भारत में नई बाइक और कारें

2016 टोयोटा फॉर्च्यूनर भारत में लॉन्च, कीमत 25.92 लाख रुपये से शुरू

फोटो देखें

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने मशहूर एसयूवी टोयोटा फॉर्च्यूनर के नए जेनेरेशन को भारतीय बाज़ार में लॉन्च कर दिया है। 2016 टोयोटा फॉर्च्यूनर की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 25.92 लाख रुपये से शुरू होकर 31.12 लाख रुपये तक रखी गई है। नई टोयोटा फॉर्च्यूनर को पिछले साल थाईलैंड में पहली बार पेश किया गया था। भारत में टोयोटा इनोवा क्रिस्टा के बाद ये कंपनी का दूसरा सबसे बड़ा लॉन्च है। इस प्रीमियम एसयूवी के मौजूदा मॉडल को भी भारत में काफी पसंद किया जाता है।
 


2016 टोयोटा फॉर्च्यूनर के लॉन्च होने के बाद मौजूदा मॉडल को पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा। 2016 टोयोटा फॉर्च्यूनर को कंपनी के नए TNGA प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। इसके अलावा इस प्रीमियम एसयूवी की हैंडलिंग और राइड क्वालिटी को भी पहले से बेहतर बनाया गया है। गाड़ी में एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप, एलईडी डीआरएल और एलईडी टेललैंप लगाए गए हैं जो इस गाड़ी को काफी आकर्षक और प्रीमियम बना रहे हैं।

2016 टोयोटा फॉर्च्यूनर के इंटीरियर को भी मॉडर्न लुक दिया गया है। गाड़ी में लेदर अपहोल्स्ट्री सीट, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑडियो कनेक्टिविटी, नेविगेशन, एंबिएंट लाइटिंग, मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील (पैडल शिफ्टर के साथ), ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इलेक्ट्रिक टेलगेट सहित कई अत्याधुनिक फीचर्स दिए गए हैं। नई एसएयूवी के कार्गो स्पेस में भी सुधार किया गया है।
 

2016 टोयोटा फॉर्च्यूनर पेट्रोल और डीज़ल इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध होगी। गाड़ी के पेट्रोल वर्जन में 2.7-लीटर, 4-सिलिंडर इंजन लगा है जो 164 बीएचपी का पावर औऱ 245Nm का टॉर्क देता है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक (पैडल शिफ्ट) से लैस किया गया है। पेट्रोल वर्जन सिर्फ 2WD ऑप्शन में उपलब्ध है।

दूसरी तरफ, इसके डीज़ल वर्जन में 2.8-लीटर, 4-सिलिंडर इंजन लगा है जो 174.5 बीएचपी का पावर और 420Nm का टॉर्क देता है। इसी इंजन का इस्तेमाल कंपनी टोयोटा इनोवा क्रिस्टा में भी करती है। इस इंजन को 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन से लैस किया गया है। ये वर्जन 2WD और 4WD, दोनों ही ऑप्शन में उपलब्ध है।
 

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो 2016 टोयोटा फॉर्च्यूनर में 7 एयरबैग, व्हीकल स्टैबिलिटी कंट्रोल, हिल असिस्ट कंट्रोल, एबीएस, ईबीडी, डाउनहिल असिस्ट कंट्रोल सहित कई फीचर्स दिए गए हैं।
0 Comments

गौरतलब है कि टोयोटा फॉर्च्यूनर को भारतीय बाज़ार में खासा पंसद किया जाता है। कंपनी को उम्मीद है कि 2016 टोयोटा फॉर्च्यूनर को भी ठीक वैसी ही प्रतिक्रिया मिलेगी जैसी पिछले मॉडल की मिली थी। 2016 टोयोटा फॉर्च्यूनर का मुकाबला फोर्ड एंडेवर, शेव्रोले ट्रेलब्लेज़र, ह्युंडई सैंटा-फे जैसी गाड़ियों से होगा। 2016 टोयोटा फॉर्च्यूनर डिलिवरी लॉन्च के तुरंत बाद से शुरू कर दी गई है।

Be the first one to comment
Thanks for the comments.