New Cars and Bikes in India

Maruti Suzuki WagaonR 7-सीटर दिल्ली ऑटो एक्स्पो 2016 में हो सकती है शोकेस

फोटो देखें
Maruti Suzuki WagonR MPV

बीते कई दिनों से ये खबर लगातार आ रही है कि देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki 7-सीटर WagonR पर काम कर रही है। WagonR कंपनी की हिट हैचबैक कारों में से एक है जिसके 7-सीटर वेरिएंट को जल्द ही लॉन्च किया जा सकता है। खबर है कि कंपनी 7-सीटर WagonR को दिल्ली ऑटो एक्स्पो 2016 में शोकेस कर सकती है।

Maruti Suzuki WagonR 7-सीटर के प्री-प्रोडक्शन प्रोटोटाइप वर्ज़न की झलक सबसे पहले 2013 में इंडोनेशिया इंटरनेशनल मोटर शो के दौरान देखने को मिली थी। ये गाड़ी MPV सेगमेंट में लॉन्च की जाएगी जिसकी लंबाई मौजूदा हैचबैक मॉडल से 101mm ज्यादा होगी। हालांकि, कार को पुराने प्लेटफॉर्म पर ही तैयार किया जाएगा लेकिन लुक के मामले में ये थोड़ी अलग होगी।

हालांकि, WagonR 7-सीटर के इंजन स्पेसिफिेकेशन के बारे में कंपनी ने कोई आधिकिरक जानकारी नहीं दी है लेकिन ये माना जा रहा है कि इस कार में 1.2-लीटर K-series पेट्रोल और 1.3-लीटर DDiS 200 डीज़ल इंजन लगा होगा। कई रिपोर्ट्स का ये भी दावा है कि इस कार में 1.0 K-series पेट्रोल और 0.8-लीटर DDiS डीज़ल इंजन लगा हो सकता है जिसका इस्तेमाल कंपनी Celerio में करती आ रही है।

बताया जा रहा है कि कार को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ साथ 5-स्पीड AMT (ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन) के साथ भी लैस किया जा सकता है। माइलेज के मामले में भी ये कार अपने मुकाबले की कारों को कड़ी टक्कर दे सकती है।

खबरों के मुताबिक Maruti Suzuki WagonR 7-सीटर को कंपनी के गुजरात प्लांट में तैयार किया जाएगा। बाज़ार में इस कार का सीधा मुकाबला Datsun Go+ से होगा। अगर ये कार दिल्ली ऑटो एक्स्पो 2016 में शोकेस की जाती है तो उम्मीद है कि साल के मध्य तक इसे भारतीय बाज़ार में लॉन्च कर दिया जाएगा

Comments (0)