ऑटो एक्सपो में लॉन्च होगी रिवर्स गियर वाली इलैक्ट्रिक स्कूटर, भारतीय स्टार्ट-अप ने बनाई

ट्वेंटी टू मोटर्स गुरुग्राम का स्टार्ट-अप है जो कुछ ही दिनें में शुरू होने वाले ऑटो एक्सपो में अपनी पहली इलैक्ट्रिक स्कूटर फ्लो लॉन्च करेगी. कंपनी ने ई-स्कूटर में 2.1 kW इलैक्ट्रिक मोटर लगाई है और इसका वज़न सिर्फ 85 किग्रा है, जबकि यह ई-स्कूटर 150 किग्र वज़न उठा सकती है. टैप कर पढ़ें पूरी खबर.

फोटो देखें
कंपनी ने ई-स्कूटर में 2.1 kW इलैक्ट्रिक मोटर लगाई है

ट्वेंटी टू मोटर्स गुरुग्राम का एक स्टार्ट-अप है जो इलैक्ट्रिक स्कूटर कुछ ही दिनें में शुरू होने वाले ऑटो एक्सपो में अपनी पहली इलैक्ट्रिक स्कूटर फ्लो लॉन्च करेगी. कंपनी ने इस इलैक्ट्रिक स्कूटर में 2.1 किवा इलैक्ट्रिक मोटर लगाई है और इसका वज़न सिर्फ 85 किग्रा है, जबकि यह ई-स्कूटर 150 किग्र वज़न उठा सकती है. एक बार फुल चार्ज करने के बाद फ्लो ई-स्कूटर को 80 किमी तक चलाया जा सकता है और इसकी टॉप स्पीड 60 किमी/घंटा है. फ्लो स्कूटर भारत में लॉन्च होने वाला कंपनी का पहला उत्पाद है और इसकी शुरुआती कीमत 60,000 रुपए तक होने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें : एक चार्ज में 150km चलती है 32kg की ये फोल्डेबल स्कूटर, नहीं लगा पाएंगे कीमत का अंदाज़ा
 
फीचर्स की बात करें तो ट्वेंटी टू मोटर्स ने इलैक्ट्रिक स्कूटर फ्लो को बेहतरीन फीचर्स से लैस किया है. इन फीचर्स में रिवर्स गियर, क्रूज़ कंट्रोल, एलसीडी डिस्प्ले, काइनेटिक एनर्जी रिकवरी सिस्टम और प्रोग्राम की जा सकने वाली एलईडी लाइट्स शामिल हैं. इसके अलावा कंपनी ने फ्लो इलैक्ट्रिक स्कूटर को मोबाइल ऐप से जोड़ा है जिससे स्कूटर को ट्रैक किया जा सकता है और स्कूटर में किसी तरह की समस्या आ जाने पर इस ऐप के द्वारा इसकी पहचान भी की जा सकती है. इन सबके अलावा स्कूटर में एक और ऐसा फीचर दिया गया है जो इसे बिल्कुल यूनीक इलैक्ट्रिक स्कूटर बनाता है जिसका नाम ‘जियो फैंसिंग’ है.

ये भी पढ़ें : ऑटो एक्सपो 2018: पिआजिओ लॉन्च कर सकती है अप्रिलिया SR 125, जानें अनुमानित कीमत
 
जियो फैंसिंग फीचस की मदद से चालक फ्लो इलैक्ट्रिक स्कूटर को प्रोग्राम करके एक दायरे में बांध सकता है जिससे ये स्कूटर उसी सीमित क्षेत्र में चलाई जा सकती है. अगर इस स्कूटर को गलती से या इरादतन उस दायरे से बाहर ले जाया जाए जो यह अपने आप बंद तो होगी ही, इसके साथ चालक के फोन पर इसकी सूचना भी पहुंचेगी. कंपनी ने फ्लो स्कूटर में 2.1 kW की बैटरी लगाई है जो 100 rpm पर 90 Nm पीक टॉर्क जनरेट करती है. इसकी बैटरी 2 घंटे के अंदर फुल चार्ज हो जाती है और एक चार्ज में इसे लगभग 80 km चलाया जा सकता है. ट्वेंटी टू ने अपनी पहली इलैक्ट्रिक स्कूटर फ्लो में बेहतर सस्पेंशन और दोनों व्हील्स में डिस्क ब्रेक्स दिए हैं. ई-स्कूटर फ्लो में मोबाइल चार्जिंग सॉकेट और सीट के नीचे स्टोरेज दिया गया है जिसमें दो हैलमेट आसानी से रखे जा सकते हैं.
 

Comments (0)