इस कार को कार एंड बाइक सबकॉम्पैक्ट ऑफ दी इयर के खिताब स नवाज़ा गया है.

ये भी पढ़ें : जीप कम्पस बनी NDTV कार एंड बाइक कार ऑफ दी इयर 2018, जानें कितनी स्पेशल है SUV

मारुति सुज़ुकी ने नई जनरेशन डिज़ायर को बेहतरीन लुक के साथ बाजार में उतारा है. कंपनी ने इस नाम के साथ यह कार पहली बार 2008 में लॉन्च की थी और न्यू-जेन डिज़ायर सबसे बेहतरीन लुक वाली जनरेशन है. हार्टेक डिज़ाइन फिलॉसफी पर बनी इस कार को शानदार लुक और डिज़ाइन वाला बनाया गया है. हालांकि कार का लुक कुछ नई जनरेशन स्विफ्ट हैचबैक जैसा है. नई क्रोम वर्क वाली ग्रिल और एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स वाले प्रोजैक्टर हैडलैंप्स के साथ इस कार में नया बंपर, एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो सपोर्ट वाला टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, मिरर लिंक सपोर्ट भी दिया गया है.

ये भी पढ़ें : बजाज डॉमिनर बनी NDTV कार एंड बाइक 2-व्हीलर ऑफ दी इयर 2018, जानें कितनी दमदार है बाइक

0 Comments

सेफ्टी के मामले में भी कार को प्रिमियम बनाया गया है और डुअल एयरबैग्स के साथ मारुति ने इस कार में EBD के साथ ABS, ब्रेक असिस्ट, असईसोफिक्स बच्चों की सीट दिया है. कंपनी ने कार में 1.2-लीटर के-सीरीज़ पेट्रोल और 1.3-लीटर डीडीआईएस डीजल इंजन लगाया है. कार का पेट्रोल इंजन 82 bhp पावर और 113 Nm टॉर्क जनरेट करता है, वहीं इसका डीजल इंजन 74 bhp पावर और 190 Nm टॉर्क जनरेट करने वाला है. मारुति ने इस कार के दोनों वेरिएंट्स में 5-स्पीड मैन्युअल ट्रासमिशन लगाने के साथ ऑटोमेटेड मैन्युअल ट्रांसमिशन यानी एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन भी उपलब्ध कराया है.

Be the first one to comment
Thanks for the comments.