भारत में नई बाइक और कारें

यामाहा सैल्यूटो आरएक्स: जानिए इस नई बाइक से जुड़ी ज़रूरी बातें

फोटो देखें
यामाहा सैल्यूटो आरएक्स

यामाहा मोटर इंडिया ने 110सीसी सेगमेंट में नई कम्यूटर बाइक यामाहा सैल्यूटो आरएक्स को बाज़ार में उतारा है। इस सेगमेंट में कंपनी की पकड़ थोड़ी ढीली पड़ गई थी जिसे मज़बूत बनाने के इरादे से यामाहा ने इस बाइक को उतारा है। अगर आप भी ये बाइक खरीदना चाहते हैं तो हम आपको बताते हैं यामाहा सैल्यूटो आरएक्स से जुड़ी ज़रूरी बातें।

1. यामाहा सैल्यूटो 110सीसी को यामाहा क्रक्स और यामाहा वाईबीआर (YBR) के रिप्लेसमेंट के तौर पर भारतीय बाज़ार में उतारा गया है।

2. यामाहा सैल्यूटो 125 को पिछले साल ही लॉन्च किया गया था। बताया जा रहा है कि मशहूर यामाहा आरएक्स100 (RX100) की गौरवशाली इतिहास को भुनाने के लिए इस बाइक के नाम के साथ आरएक्स (RX) का इस्तेमाल किया गया है।

यामाहा सैल्यूटो आरएक्स का साइड प्रोफाइल

यामाहा सैल्यूटो आरएक्स का साइड प्रोफाइल

3. यामाहा सैल्यूटो आरएक्स में 110सीसी सिंगल-सिलिंडर, 4-स्ट्रोक, एयर-कूल्ड इंजन लगा है जो 7.3 बीएचपी का पावर और 8.3Nm का टॉर्क देता है। इस इंजन को 4-स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है।

4. यामाहा का दावा है कि सैल्यूटो आरएक्स अपने सेगमेंट की सबसे हल्की बाइक है। बाइक का कर्ब वेट 98 किलोग्राम का है। ये बाइक यामाहा की दूसरी बाइक की तुलना में करीब 22 किलोग्राम हल्की है।

5. यामाहा सैल्यूटो आरएक्स BS-IV एमिशन मापदंडों को पूरा करती है। इस बाइक में यामाहा ब्लू कोर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। जिसकी वजह से बाइक शानदार माइलेज देती है। कंपनी के दावों के मुताबिक यामाहा सैल्यूटो आरएक्स का माइलेज 82 किलोमीटर प्रति लीटर का है।

यामाहा सैल्यूटो आरएक्स का रियर प्रोफाइल

यामाहा सैल्यूटो आरएक्स का रियर प्रोफाइल

6. यामाहा सैल्यूटो को नए चेसिस पर तैयार किया गया है। हालांकि, स्टाइलिंग के मामले में ये बाइक यामाहा सैल्यूटो 125 से काफी मिलती-जुलती है। बाइक में एनालॉग इंस्ट्रूमेंट कंसोल लगाया गया है जिसमें ज़रूरत की सारी जानकारी उपलब्ध है।

7. इस कम्यूटर बाइक में एलॉय व्हील और ट्यूब टायर लगाया गया है। सस्पेंशन के लिए बाइक में टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क और रियर ट्विन शॉक अब्जॉरबर लगाया गया है।

8. बाइक में ब्रेकिंग के लिए 130mm फ्रंट और रियर ड्रम ब्रेक लगाया गया है। बाइक में फ्रंट डिस्क ब्रेक की सुविधा उपलब्ध नहीं है।

यामाहा सैल्यूटो आरएक्स का इंजन

यामाहा सैल्यूटो आरएक्स का इंजन

9. यामाहा सैल्यूटो आरएक्स चार रंगों में उपलब्ध होगी जिसमें ब्रीजी ब्लू, इंस्पायरिंग रेड, ग्लीमिंग ब्लैक और मैट ब्लैक पेंट स्कीम शामिल है। ये अपने सेगमेंट की पहली बाइक है जिसमें मैट पेंट स्कीम उपलब्ध है।

10. यामाहा ने सैल्यूटो आरएक्स को ग्रामीण युवाओं को ध्यान में रखकर तैयार किया है।

11. यामाहा सैल्यूटो आरएक्स का मुकाबला टीवीएस विक्टर, होंडा लीवो, हीरो पैशन प्रो जैसी बाइक से है।

यामाहा सैल्यूटो आरएक्स का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर

यामाहा सैल्यूटो आरएक्स का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर

12. यामाहा को उम्मीद है कि सैल्यूटो आरएक्स की बिक्री से कंपनी की सालाना बिक्री में 7 फीसदी का उछाल आएगा।

0 Comments

13. यामाहा सैल्यूटो आरएक्स की बिक्री मई से शुरू होगी। यामाहा ने इस साल सैल्यूटो आरएक्स के 60,000 यूनिट बिक्री का लक्ष्य निर्धारित किया है।

Be the first one to comment
Thanks for the comments.