New Cars and Bikes in India

अब एयरबैग से लैस होंगे Hyundai i20 और i20 Active के सभी वेरिएंट

फोटो देखें
Hyundai i20

Maruti Suzuki Baleno और Ford Figo हैचबैक को टक्कर देने के लिए Hyundai ने भी तैयारी कर ली है। हमारे खास सूत्रों से हमें खबर मिली है कि अब Hyundai ने i20 और i20 Active के सभी वेरिएंट में एयरबैग को स्टैंडर्ड फीचर में शामिल करने का फैसला किया। इसका मतलब ये है कि अब से इन दोनों गाड़ियों के सभी वेरिएंट में एयरबैग लगा होगा।

गौरतलब है कि Hyundai i20 की सबसे बड़ी प्रतिद्वंदी Maruti Suzuki और Ford ने Baleno और Figo हैचबैक में एयरबैग को स्टैंडर्ड फीचर में रखा है। वहीं, Maruti Suzuki ने Celerio, WagonR, Swift और Swift DZire में भी एयरबैग को स्टैंडर्ड फीचर में शामिल करने का फैसला किया है। वहीं, Ford की Figo Aspire और Figo हैचबैक में भी ये सुविधा उपलब्ध है।

दूसरी तरफ Toyota और Volkswagen ने भी अपनी सभी गाड़ियों के बेस वेरिएंट में एयरबैग को शामिल करने का ऐलान किया है। ज़ाहिर है कि Hyundai इस मामले में अपने मुकाबले की कारों से थोड़ी कमज़ोर पड़ रही थी इसलिए कंपनी ने ये फैसला लिया है। एयरबैग जैसे सेफ्टी फीचर बेहद ज़रूरी है इसलिए Hyundai के इस कदम की सराहना की जानी चाहिए।

Hyundai i20 कंपनी का एक सफल प्रोडक्ट है। 2015 में इस कार का 1.2 लाख यूनिट बिके थे। गाड़ी दो इंजन ऑप्शन के साथ मौजूद है जिसमें 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.4-लीटर डीज़ल इंजन शामिल है। इसी डीज़ल इंजन का इस्तेमाल i20 Active में भी किया जाता है।

Hyundai के इस फैसले के बाद अब इस सेगमेंट में Honda Jazz ही एक ऐसी कार है जिसमें एयरबैग को स्टैंडर्ड फीचर में शामिल नहीं किया गया है। अब देखना ये होगा कि Honda इस ओर क्या कदम उठाती है।

Comments (0)