भारत में नई बाइक और कारें

2018 मारुति सुज़ुकी सिआज़ फेसलिफ्ट रिव्यू: पहले के मुकाबले काफी अपडेट हुई सिडान

कंपनी ने बेहतर अपडेट्स के साथ 2018 सिआज़ फेसलिफ्ट भारत में लॉन्च कर दी है. नई सिआज़ पुरानी से कितनी एडवांस है ये हम आपको इस रिव्यू के ज़रिए बता रहे हैं.

फोटो देखें
अबतक मारुति सुज़ुकी ने सिआज़ की 2.2 लाख यूनिट बेच ली हैं

मारुति सुज़ुकी ने सिआज़ को 2014 में लॉन्च किया था और लॉन्च होने के बाद से ही सिआज़ इस सैगमेंट की सबसे ज़्यादा बिकने वाली कारों में से एक बनी हुई है. आज की तारीख तक मारुति सुज़ुकी ने सिआज़ की 2.2 लाख यूनिट बेच ली हैं और कॉम्पैक्ट सिडान मार्केट में इस कार के 34 प्रतिशत मार्केट शेयर हैं. मारुति सुज़ुकी को ज़रूरत थी कि वह इस कार को अपडेट करे और कंपनी ने ऐसा ही किया, कंपनी ने बेहतर अपडेट्स के साथ 2018 सिआज़ फेसलिफ्ट भारत में लॉन्च कर दी है. अब नई सिआज़ पुरानी से कितनी एडवांस है ये हम आपको इस रिव्यू के ज़रिए बता रहे हैं.
 
tejkv5b8
कॉम्पैक्ट सिडान मार्केट में इस कार के 34 प्रतिशत मार्केट शेयर हैं
 
मारुति सुज़ुकी सिआज़ हमेशा से ही हैंडसम लुक वाली कार है और अब कार के फेसलिफ्ट को पूरी तरह अलग अंदाज़ दिया गया है. सिडान का अगला हिस्सा बिल्कुल नए लुक वाला है, कार में पुरानी के मुकाबले नई और भी ज़्यादा आकर्षक ग्रिल लगाई गई है जो मल्टी-पिक्सल डिज़ाइन और क्रोम बॉर्डर के साथ आती है. कंपनी ने कार के साथ एलईडी प्रोजैक्टर हैडलैंप्स दिए हैं एलईडी डीआरएल से लैस हैं, साथ ही कार का बंपर भी दोबारा डिज़ाइन किया गया है जो क्रोम सराउंड वाले एलईडी फॉग लैंप्स के साथ आता है.
 
00g34bi8
सिआज़ फेसलिफ्ट के पिछले हिस्से पर भी कंपनी ने काफी काम किया है
 
2018 सिआज़ फेसलिफ्ट के पिछले हिस्से पर भी कंपनी ने काफी काम किया है और कॉम्बिनेशन वाले एलईडी हैंल्स से लैस है. कार को शानदार प्रिमियम लुक देने के लिए नई सिआज़ में 16-इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं जो पॉबल ग्रे फिनिश में आते हैं, हालांकि ये अलॉय व्हील्स कार के सिर्फ ज़ेटा और अल्फा वेरिएंट्स में ही उपलब्ध कराए गई है. मारुति सुज़ुकी ने 2018 सिआज़ फेसलिफ्ट के केबिन में ज़्यादा बदलाव नहीं किए हैं. 4.2-इंच टीएफटी इंस्ट्रुमेंट कंसोन के साथ अब ईको इलुमिनेशन दिया गया है, इसका सीधा मतलब है ड्राइविंग पैटर्न में डिस्प्ले का कलर बदलेगा.
 
0itoj80s
नई सिआज़ में पहली बार मारुति ने 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ SHVC सिस्टम उपलब्ध कराया है
 
तकनीकी बदलावों की बात करें तो पहले मारुति सुज़ुकी सिआज़ में 1.4-लीटर इंजन दिया जा रहा था जो स्मार्ट हाईब्रिड तकनीक वाला इंजन है. अब कंपनी ने नई सिआज़ में पहली बार मारुति ने 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ एसएचवीएस सिस्टम उपलब्ध कराया है. यह 1462सीसी हा इंजन है जो 6000 आरपीएम पर 103.25 बीएचपी पावर और 4400 आरपीएम पर 138 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है. मारुति सुज़ुकी ने 2018 सिआज़ फेसलिफ्ट के इंजन को 5-स्पीड मैन्युअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ लॉन्च किया गया है. दावा हे कि कार का मैन्युअल वर्ज़न 21.56 किमी/लीटर और ऑटोमैटिक वेरिएंट 20.28 किमी/लीटर माइलेज देता है.

ये भी पढ़ें : 2018 मारुति सुज़ुकी सिआज़ फेसलिफ्ट में मिले ये नए फीचर्स, जानें कितनी अपडेट हुई सिडान
 
u9v0vgrs
लुक और स्टाइल के मामले में वाकई ये प्रिमियम सिडान काफी बेहतर है
 
लुक और स्टाइल के मामले में वाकई ये प्रिमियम सिडान काफी बेहतर है और कंपनी ने पिछले के मुकाबले कार में 13 प्रतिशत ज़्यादा दमदार 1.4-लीटर इंजन लगाया है जो टॉर्क में भी 6 प्रतिशत ज़्यादा दमदार है. दिखने में ये सिडान जितनी खूबसूरत है, चलने में भी उतनी ही ज़ोरदार है और जब हमने इस कार को शहरी सड़कों से लेकर हाईवे पर चलाकर देखा तो नई सिआज़ को पिछले मॉडल के मुकाबले काफी स्मूद पाया है. कंपनी ने दिल्ली में 2018 सिआज़ फेसलिफ्ट की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 8.19 लाख रुपए रखी है जो कार के पेट्रोल ऑटोमैटिक वेरिएंट के लिए 10.97 लाख रुपए तक जाती है.
 
फोटोग्राफी : राकेश सिंह
0 Comments

 
Advertisement

लेटेस्ट न्यूज़

Be the first one to comment
Thanks for the comments.