भारत में नई बाइक और कारें

मारुति सुज़ुकी एस-क्रॉस का अपडेटेड मॉडल खामोशी से लॉन्च, मिलेंगे ज़्यादा सेफ्टी फीचर्स

सेफ्टी के लिहाज़ से कार को मजबूत बनाया है और अब रियर पार्किंग सेंसर्स, स्पीड अलर्ट सिस्टम और पैसेंजर सीटबेल्ट रिमाइंडर फीचर्स मुहैया कराए गए हैं.

फोटो देखें
कंपनी ने 2018 S-Cross को नए फीचर्स के साथ लॉन्च किया है

मारुति सुज़ुकी ने खामोशी से भारत में अपडेटेड एस-क्रॉस लॉन्च कर दी है और कार के 2018 मॉडल में कई नए फीचर्स उपलब्ध कराए गए हैं. मारुति सुज़ुकी ने इस कार को सेफ्टी के लिहाज़ से और मजबूत बनाया है और अब कार में रियर पार्किंग सेंसर्स, स्पीड अलर्ट सिस्टम और पैसेंजर सीटबेल्ट रिमाइंडर जैसे फीचर्स मुहैया कराए गए हैं. पुराने मॉडल से तुलना करें तो अब यह कार 55,000 रुपए तक महंगी मिलेगी. इसके अलावा नए मॉडल में दिए जाने वाले फीचर्स में पुश स्टार्ट/स्टॉप वाला स्मार्ट की फंक्शन भी दिया गया है, साथ ही ऑटो फोल्डिंग ओवीआरएम, इंटीग्रेटेड टर्न इंडिकेटर्स, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और क्रूज़ कंट्रोल भी दिया गया है. दिल्ली में इस कार की शुरुआती एक्सशोरुम कीमत 8.85 लाख रुपए रखी गई है.
 
maruti suzuki s cross facelift
भारत में 1 अक्टूबर को लॉन्च की गई थी मारुति सुज़ुकी एस-क्रॉस फेसलिफ्ट
 
यह कार चार वेरिएंट्स - सिग्मा, डेल्टा, ज़ैटा और अल्फा में उपलब्ध है. कंपनी ने कार के एक्सटीरिसर के साथ इंटीरियर में भी कई बड़े बदलाव किए हैं, साथ ही कंपनी ने इस कार में वो सभी फीचर्स और डिज़ाइन दी है जो इसे पुरानी एस क्रॉस से अलग बनाते हैं. अपडेटेड एस-क्रॉस में पुरानी कार वाला ही मारुति सुज़ुकी टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो कंपनी की इग्निस, बलेनो, ब्रेज़ा और नई डिज़ायर में दिया गया है. इस इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ ब्ल्यूटूथ कनेक्टिविटी और इनबिल्ट नेविगेशन के साथ एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो जैसे फीचर्स एड किए गए हैं. इसके साथ ही कार में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रेन सेंसिंग वाइपर्स और क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं. एस-क्रॉस में कीलेस एंट्री और पुश स्टार्ट/स्टॉप के साथ रियर पार्किंग सेंसर और सिवर्स पार्किंग कैमरा दिया गया है.
 
maruti suzuki s cross facelift
मारुति ने कार में दिया जाने वाला 1.6-लीटर डीजल इंजन बंद कर दिया है
 
कार के इंजन की बात करें तो कंपनी ने इसमें भी कई बदलाव किए हैं. कंपनी ने इस कार में लगे 1.6-लीटर का DDiS 320 इंजन हटा दिया है. अब मारुति इस कार में 1.3-लीटर का DDiS 200 इंजन दे रही है जो एस-क्रॉस फेसलिफ्ट को तेज रफ्तार देगा. यह इंजन 89 bhp पावर और 200 Nm टॉर्क जनरेट करता है. कंपनी ने इस कार में 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन दिया है और काफी निराशाजनक है कि मारुति ने इस कार के साथ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन नहीं दिया है. गौरतलब है कि ऑटोमोबाइल बाजार में आजकल लोगों को ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाली कार बहुत पसंद की जा रही है.

ये भी पढ़ें : मारुति सुज़ुकी जल्द शुरू करेगी 50 इलैक्ट्रिक वाहनों की टेस्टिंग, 2020 तक लॉन्च अनुमानित
 
कार के माइलेज की बात करें तो कंपनी ने इसका माइलेज 25.1 kmpl क्लेम किया है और यह इंजन पुरान इंजन के मुकाबले 10 प्रतिशत कम Co2 पैदा करता है. सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने इस कार में ABS और सभी टायरों में डिस्क ब्रेक्स दिए हैं. इसके साथ ही एयरबैग्स और बच्चों के लिए आइसोफिक्स सीट माउंट भी दिया गया है. कंपनी ने इस कार को आने वाले क्रैश टेस्ट के लिए तैयार कर लिया है और इसमें सामने और अगल-बगल से होने वाली भिडंत के साथ पैदलयात्रियों की सुरक्षा वाला टेस्ट भी किया जाएगा.
0 Comments

 
Advertisement

लेटेस्ट न्यूज़

Be the first one to comment
Thanks for the comments.