भारत में नई बाइक और कारें

मारुति सुज़ुकी ने पेश की 32 Kmpl माइलेज वाली 2017 स्विफ्ट हाईब्रिड, भारत में बिक्री पर सस्पेंस

मारुति सुज़ुकी ने जापान में न्यू जनरेशन स्विफ्ट हाईब्रिड दुनिया के सामने पेश की. यह हैचबैक पर्यावरण को ज्यादा नुकसान पहुंचाए बिना बेहतरीन माइलेज भी देती है. इसमें 10 kW इलैक्ट्रिक मोटर के साथ 1.2-लीटर का इंजन लगाया गया है. जानें कितना ज्यादा है माइलेज और भारत में लॉन्च होगी या नहीं स्विफ्ट हैचबैक.

फोटो देखें

खास बातें

  • मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट हाईब्रिड में 10 kW इलैक्ट्रॅनिक मोटर जनरेटर लगा है
  • यह हाईब्रिड कार नींची सड़कों पर अपने-आप बैटरी पावर से चलने लगती है
  • सूत्रों की मानें तो मारुति सुज़ुकी इस हैचबैक को भारत में लॉन्च नहीं करेगी

मारुति सुज़ुकी ने जापान में अपनी नई स्विफ्ट हाईब्रिड पेश कर दी है जिसका माइलेज 32 kmpl क्लेम किया गया है. इस नई जनरेशन हैचबैक को कंपनी ने दो वेरिएंट्स, SG और SL में अनवील किया. यह कार वैश्विक स्तर पर पेश की गई हाईब्रिड से काफी अलग है. कार में SHVC की जगह इलैक्ट्रिक मोटर दी गई है जो पेट्रोल यूनिट से असिस्ट होती है. नई जनरेशन हाईब्रिड स्विफ्ट हैचबैक न सिर्फ पार्यवरण के हिसाब से बेहतर है, बल्कि बेहद फ्यूल एफिशिएंट है. बता दें कि मारुति सुज़ुकी ने इस कार का माइलेज 32 KMPL क्लेम किया है.

मारुति सुजुकी स्विफ्ट

5.22 लाख * ऑन-रोड प्राइस (नई दिल्ली)
मारुति सुजुकी स्विफ्ट

 
2017 suzuki swift hybrid
 

हाईब्रिड स्विफ्ट में दिया गया है 1.2-लीटर का पावरफुल इंजन

मारुति सुज़ुकी ने स्विफ्ट हाईब्रिड की टैक्क्नोलॉजी में कई बदलाव किए हैं. इस हैचबैक में 1.2-लीटर का पेट्रोल इंजन लगा है जो 89 BHP पावर जनरेट करता है. इस इंजन के साथ कार में 10 kW इलैक्ट्रिक मोटर लगी है जो कार के फ्रंट व्हील्स को पावर देती है. कंपनी ने इस कार के साथ 5-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया है. इसके अलावा कंपनी ने टैक्नोलॉजी को भी अपग्रेड किया है. यह हैचबैक ढलान वाली रोड को अपने-आप डिटैक्ट कर लेती है और पेट्रोल की जगह बैटरी मोड ऑन हो जाता है. कंपनी ने इस कार के वजन को 1 हज़ार किलो से नीचे रखा है जिससे इस हैचबैक पर लगने वाले कई टैक्स के दायरे से यह बाहर हो गई है.
 
suzuki swift hybrid interior

 
जीएसटी के बाद भारत में महंगी हो चुकी हैं हाईब्रिड कारें

मारुति सुज़ुकी ने 1 जुलाई 2017 से लागू हुए जीएसटी के बाद अपनी हाईब्रिड कारों की कीमतें बढ़ा दी हैं. कंपनी ने सिआज़ और अर्टिगा जैसी मिडसाइज़ कारों पर लगभग 1 लाख रुपए तक कीमतें बढ़ाई हैं. न्यू कार के इंटीरियर और एक्सटीरियर में कोई बदलाव नहीं किया गया है और कुछ फीचर्स अपडेट किए गए हैं. गौरतलब है कि भारत में बिक रही स्विफ्ट हैचबैक 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.3-लीटर डीजल इंजन के साथ उपलब्ध है. ऐसे में हाईब्रिड हैचबैक की भारत में लॉन्च होने की बहुत कम संभावना जताई जा रही है.

कम्पेयर मारुति सुजुकी स्विफ्ट मौजूदा प्रतिद्वंदियों के साथ

Comments (0)