New Cars and Bikes in India

Tata Zica का इंतज़ार खत्म, 20 जनवरी को होगी लॉन्च

फोटो देखें
Tata Zica

टाटा मोटर्स की नई कार Zica का इंतज़ार खत्म होने वाला है। कंपनी इस कार को लॉन्च करने की तैयारी कर चुकी है। सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि Tata Zica 20 जनवरी को लॉन्च कर दी जाएगी। कंपनी ने दिसंबर 2015 में ही इस कार की पहली झलक लोगों के सामने रखी थी।

Tata Zica को XO प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। इसी प्लेटफॉर्म पर कंपनी Indica eV2 को भी बनाती है बावजूद इसके Tata Zica मौजूदा Indica eV2 से काफी अलग नज़र आती है। लॉन्च के बाद Zica Tata के HorizoNext डिज़ाइन स्ट्रैटेजी पर तैयार की गई तीसरी कार है।
 

Tata Zica को पहली नज़र में देखने के बाद ये कहा जा सकता है कि ये दूसरी इंट्री लेवल हैचबैक कारों की तुलना में बेहतर है। कार की नाम 'Zippy Car' से लिया गया है और नाम का असर कार की डिजाइन में साफ देखा जा सकता है।

गाड़ी के फ्रंट में नया हनीकॉम्ब ग्रिल लगाया गया है। साथ ही गाड़ी के पिछले हिस्से को भी एक नया रूप दिया गया है। कार पूरी तरह से फ्रेश और नई नज़र आती है। फ्रंट ग्रिल और हेडलैंप की फिनिशिंग काफी अच्छी है। हेडलैंप में भी क्रोम का इस्तेमाल किया गया है जो बिल्कुल नया है। साथ ही 10 स्पोक एलॉय व्हील, टर्न इंडिकेटर के साथ डुअल टोन ORVM जैसे फीचर्स भी इस कार को खास बनाते हैं।
 

Tata Zica में कनेक्टिविटी के लिए भी कई फीचर्स दिए गए हैं, जिसमें Juke App भी शामिल है। इस App के ज़रिए एक मेन फोन के अलावे कई फोन कनेक्ट किए जा सकते हैं और सभी फोन के म्यूज़िक शेयर किए जा सकते हैं। Tata Zica के टॉप एंड वेरिएंट (XZ) में स्टीरिंग माउंटेड कंट्रोल और रिवर्स पार्किंग सेंसर की भी सुविधा दी गई है।
 

Tata Zica दो इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध होगी जिसमें एक नया 1.05-लीटर, 3-सिलिंडर Revotorq डीज़ल इंजन और 1.2-लीटर, 3-सिलिंडर VCTi Revotron पेट्रोल इंजन शामिल है। डीज़ल इंजन जहां 67 बीएचपी की ताकत और 140Nm का टॉर्क देता है, वहीं पेट्रोल इंजन 83 बीएचपी की ताकत और 114Nm का टॉर्क देता है।

दोनों ही इंजन को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस किया गया है। लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही इस कार में ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (AMT) की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

Comments (0)