भारत में नई बाइक और कारें

गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए दुनिया के सामने आई जगुआर ई-पेस, जानें कीमत और फीचर्स

लग्ज़री कार कंपनी जगुआर ने दुनिया के सामने अपनी सबसे छोटी एसयूवी बड़े ही शानदार अंदाज़ में पेश की. अंदाज़ ऐसा जो गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ है. जगुआर ने इस छोटी एसयूवी में बेहतरीन लग्ज़री फीचर्स दिए हैं और इसकी कीमत भी काफी कम है. जानें कौन सा है वो वर्ल्ड रिकॉर्ड और क्या है कार की कीमत?

फोटो देखें

खास बातें

  • जगुआर ई-पेस को गिनीज़ वर्ल्ड रिकार्ड बनाते हुए दुनिया के सामने पेश किया
  • जगुआर ई-पेस कंपनी की सबसे छोटी एसयूवी है और इसकी कीमत भी कम है
  • कंपनी ने इस छोटी एसयूवी में बेहतरीन बूट स्पेस और लग्ज़री फीचर्स दिए हैं

जगुआर ने अपनी सबसे छोटी एसयूव 2018 ई-पेस दुनिया के सामने पेश की है. यह कोई आम ईवेंट नहीं बल्कि गिनीज़ बुक में नाम दर्ज होने वाले स्टंट के साथ कंपनी ने इस कार को ग्लोबली अनवील किया है. जगुआर ई-पेस को दुनिया की सबसे लंबी बैरल जंप के साथ सामने लाया गया जो गिनीज़ बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड है. कंपनी ने अपनी इस स्मॉलेस्ट एसयूवी को स्पोर्टी लुक दिया है और लग्ज़री ब्रांड के हिसाब से यह कार काफी सस्ती कही जा सकती है. एक्स-टाइप के बाद यह कंपनी की पहली कार है जो फ्रंट व्हील ड्राइव होगी और पहली कार है जो यूनाइटेड किंगडम के बाहर ऑस्ट्रेलिया में बनाई गई है.
जगुआर

जगुआर कारें


 
2018 jaguar e pace

 
छोटी एसयूवी में दिए गए हैं ये लग्ज़री फीचर्स

इस एसयूवी में एलईडी हैडलैंप, एलईडी टेल लाइट, चिकेन ग्राफिक्स दिए गए हैं. केबिन की बात करें तो यह बेहद कम्फर्टेबल है और सीटिंग पोजीशन काफी उूंची है. इसके डैशबोर्ड में सेंट्रल 10.2-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम लगा हुआ है. इसके साथ ही कस्टमर्स 12.3-इंच TFT डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर और हैड्स अप डिस्प्ले का ऑप्शन भी ले सकते हैं. अभी कार के साथ जगुआर इनकंट्रोल प्रो सूट ऐप मिल रहा है और कंपनी का कहना है कि एसयूवी में जल्द ही एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो फीचर भी दिया जाएगा. कार में जगुआर राइजिंग रोटरी गियर की जगह स्पोर्ट्स स्टिक शिफ्टर दिया गया है. जगुआर ई-पेस में 8 डिवाइस को सपोर्ट करने वाला 4जी वाईफाई हॉटस्पॉट और 5 यूएसबी चार्जिंग पॉइंट्स दिए गए हैं. इस एसयूवी में 577 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है.
 
2018 jaguar e pace interior

 
जगुआर ई-पेस में दिया गया है दमदार इंजन

कंपनी ने इस स्मॉल एसयूवी में 2.0-लीटार का इंजन दिया है. कार का पेट्रोल इंजन 148 और 177 bhp पावर जनरेट करता है, वहीं इसका डीजल इंजन 237 bhp पावर जनरेट करने वाला है. इसमें पेट्रोल टर्बो इंजन भी दिया गया है जो 247 bhp और 297 bhp पावर जनरेट करता है. बता दें कि 297 bhp पावर जनरेट करने वाला इंजन महज़ 5.9 सेकंड में की 0-100 Km/h की स्पीड पकड़ लेता है. इस एसयूवी का चेसिस रेंज रोवर इवोक और लैंड रोवर डिस्कवरी से लिया गया है. इस चेसिस को मॉडिफाई करके व्हीलबेस बढ़ाया गया है जो अब 268 mm हो गया है. जगुआर ई-पेस में कस्टमाजेशन ऑप्शन भी होगा जिससे इस कार को प्रंट व्हील ड्राइव से बदलकर 4 व्हील ड्राइव भी बनाया जा सकता है.
 
2018 jaguar e pace gear knob

 
लग्ज़री होने के बाद भी इस एसयूवी की कीमत है काफी कम

जगुआर से मिली जानकारी के अनुसार इसके दूसरे वेरिएंट्स में फीचर्स और भी ज्यादा संख्या में दिए गए हैं. इनमें S, SE और HSE शामिल हैं, इसके साथ ही स्पोर्टी लुक वाला R-डायनामिक मॉडल भी ऑफर किया जा रहा है. यूके में जगुआर ई-पेस की कीमत 28,500 पाउंड है जो भारत में लगभग 23.77 लाख रुपए होती है. भारत में इस एसयूवी के लॉन्च के कुछ वक्त लगग सकता है, लेकिन मार्केट में आते ही यह कार BMW और Audi जैसे लग्ज़री ब्रांड्स की छोटी कारों को अच्छी टक्कर देगी.

कम्पेयर जगुआर एक्सएफ मौजूदा प्रतिद्वंदियों के साथ

Comments (0)