भारत में नई बाइक और कारें

2016 स्कोडा रैपिड फेसलिफ्ट भारत में लॉन्च, कीमत 8.27 लाख रुपये से शुरू

फोटो देखें

Highlights

  • स्कोडा रैपिड फेसलिफ्ट में नया बंपर, ग्रिल और हेडलाइट लगाया गया है
  • कार की इंटीरियर में भी कई बड़े बदलाव किए गए हैं
  • स्कोडा रैपिड में नया 1.5-लीटर डीज़ल इंजन लगाया गया है

स्कोडा रैपिड फेसलिफ्ट को भारतीय बाज़ार में लॉन्च कर दिया गया है। 2016 स्कोडा रैपिड फेसलिफ्ट की कीमत दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 8.27 लाख रुपये से शुरू हो रही है। नई रैपिड तीन वेरिएंट - एक्टिव, एंबिशन और स्टाइल में उपलब्ध होगी। स्कोडा रैपिड के पेट्रोल वर्जन की कीमत 8.27 लाख रुपये से लेकर 11.36 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) और डीज़ल वर्जन की कीमत 9.48 लाख रुपये से लेकर 12.67 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच रखी गई है।

स्कोडा रैपिड के फेसलिफ्ट मॉडल में कई अपग्रेड किए गए हैं। स्कोडा रैपिड को भारत में सबसे पहले साल 2011 में लॉन्च किया गया था। कार के इंजन और फीचर्स में भी बदलाव किए गए हैं। कार के एक्सटीरियर प्रोफाइल में भी बदलाव किए गए हैं। डिजाइन के मामले में ये कार स्कोडा ऑक्टाविया से काफी प्रेरित नज़र आती है।

स्कोडा रैपिड फेसलिफ्ट में क्रूज़ कंट्रोल, ऑटोमेटिक हेडलैंप, रेन सेंसिंग वाइपर, मिररलिंक टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑक्स, यूएसबी और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स दिए गए हैं। कार में एबीएस और डुअल-एयरबैग जैसे सेफ्टी फीचर्स को स्टैंडर्ड फीचर में शामिल किया गया है।

कार के इंजन में भी एक बड़ा बदलाव देखने को मिला है। नई रैपिड में 1.5-लीटर TDI डीज़ल इंजन लगा है जो मौजूदा मॉडल से 5 बीएचपी ज्यादा पावर यानि 108 बीएचपी का पावर और 250Nm का टॉर्क देता है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनु्अल और 7-स्पीड डीएसजी ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन से लैस किया गया है। कार में 1.6-लीटर MPI, 4-सिलिंडर पेट्रोल इंजन लगाया गया है जो 103 बीएचपी का पावर देता है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 6-स्पीड टिपट्रॉनिक ट्रांसमिशन से लैस किया गया है।

स्कोडा के दावों के मुताबिक, रैपिड का पेट्रोल वर्जन मैनुअल ट्रांसमिशन में 15.41 किलोमीटर प्रति लीटर और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन में 14.84 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है। वहीं कार का डीज़ल वर्जन मैनुअल ट्रांसमिशन में 21.13 किलोमीटर प्रति लीटर और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन में 21.72 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है।

स्कोडा रैपिड फेसलिफ्ट का सीधा मुकाबला होंडा सिटी, मारुति सुजुकी सियाज़, ह्युंडई वर्ना और जल्द लॉन्च होने वाली अपडेटेड फॉक्सवैगन वेंटो से होगा। आने वाले समय में स्कोडा भारतीय बाज़ार में कई नए मॉडल लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

0 Comments

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Compare स्कोडा रैपिड with Immediate Rivals

Be the first one to comment
Thanks for the comments.